WhatsApp ki latest tips & tricks – 2020 | 99% people don’t know ||

WhatsApp ki latest tips & tricks – 2020 । आज के स्मार्टफोन युग में हम सभी स्मार्टफोन यूज़ कर रहे है इसमें हम तरह तरह के app को यूज़ करते है। सबसे ज्यादा यूज़ होते है सोशल मीडिया बाले app इसी में से एक है WhatsApp । whatsapp बहुत से purpose के लिए यूज़ होता है कुछ लोग इसे पर्सनल के लिए और कुछ लोग इसको ऑफिसियल वर्क करने के लिए भी यूज़ करते है। एक नार्मल यूजर इसे सिंपल तरीके से यूज़ करता है क्यूंकि उसको इसके बहुत से फीचर के बारे में पता नहीं होता। लेकिन इसमें ऐसे बहुत से छुपे हुए फीचर है जिनका हम सभी इस्तेमाल कर सकते है।

WhatsApp ki latest tips & tricks (1)

हम सभी जानते है की अगर हम whatsapp से फोटो सेंड करते है तो फोटो की quality कम हो जाती है। बहुत बार लोगो ने आपको ऐसे whatsapp massage या status भेजे होंगे जिनके फोंट्स में बहुत से एक्स्ट्रा चीजे ऐड हुयी होती है जैसे text को bold करना iteic करना ऐसे बहुत से अलग अलग तरह के ऐसे वह देखने में भी अच्छे लगते है। ऐसे में अगर आप किसी की अटैंशन पाना चाहते है तो यह बहुत ही अहम् भूमिका निभाते है।

whatsapp में और भी बहुत सारे ऐसे फीचर जो हमे पर्सनल लबले पर यूज़ करते है कुछ हमारी प्राइवेसी को मेन्टेन करते है तो कुछ सिक्योरिटी को। आप भी अपनी प्राइवेसी और सिक्योरिटी को लेकर सतर्क रहते है तो आपको मेरी यह whatsapp ki tips & tricks बहुत काम आने बाली है।

Read more:

 

WhatsApp ki latest tips & tricks – 2020

Send Photo without quality lose :

whatsapp में फोटो कोसेंड करने के लिए आपको सबसे पहले अटैचमेंट sign में कलिक करना होगा यह्प एक पॉपअप खुले जिसमे बहुत सारी ऑप्शन देखने को मिलती, पहले हम गैलरी पे क्लिक करते थे लेकिन अभी आपको डॉक्यूमेंट में क्लिक करना है। जैसे ही आप डॉक्यूमेंट पे क्लिक करेंगे याँह पे आपको सभी डॉक्यूमेंट देखने को मिलने लेकिन सबसे ऊपर Browser other docs लिखा होगा आपको उसपे क्लिक करना है। WhatsApp ki latest tips & tricks

अभी एक नेक्स्ट पेज खुलेगा याँह पे ऊपर कोन में 3 line पे क्लिक करना है और list के दूसरे नंबर Picture पे क्लिक करना और इसके बाद आपको सारे फोल्डर देखने को मिल जाएंगे जिनमे आपको फोटो होगी। आप आपको अपनी फोटो सेलेक्ट करके सेंड करनी है। इस तरह से आप फोटो को सेंड करते है तो फोटो की १% भी quality कम नहीं होएगी।

Bold text :

अगर किसी टेक्स्ट को Bold karna चाहते है तो आपको उस text के आगे और पीछे * (*टेक्स्ट*) लगा देना है और इसके बाद सेंड करोगे तो यह बोल्ड टेक्स्ट में बदल जायेगा। whatsapp में आप अपने टेक्स्ट को चेंज करना चाहते है तो यूज़ टेक्स्ट के आगे और पीछे स्पेशल चैरेक्टर यूज़ करने है।

Etelic text :

टेड़े शहाब्द को लिखने के लिए आपको unerscore को इस्तेमाल ककना होगा फार्मूला वही रहेगा आपको टेक्स्ट के आगे और पीछे _ (_टेक्स्ट_)लगाना है और आपके जो वर्ड होगा वह etelic फॉर्मेट में बदल जायेगा।

