SoC KYA HAI, SoC FULL FORM IN HINDI में क्या होता है

क्या आपको पता है, की SoC kya hai, SoC full form in hindi में क्या होता है। आपने बहुत बार सुना होगा या आपने यूट्यूब में किसी मोबाइल या किसी और Devices के रिव्यु में किसी reviewer को कहते सुना होगा। इसे हम यह समझ बैठते है की यह प्रोसेसर की बात कर रहे है। पर ऐसा बिलकुल नहीं है, हम सिर्फ प्रोसेसर को जोड़ कर “SoC” को नहीं देख सकते है। तो चलिए जानते है इसके बारे में।

SoC kya hai

SoC KYA HAI, SoC Full form in Hindi

SoC ka Full form – “System on Chip होता है।

SoC KYA HAI – SoC FULL FORM IN HINDI

System on Chip जैसा की हमें इसके नाम से अंदाजा लग जा रहा है, की यह कैसा सिस्टम हो सकता है। अगर हम मोबाइल फ़ोन की बात करे तो उसमे भी बहुत सारे कोर कॉम्पोनेन्ट लगे होते है, जैसे, Processor, Ram, GPU, ओर भी बहुत इस इत्यादि। अगर हम इन सभी को एक ही चिप में फिक्स करके लगा दे तो उसे ही Soc (SYSTEM ON CHIP) कहेंगे।

SoC full form in hindi
SoC full form in hindi

एसओसी के फायदे -SoC CHIP KE KYA FAYEDE HAI

जब हम अपने कोर कॉम्पोनेन्ट को एक ही चिप में लगाते है, तो सभी कॉम्पोनेन्ट का एक जगह पर होने से कमिनिकेशन करने की स्पीड बढ़ती है। और जिससे हम अपने कार्य को उस डिवाइस में जल्दी से निपटा सकते है। Power consumption भी कम होता है। एक ही चिप में एक से अधिक कंपोनेंट लगे होने के कारण इसका साइज भी कम होता है। और हमे इसके कारण कॉम्पेक्ट(स्लिम) मोबाइल और Devices देखने को मिलते है।

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here