USB DATA BLOCKER KYA HAI? DATA BLOCKER क्यों यूज़ करना चाहिए?

USB DATA BLOCKER KYA HAI: इस आधुनिक युग में हम अपने एक स्मार्टफोन से कितने काम कर सकते है यह हम सब जानते है। हम अपने फ़ोन में नजाने कितना डाटा स्टोर रखते होंगे उनमे से हमारा पर्सनल डाटा, बैंक्स डिटेल्स, ऐसी बहुत सा डाटा होता है जो किसी गलत व्यक्ति के हाथो में लग गया तो वह हमे फिजिकली या आर्थिक रूप से नुक्सान पहुंचा सकता है। स्मार्टफोन के साथ लोग भी स्मार्ट तो है लेकिन फिर भी बहुत से लोग घर से निकलते समय अपना चार्जर साथ में लेना भूल जाते है।

there is three USB DATA BLOCKER KYA HAI in different colors

जब आपके स्मार्टफोन की बैटरी low हो जाती है तब आप स्मार्टफोन को FREE USB CHARGING POINTS में लगा लेते हो। इन्ही फ्री USB चार्जिंग से जूस जैकिंग की मदत से आपका डाटा चोरी हो जाता है और आपको फ्री USB charging का खामियाजा भुगतना पड़ता है। भूतकाल और बर्तमान में ऐसे बहुत से केस हुए है, लोगों के बैंक एकाउंट्स खाली कर दिए गए। इससे बचने के लिए आपको USB DATA BLOCKER लगाने की जरुरत होगी। अब USB DATA BLOCKER KYA HAI, कान्ह लगाना है और JUICE JACKING KYA HOTA HAI यह हम निचे बिस्तार से जानते है।

USB DATA BLOCKER KYA HAI :

USB DATA BLOCKER एक USB डोंगल होता है जिसमे USB-INPUT और USB-OUTPUT PORTS होते है। USB DATA BLOCKER हमारे स्मार्टफोन को JUICE JACKING से प्रोटेक्शन प्रदान करवाता है। इसे हम USB DATA PROTECTOR भी कहते है। जब आप USB DATA BLOCKER का इस्तेमाल करते है, तो यह केबल करंट को ही पास करता है, डाटा को पास नहीं होने देता इसलिए ही इसे DATA BLOCKER नाम दिया गया। अगर आप पब्लिक प्लेस में लगे चार्जिंग पॉइंट का इस्तेमाल USB DATA BLOCKER को लगा कर करते है, तो कोई चाह के भी आपके फ़ोन का डाटा नहीं चुरा पायेगा।

black usb cable connected in laptop through red color USB DATA BLOCKER KYA HAI

JUICE JACKING KYA HOTA HAI :

JUICE JACKING एक तरह का साइबर अटैक है, जिसमें PUBLIC CHARGING PORTS के ज़रिए आपके मोबाइल की सिक्योरिटी लेयर को तोड़ कर, आपके मोबाइल में मालवेयर इंस्टॉल कर दिया जाता है, जो आपकी निजी जानकारी, बैंक्स डिटेल्स इत्यादि सब कुछ cyber criminals (हैकर) तक पहुँच जाता है।

इस बारे में नवंबर के शुरुआती सप्ताह में Luke Sisak ने चेतावनी दी थी। Luke Sisak अमरीक में लॉस एंजिल्स County Prosecutor’s के कार्यालाय में assistant हैं।

JUICE JACKING से कैसे बचे अगर आपके पास USB DATA BLOCKER न हो तो.

JUICE JACKING KYA HAI यह तो जान लिया लेकिन आपके पास USB DATA PROTECTOR नहीं है टी JUICE JACKING से बचना थोड़ा मुश्किल होता है। लेकिन में आपको तीन ऐसे टिप्स दूंगा जिन्हे फॉलो करके आप जूस जैकिंग से बच सकते है। तो चलिए जानते है JUICE JACKING KYA HAI.1. Install from Unknown Sources option को हमेशा डिसैबल रहने दें। अब कोई थर्ड पार्टी APP के THROUGH आपके स्मार्टफोन में APP INSTALL नहीं हो पायेगा।


2. Install from THIRD-PARTY APP स्टोर को भी हमेशा डिसैबल रहने दे। इस ऑप्शन को डिसएबल रखने से आपके मोबाइल में कोई भी UNTRUSTED THIRD-PARTY APP STORE आपके मोबाइल फ़ोन कोई भी अप्प इनस्टॉल नहीं कर पायेगा।
3. जब आप अपने स्मार्टफोन में USB को कनेक्ट करते है तो आपके मोबाइल के स्क्रीन में एक POPUP खुल के आता है इसमें आपको Charge Only को सलेक्ट करना है। ऐसा करने से आपका स्मार्टफोन डाटा को ट्रांसफर नहीं होने देगा, और आप JUICE JACKING से बच जाओगे।

this image shows a usb cover with condom

Note: अगर आपको को लगता है, की आपके फ़ोन में ऐसा डाटा है, जिसके चोरी होने से आपको परेशानी का सामना करना पड सकता है। तो आप पब्लिक WiFi और पब्लिक USB CHARGING POINTS का इस्तेमाल न करे। किसी कारन वश आपको यूज़ करना पड रहा है तो प्लीज आप ऊपर बताई गयी टिप्स और USB DATA BLOCKER का जरूर से इस्तेमाल करे। इससे आपका बहुमूलीय डाटा हैकर की नजर से बचा रहेगा।

USB DATA BLOCKER KYA HAI आप अच्छे से समझ गए होंगे। अगर आपको DATA BLOCKER बारे में और जानकारी चाहिए हो तो कमेंट सेक्शन में कमेंट कर सकते है।

4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here