Cross line text:

क्रॉस लाइन टेक्स्ट को लिखने के लिए आपको ~ (~text~)इस सिग्न को टस्ट के आगे पीछे यूज़ कारण है।

ग्रेव एक्सेंट“`

अगर आप अपने whatsapp text का font चेंज करना चाहते है तो आपको “` यह बाला sign यूज़ करना है अपने टेक्स्ट में। आपको जो टेक्स्ट होगा वह दूसरे टेक्स्ट फॉण्ट में बदल जायेगा।

Whatsapp calling :

जब भी हम whats app कॉल करते है तो हमे कलिंग ring सुनाई देती है चाहे जिसे हम कॉल कर रहे उसका फ़ोन switch off क्यों न हो। ऐसे में थोड़ा मुश्किल हो जाता है यह फाइंड आउट करना की सामने बाला आपको फ़ोन क्यों नहीं उठा रहा। तो यह जानने के लिए आपको अपने मोबाइल में ध्यान देना है अगर whats app कॉल के दौरान dallier में calling लिखा आ रहा है तो इसका मतलब है की यूजर का फ़ोन स्विच ऑफ है या इंटरनेट बंद है।

अगर Calling की जगह Ringing आ रहा है तो इसका अर्थ है की यूजर के पास आपकी कॉल जा रही है, अब उसकी मर्जी है वह कॉल receive करता है या नहीं।

Chat Information :

जब किसी को कुछ भी सेंड करते है तो हमारी यह जानने की इच्छा रहती है की सामने बाले ने आपका massage पढ़ लिया या नहीं यह जानने के लिए आपको उस massage को सेलेक्ट करना है और ऊपर दिए गए info बटन पे क्लिक करना है आपको अभी दो इनफार्मेशन मिल जाएगीइसके से पहली है Read और दूसरी है delivered की तो आप Read बाले ऑप्शन पे टाइम को देख सकते है की उसने आपका massage कब पढ़ा था।

Privacy

प्राइवेसी को आप अलग अलग फीचर के लिए अलग अलग सेट कर सकते है इसमें आपको बहुत ऑप्शन मिलते है जिससे आप अपने प्राइवेसी को मेन्टेन रखसकते है।
Last seen, profile photo, about, Status, etc सिम्पली इनपे क्लिक करके आप अपने इच्छा अनुसार choose कर सकते है इनको देखने की परमिशन आपको देनी है या नहीं यह आपके ऊपर डेपेंट करता है। आप everyone , My contact , या Nobody में किसी एक को choose कर सकते है।

Clear all chat :

अगर आप इसी यूजर की पूरी चाट डिलीट करना चाहते है तो आपको सबसे पहले उस यूजर के चैट बॉक्स में जाना होगा अपने मोबाइल के थ्रू। ऊपर राइट साइड कोन पे आपको तीन डॉट दिखाई देंगे इस्पे क्लिक करना है और अभी मोरे पे क्लिक करना है याँह पे आपको क्लेयरे चैट का ऑप्शन दिख जायेगा जिसपे कलसिक करके आप पूरी चैट को delete या क्लियर कर सकते है। WhatsApp ki latest tips & tricks

Export chat :

चैट को एक्सपोर्ट करने की कई बार जरुरत पढ़ जाती है इसके लिए भी आपको क्लियर चैट जैसे more पे क्लिक करने बाद आपको Clear chat के निचे Export chat लिखा होगा उसपे क्लिक करना है, निचे एक पॉपअप खुलेगा जिसपे आपको शेयरिंग प्लेटफार्म देखने को मिल जायेंगे जांच पे आप अपनी पूरी की पूरी चैट को एक्सपोर्ट कर सकते है।

WhatsApp ki latest tips & tricks के बारे में आपको अच्छे से जानकारी मिल चुकी होगी अगर अभी भी आपके मन कोई डॉट है तो प्लीज कमेंट करके मुझे बताये में उस समझने की कोशिश करूँगा।

WhatsApp ki latest tips & tricks video:

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here