How to upload WebP images on WordPress । WebP ko WordPress Me upload kare

how to Upload WebP images on WordPress| WebP ko WordPress Me upload kare।। अगर आप एक ब्लोगेर हो तो आपको मालुम होगा की वेबसाइट की स्पीड कितनी मायने रखती है। क्यंकि कोई भी यूजर स्लो वेबसाइट का लोड होने का वेट नहीं करता वह दूसरी वेबसाइट में चला जायेगा। इस चीज को गूगल भी नेगटिव वे में लेता है अगर आपके वेबसाइट का बहुत अधिक bounce rate है तो गूगल आपको कभी रैंक नहीं करेगा। इससे हमारी वेबसाइट की रैंकिंग घटने लगती है। अगर कोई वेबसाइट स्लो है तो उसका सीधा सा reason है उस वेबसाइट का page size अधिक है, जिसे लोड होने में टाइम लग रहा है। page size को और अधिक बढ़ाने का काम करती है इमेजेज, इमेजेज बहुत स्पेस लेती as compare to text, तो आपको इमेज का साइज जितना हो सके कम रखना है। लेकिन जो image format हम USE करते है वह web में जल्दी से उपलोड नहीं होते और वह अच्छे से कंप्रेस भी नहीं होते है। ऐसे में google के अनुसार next – gen images format से हम images को अच्छे से compress कर सकते है जो web में उपलोड भी जल्दी से हो जाते है। next – gen images format में से WebP images formats सबसे अच्छा है, में इस आर्टिकल में आपको how to “Upload WebP images on WordPress| WebP ko WordPress Me upload kare” के बारे में बताऊंगा।

How to Upload WebP images on WordPress| WebP ko WordPress Me upload kare।।

WebP kya hai : 

WebP एक image format है जो Web पर images के लिए superior lossless और lossy compression करता है। WebP format को यूज़ करके कोई भी डेवलपर एक अच्छी और कम size बाली इमेज create कर सकता जिससे की कोई भी वेब page fast load होने लगेगा।

Pngs इमेजेज से WebP lossless images को compare करे तो PNGs से WebP 26 % कम साइज की है। और JPEG इमेजेज से WebP lossy images को compare करे तो JPEG से WebP 25 -35 % कम साइज की है और quality में लगभग same है।

Lossless WebP केवल 22% additional bytes से transparency (अल्फा चैनल के रूप में भी जाना जाता है) का support करता है। lossy RGB compression के मामलों में, lossy WebP भी transparency का समर्थन करता है, आमतौर पर PNG की तुलना में WebP 3 गुना छोटे फ़ाइल size प्रोवाइड करता है।

WebP कैसे काम करता है

Lossy WebP compression एक image को encode में बदलने के लिए predictive coding का उपयोग करता है, वही विधि जो VP8 वीडियो कोडेक द्वारा वीडियो में keyframes को compress करने के लिए उपयोग की जाती है। प्रिडिक्टिव कोडिंग एक ब्लॉक में मूल्यों की predict करने के लिए पिक्सल के neighboring blocks में मूल्यों का उपयोग करता है, और फिर केवल अंतर को एन्कोड करता है।

Lossless WebP compression पहले से ही नए पिक्सेल को फिर से बनाने के लिए छवि के टुकड़ों का उपयोग करता है। यदि कोई interesting match नहीं मिलता है तो यह एक स्थानीय पैलेट का उपयोग कर सकता है।

WebP Compression Techniques और अधिक पड़ने के लिए यह क्लिक करे

एक WebP फ़ाइल में VP8 या VP8L image data और RIFF के आधार पर एक कंटेनर होता है। स्टैंडअलोन लिबवेब लाइब्रेरी वेबपी विनिर्देश के लिए एक संदर्भ कार्यान्वयन के रूप में कार्य करता है, और हमारे गिट रिपॉजिटरी से या टारबॉल के रूप में उपलब्ध है।

Read also:

how to convert images to WebP – Images ko WebP format में कैसे convert करे:

  • किसी भी इमेज को WebP में convert करना बहुत ही आसान है आपको सबसे पहले इस https://webp-converter।com/ वेबसाइट में जाना है।
  • सबसे निचे option पे क्लिक करे यह पे quality आपको कितनी चाहिए उस हिसाब डेगीते डालिये ( 70 to 95 recommended फॉर good compression )
  • अभी आपको ब्लू doted box के बिच में क्लिक करना है और अपनी इमेजेज को सेलेक्ट करना है जिसे आपने कन्वर्ट करना है।
  • images WebP में convert होने के बाद खुद ब खुद डाउनलोड हो जाएगी।

how to Upload WebP images on WordPress| WebP ko WordPress Me upload kare।।

अगर आप WebP images को wordpress में अपलोड करेंगे तो WordPress security reason error देगा और आपकी इमेजेज अपलोड नहीं हो पायेगी। इसके लिए आपको कुछ सेटिंग करनी होगी तभी आप webp images को उपलोड कर पायोगे वर्डप्रेस पर। तो इसकी सेटिंग करने के लिए आपको सबसे पहले वेबसाइट की होस्टिंग के cpanel में जाना होगा:

