TT Full Form in Hindi – TT का फुल फॉर्म और tt के क्या कार्य होते है ।

आम तोर पर एक स्थान से दूसरे स्थान तक ट्रैवलिंग के लिए हमारे पास तीन ऑप्शन होते है, by Road, by Air और by Train। इनमे में से ट्रैन का सफर सस्ता और एडवेंचर भरा होता है। अगर आप भी ट्रैन में सफर करते है तो आपको पता होगा रेल में TT होता है, लेकिन क्या आपको पता है, TT किसे कहते है और TT full form in hindi क्या होता है।

tt full form in hindi

अगर आप जानना चाहते है की tt क्या होता है, TT का फुल फॉर्म क्या होता है और tt के क्या कार्य होते है, तो आप इस आर्टिकल को पूरा पड़े और आप खुद जान जाओगे tt आखिर क्या होता है।

TT Full Form in Hindi – TT का फुल फॉर्म क्या होता है?

Full Form of TT – TT का फुल फॉर्म “Travel Ticket Examiner” होता है।
TT Full Form in Hindi – हिंदी में TT को यात्रा टिकट परीक्षक कहा जाता है।

tt ka full form

लगभग सभी लोग Travel Ticket Examiner को सिर्फ TT कहते है, लेकिन ट्रैवल टिकट एग्जामिनर का सही abbreviation TTE होता है। लेकिन सभी लोग सिर्फ TT कहते है, यह भी काफी हद सही है क्यूंकि रेलवे खुद अब इसको ऑब्लिक में लिखने लगा है ताकि लोगो को समझने में आसानी हो।

TTE की सर्विस इंडियन रेलवे ट्रेफिक सर्विस के अंतर्गत आता है।

Read also: rc kya hai – rc full form ।

TT किसे कहते हैं? – TT Full Form

एक TT (Travel Ticket Examiner) इंडियन रेलवे के द्वारा न्युक्त किया गया वह व्यक्ति होता है, जो ट्रेन में सफर कर रहे सभी यात्रियों के टिकट को चेक करने का काम करता है। अगर कोई यात्री बिना टिकट के रेल में सफर कर रहा हो तो TT उसे जुरमाना कर सकता है, और उसे टिकट भी दे सकता है। टिकट चेक करना TT का मुख्या कार्य में से एक है।

TT की uniform क्या होती है – एक TT कैसा दिखता है

टीटीई की आमतौर पर uniform काले रंग की होती है, TTE को ड्यूटी के समय काली पैंट और काला ब्लेज़र पहनना होता है। TT काले कोट के निचे वाइट कमीज पहनते है, और उनके शूज़ भी काले रंग के आते है।

tt full form in hindi

टीटी के कोट में उसके नाम और उसके पद का एक बेज भी लगा हुआ होता है, जिससे उसकी पहचान होती है की यह इंडियन रेलवे द्वारा न्युक्त किया गया है।

TT के हाथ में एक फाइल होती है, जिसमे टिकट की जानकारी के साथ – साथ और कई अन्य डॉक्यूमेंट होते है।

TT के कार्य क्या क्या होते हैं?

टीटी का मुख्य कार्य रेल में मौजूद सभी यात्रिओं की टिकट को चेक करना होता है। वह यह सुनिश्चित करता है, कि कोई भी यात्री रेल में बिना टिकट के सफर ना करें। अगर किसी यात्री के पास टिकट नहीं है तो उसे टिकट देना और जुर्माना करने का भी पूरा अधिकार होता है।

अगर किसी व्यक्ति को सीट की समस्या है या किसी यात्री की सीट वेटिंग लिस्ट में है तो उसकी समस्या को दूर करना ।

इसके अलावा अगर यात्रियों के बीच झगड़े हो गए हैं, तो उनको सुलझाने या किसी गैर क़ानूनी कार्य कर रहे व्यक्ति को रैलवे पुलिस को इन्फॉर्म करके उसे पकड़वाना।

अगर किसी दुर्घटना से यात्री को चोट आ जाती है तो First Aid यानि प्राथमिक उपचार देने का भी काम होता है

TT की सैलरी कितनी होती है

TT की salary 5200 रुपए से लेकर 20200 रुपए तक हो सकती है।

उम्मीद है आपको TT Full Form in Hindi और tt की सभी जानकारी जैसे TT का फुल फॉर्म क्या होता है और tt के क्या कार्य होते है, इत्यादि आप सब जान चुके होंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here