SUV और XUV में क्या अंतर है? suv full form – xuv full form क्या है?

आपने SUV गाडी और XUV गाडी के बारे में बहुत कुछ सूना और इन गाड़ियों को देखा होगा हो सकता है आप में से बहुत से लोग इस गाडी के मालिक होंगे। SUV गाडी और XUV गाडी देखने में तो एक जैसी लगती है, लेकिन बहुत से लोगो को SUV और XUV में क्या अंतर है इसके बारे में पता नहीं होता।

क्या आपको SUV ka full form या XUV ka full form के बारे में पता है तो याँह पे हम SUV और XUV में क्या अंतर है और SUV ka full form या XUV ka full form के बारे में जानेंगे।

SUV और XUV में क्या अंतर है?

SUV गाडी कैसी होती है:

SUV ka full form: Sport utility vehicle होता है, इसमे 5 से 7 पैसेंजर आ सकते है, इसमे off road के लिए ground clearance ओर नार्मल कार से ज्यादा होता है ओर इनके Tyre भी सामान्य कार से थोड़े बड़े होते है। SUV का इंजन सामान्य कारों से अधिक हॉर्स पावर का होता है। SUV गाड़ियां अपनी बड़ी ओर मजबूत बॉडी, ओर इंजन पावर के लिए जानी जाती है।

SUV की चेसिस अलग होती है जिसे हम लैडर फ्रेम चेसिस कहते हैं ऐसी चेसिस उन गाड़ियों में होती है जिनको हम किसी भी परिस्थिति में और कितना भी रगड़ कर यूज करें ये आपका साथ देंगी (उदाहरण :- ट्रक और बस में लैडर फ्रेम यूज होता है), ऐसा ही कुछ एसयूवी गाड़ियों में होता है ये कैसी भी सड़क हो उसपर से निकल जाती हैं बिना किसी दिक्कत के और ऐसी बहुत सी विख्यात एसयूवी हैं जो किसी भी रास्ते पर चली जाती है जहां आम कार नहीं जा पाती जैसे :- सफारी, स्कॉर्पियो, फॉर्च्यूनर, एंडेवर इत्यादि।

READ MORE:

XUV गाडी कैसी होती है:

XUV ka full form: Crossover Utility Vehicle होता है इसमें वह सभी feature होते है जो एक SUV में होते है लेकिन SUV को स्पेशली ऑफ-रोड के लिए बनाया जाता है और XUV एक हायब्रिड कार होती है जो ऑफ-रोड ओर city को ध्यान में रख कर बनाया जाता है।

XUV के टर्म को INDIA में केबल MAHINDRA, TATA, MARUTI SUZUKI यूज़ करती है आपको XUV की कार MAHINDRA ( जैसे-mahindra xuv 500) की देखने को मिलेगी इंडिया में। लेकिन याँह ध्यान देने बाली बात यह है की TATA ARIA, Maruti Suzuki S Cross ये भी Crossover कॅटेगरी मे आते है, यानी इन गाड़ियों को भी हम XUV कह सकते है।

तो आज हमने जाना की SUV और XUV में क्या अंतर है, और SUV ka full form या XUV ka full form क्या होता है। मुझे उम्मीद है आपको मेरे द्वारा दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here