  1. Webhosting के cpanel में loggin हो jaye और file manager पर क्लिक करे how to upload WebP images on WordPress । WebP images ko WordPress Mein Kaise upload kare ।
  2. filemanager को ओपन करने के बाद आपको public html में क्लिक करना है और इसे ओपन कर लेना है। how to upload WebP images on WordPress । WebP images ko WordPress Mein Kaise upload kare ।
  3. wp-includes फोल्डर आपको दिखाई देगा आपको इसे ओपन करना है, wp-includes में आपको functions.php फाइल दिखाई देगी आपको इस्पे right click करना है और एडिट पे क्लिक करना है। एक confermation box खुलेगा उसपे भी एडिट पे क्लिक करना है। how to upload WebP images on WordPress । WebP images ko WordPress Mein Kaise upload kare ।
  4. अभी आप को code edit karna है इसके लिए सबसे पहले आपको ऊपर दिखाई दे रहे search button पर click करना होगा इसमें सबसे पहले आपको getimagesize को search करना है और जैसा इमेजेज में बताया है उस code line में आ जाना है और ‘mage/webp’ => ‘webp’, को ऐड कर देना है।
    ‘getimagesize_mimes_to_exts’,
    array(
    ‘image/jpeg’ => ‘jpg’,
    ‘image/webp’ => ‘webp’,
    ‘image/png’ => ‘png’,
    ‘image/gif’ => ‘gif’,
    ‘image/bmp’ => ‘bmp’,
    ‘image/tiff’ => ‘tif’, how to upload WebP images on WordPress । WebP images ko WordPress Mein Kaise upload kare ।
  5. इस कोड एडिट करने के बाद आपको image formats search करना है और जैसा इमेज में बताया गया है उस code line में आ जाना है। याँह पे आपको ‘webp’ => ‘image/webp’, कोड past करना है। आप इमेज को ध्यान में रख कर कोड को past करे।
    // Image formats.
    ‘jpg|jpeg|jpe’ => ‘image/jpeg’,
    ‘webp’ => ‘image/webp’,
    ‘gif’ => ‘image/gif’,
    ‘png’ => ‘image/png’,
    ‘bmp’ => ‘image/bmp’,
    ‘tiff|tif’ => ‘image/tiff’,
    ‘ico’ => ‘image/x-icon’,
  6. अभी आपको लास्ट कोड एडिट करना है तो इसके लिए आपको return apply_filters सर्च करना है और जैसा की इमेजेज में दिख रहा है इस कोड पर आ जाना है आपको याँह पर ‘webp’, कोड को ऐड कर देना है।
    return apply_filters(
    ‘ext2type’,
    array(
    ‘image’ => array( ‘jpg’, ‘jpeg’, ‘webp’, ‘jpe’, ‘gif’, ‘png’, ‘bmp’, ‘tif’, ‘tiff’, ‘ico’ ),
    ‘audio’ => array( ‘aac’, ‘ac3’, ‘aif’, ‘aiff’, ‘flac’, ‘m3a’, ‘m4a’, ‘m4b’, ‘mka’, ‘mp1’, ‘mp2’, ‘mp3’, ‘ogg’, ‘oga’, ‘ram’, ‘wav’, ‘wma’ ),
    how to upload WebP images on WordPress । WebP images ko WordPress Mein Kaise upload kare ।
  7. इसके बाद functions.php को save कर दें।

आप webp को अपने wordpress के लिए ऐड कर चुके है अब आप अपने वेबसाइट के wordpress panal में जाएँ और WebP format images को uplaod करके देखे वह आसानी से अपलोड हो जाएगी।

नोट: अपलोड करेंगे तो आपको image library में images पूरी तरह से नहीं दिखेगी आप इसको इग्नोर करे और बाकी सारी सेटिंग करने के वाद इसे अपने पोस्ट में इन्सर्ट करे इमेजेज दिखने लग जाएगी।

तो उम्मीद करता हूँ आपको मेरे द्वारा दी गयी how to Upload WebP images on WordPress| WebP ko WordPress Me upload kare।। की जानकारी अच्छी लगी होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here