Thermal camera kya hai or kaise kaam karta hai, Thermal camera price in india

Thermal camera kya hai आपने Covid-19 के चलते ऐसे cameras देखा और इनके बारे में सुना होगा जो आपके शरीर के temperature को माप सकता है। शायद आपने किसी से या किसी फिल्म में देखा होगा की किसी स्पेशल कैमरे से वह किसी घर या दिवार के आर पार देख सकते है। आपके मन में यह ख्याल जरूर आया होगा की आखिर यह कैसे मुमकिन है की किसी कैमरे से आप टेम्प्रेचर , नाईट विज़न, और दिवार के आर पार देख सके। तो में आपको बता दूँ यह सब मुमकिन होता है थर्मल इमेजिंग टेक्नोलॉजी के कारन यानी थर्मल कैमरा से। लेकिन Thermal camera kya hai or yeh kaise kaam karta hai

Thermal camera kya hai
Thermal camera kya hai

Thermal camera kya hai :-

Thermal camera kya hai
Thermal camera kya hai

एक थर्मोग्राफिक कैमरा (जिसे एक इन्फ्रारेड कैमरा या थर्मल इमेजिंग कैमरा या थर्मल इमेजर भी कहा जाता है) एक ऐसा उपकरण है जो एक आम कैमरे के समान infrared radiation का उपयोग करके एक image बनाता है, बिलकुल उसी प्रकार जिस प्रकार एक नार्मल कैमरा visible light का उपयोग करके एक image बनाता है। visible light कैमरे की 400-700 नैनोमीटर रेंज के बजाय, इन्फ्रारेड कैमरे लगभग 1,000 एनएम (1 माइक्रोन) से 14,000 एनएम (14 माइक्रोन) wavelengths तक sensitive होते हैं। उनके द्वारा प्रदान किए गए डेटा को कैप्चर करने और उनका विश्लेषण करने की प्रथा को थर्मोग्राफी कहा जाता है।

अगर हम सिंपल भाषा में कहे तो थर्मल कैमरा वह कैमरा होता है जो किसी ऑब्जेक्ट की हीट को डिटेक्ट करके उसकी थर्मल इमेज और उस ऑब्जेक्ट का टेम्प्रेचर आदि माप करके हमे डिस्प्ले में दिखता है।

Thermal camera kaise kaam karta hai :-

जब लाइट किसी ऑब्जेक्ट पर पड़ती है, तो लाइट उस ऑब्जेक्ट से टकरा कर हमारी आँखों पर पड़ती है और हमारी आँखों में उस ऑब्जेक्ट का एक प्रतिबिम बनता है, जिसके कारन हम ह्यूमन और अन्य प्राणी किसी बस्तु को देख पते है, नार्मल कैमरा भी इसी सिद्धांत के ऊपर काम करता है, लेकिन Thermal camera ऐसे काम नहीं करता।

थर्मल कैमरा infrared radiation को कैप्चर करके एक थर्मोग्राफिक इमेज त्यार करता है, कोई भी ऑब्जेक्ट जिसका टेम्प्रेचर 1 degree से ज्यादा होता है वह infrared radiation को उत्पन करता है, और जो थर्मल कैमरे का lance समान्य लेंस से भिन्न होता है, यह lance केबल infrared radiation को ही कैमरे में जाने देता है।

अब हम थर्मल कैमरे को किसी ऐसे object पे piont करते है जिसका टेम्प्रेचर 1 डिग्री से ज्यादा है तो उस ऑब्जेक्ट से निकलने बाली infrared radiation को थर्मल कैमरा कैप्चर कर लेता है। उस object की बॉडी से निकली infrared radiation को कैमरा process करके हमे डिस्प्ले में थर्मोग्राफिक इमेज के रूप में रिजल्ट मिलता है।

Thermal camera temperature kaise maapta hai :-

Thermographic image में आपको नार्मल color दीखते है जैसे ब्लू,येलो,रेड इत्यादि, अगर हम कलर लाइट टेम्प्रेचर की बात करे तो ब्लू लाइट का टेम्प्रेचर सबसे कम और रेड कलर लाइट का टेम्प्रेचर सबसे अधिक होता है, तो इसी तरह से कलर टेम्प्रेचर को ध्यान में रखते हुए एक थर्मोग्राफिक मीटर बनाया गया। जिसे कैमरे के सॉफ्टवेयर में प्रोग्राम किया गया होता है और जब थर्मल कैमरे में किसी ऑब्जेक्ट thermographic इमेज बनती है तो कैमरा हमे उस इमेज में कलर को analyse करके उस ऑब्जेक्ट का टेम्प्रेचर बताता है।

Thermal camera kya hai
Thermal camera kya hai

Thermal camera temperature हमे किसी हार्डवेयर की सहायता से नहीं बल्कि सॉफ्टवेयर की सहायता से कलर analyses के बात बता पता है इसलिए यह जरुरी नहीं है की जो टेम्प्रेचर Thermal camera बता रहा है वह शतप्रतिशत सही हो।

मुझे उम्मीद है आप Thermal camera kya hai और कैसे काम करता है इसके बारे में काफी कुछ जान चुके होंंगे। अगर अभी आपके मन में थर्मल कैमरा के रिलेटेड कोई क्वेश्चन है तो वो आप कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here