Valentines Meaning in hindi क्या होता है। Valentines day क्यों मनाया जाता है।

क्या आप लोगो को मालूम है की Valentines Meaning in hindi क्या होता है। Valentines day क्यों मनाया जाता है। Valentines शब्द का उपयोग आप में से बहुत से लोगो ने किया होगा या किसी को इस शब्द का उपयोग करते हुए सुना होगा। लेकिन क्या आपको पता है, की कब आप किसी को अपनी Valentine बुला सकते हो।

Valentines Meaning in Hindi
Valentines Meaning in Hindi

कुछ लोग किसी को पसंत करते है, और तुरंत उसे वैलेंटाइन बोलने लग जाते है। लेकिन ऐसा बिलकुल भी सही नहीं होता क्यंकि वैलेंटाइन्स, पसंद और crush में बहुत अंतर होता है। आप इस Valentines Meaning in hindi बाले आर्टिकल को पूरा पढ़े आपको इसके संबधित सब जानकारी मिल जाएगी।

Valentines Meaning in Hindi – वैलेंटाइन्स क्या होता है

Valentines का Hindi में Meaningप्रेमी” या “प्रेमिका” होता है। जब कोई लड़का या लड़की आपके प्यार को स्वीकार करता या करती है, तो आप उसे अपनी वैलेंटाइन्स कह सकते है।

जब आपका किसी पर क्रश हो और आप उसे प्रोपोज़ करते है, और कहते है “Will You Be My Valentine“, और वह आपकी valentine बनान स्वीकार करती है, तो वह आपकी valentine बन जाती है।

यानी जब आप अपनी क्रश को प्रोपोज़ करते है, और वह आपके प्रोपोज़ल को एक्सेप्ट करती है तो वह आपकी valentine बन जाती है। अगर आप Crush Meaning in hindi जानना चाहते है तो आप हमारे इस आर्टिकल को पढ़ सकते है।

Valentines Card Meaning in Hindi

Valentines Card ऐसा कार्ड होता है, जो विशेष रूप से प्रेमी या प्रेमिका यानि आपके Valentine के लिए बनाया जाता है। ताकि आप उसपे अपने दिल की बात लिख कर उस तक पहुंचा सके।

Valentines card Meaning in Hindi
Valentines card Meaning in Hindi

इस Valentines Card को आप अपनी Valentine को Valentines day में दे सकते हो, और अन्य किसी भी दिन इस Valentines Card को आप अपनी Valentine को दे सकते है। यह कार्ड आपकी फीलिंग जाहिर करता है, की आप अपनी Valentines से कितना प्यार करते है।

Valentines Day Meaning in Hindi

Valentines Day प्यार को dedicated किया गया एक दिन है, जिसे 14 February को मनाया जाता है। यह दिन प्रेमियों के लिए किसी त्यौहार से कम नहीं होता है। इस दिन लोग अपने प्रेमी यानी अपने वैलेंटाइन्स से मिलते है और अपनी लव लाइफ एन्जॉय करते है।

कैसे पड़ा इसका नाम ‘Valentines Day’

ऐसा कहा जाता है कि ‘Valentines Day’ का नाम संत वेलेंटाइन के नाम पर पड़ा है, तो क्‍या आप जानते हैं कि प्‍यार करने वालों का स्‍पेशल दिन ‘Valentines Day’ का नाम संत वेलेंटाइन के नाम पर क्‍यों पड़ा?

तीसरी सदी में रोम मे क्‍लॉडियस नाम के राजा का राज हुआ करता था. क्‍लॉडियस का मानना था कि शादी करने से पुरुषों की ताकत और बुद्धि का नाश हो जाता है। इसी के चलते उसने पूरे राज्‍य में यह आदेश जारी कर दिया कि उसका कोई भी सैनिक या अधिकारी शादी नहीं करेगा।

परन्तु संत वैलेंटाइन इस बाद से बिलकुल भी सहमत नहीं थे और इन्होने इसका बिरोध करना शुरू कर दिया और लोगों को शादी करने के लिए प्रेरित करने लगे। क्‍लॉडियस के बहुत से सैनिकों और अधिकारियों ने संत वैलेंटाइन की बातों समझते हुए शादी करी।

जब जब रोम के राजा क्‍लॉडियस ने देखा की संत Valentine कहने पर लोग शादी करके उसकी आज्ञा का पालन नहीं कर रहे तो उसने संत वैलेंटाइन को 14 फरवरी सन् 269 को फांसी दे दी। तब से लेकर संत वैलेंटाइन याद में यह दिन मनाया जाने लगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here