SMPS kya hai, full detail about the switch-mode power supply

आज के युग में हर कोई कंप्यूटर का इस्तेमाल करता है। सभी उपकरणों को इस्तेमाल करने के लिए बिजली की जरूरत होती है। वैसे ही कंप्यूटर को भी लेकिन इसके अंदर बहुत Parts होते है। सभी Parts को Power Supply की जरूरत होती है Power Supply से पहले Motherboard को बिजली जाती वँहा से आगे सभी उपकरणों को जाती है।कंप्यूटर को पावर देने के लिए हम बैसे तो smps(Switch-Mode Power Supply) का प्रयोग करते है smps kya hai और SMPS KA FULL FORM क्या है इसकी हम आगे बात करेंगे।

कुछ लोग जो कंप्यूटर के बारे में नहीं जानते या काम जानते होंगे उनके मन में यह प्रश्न आ रहा होगा की की हम कंप्यूटर को डायरेक्ट घर में आणि बाली पावर क्यों नहीं दे देते, लेकिन जो हम घर में बिजली का इस्तेमाल करते है उसके COMPARISON में कंप्यूटर के कंपोनेंट्स बहुत कम बिजली Use करता हैऔर वह DC current use करते है। घर में आने बाली बिजली हम अपने Computer और उसके Parts को देते है तो वो जल जायेगा और हमे भी नुकसान पहुंचा सकता है।

SMPS kya hai, full detail about the switch-mode power supply

550 watt black color smps

SMPS KA FULL FORM:-

S-Switched
M-Mode
P-Power
S-Supply

SMPS kya hai:-

Switch-Mode Power Supply (SMPS) एक इलेक्ट्रॉनिक सर्किट है जो switching devices का उपयोग करके बिजली को AC से DC में converts करता है और हमारे कंप्यूटर के अलग-अलग पार्ट्स को उनके यूज़ के हिसाब से पावर सप्लाई पहुंचता है! जो high frequencies पर ON और OFF होते हैं, और स्टोरेज कंपोनेंट जैसे कैपेसिटर पावर को तब सप्लाई करते हैं जब स्विचिंग डिवाइस अपने non-conduction state में होता है।
Switching power supplies में high efficiency है और widely रूप से विभिन्न इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में उपयोग की जाती है, जिसमें कंप्यूटर और अन्य संवेदनशील उपकरण हैं जिनमें स्थिर और कुशल बिजली की आपूर्ति की आवश्यकता होती है।

Switched-mode power supply को switch-mode power supply or switching-mode power supply। के रूप में भी जाना जाता है।

कंप्यूटर में SMPS क्यों जरुरी है:-

हम सभी को पता है कोई भी इलेक्ट्रॉनिक device बिजली के बिना काम नहीं कर सकती। कंप्यूटर भी एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है तो बिना बिजली के हम कंप्यूटर को on भी नहीं कर पाएंगे। कंप्यूटर में लगे सभी कम्पोनेट को पावर चाहिए होती है, और उन कॉम्पोनेन्ट के पावर कनेक्टर भी अलग-अलग होते है, जैसे मदरबोर्ड के लिए 24 pin का कनेक्टर लगता है तो हार्ड डिस्क या डीवीडी राइटर को पावर देने के लिए sata connector का इस्तेमाल किया जाता है। तो ऐसे बहुत से कम्पोनेट लगे होते है जिन्हे अलग-अलग कनेक्टर से अलग पावर वोल्टेज चाहिए होती है। हमारे कंप्यूटर को SMPS power सप्लाई देता है।

Bronze SMPS vs Silver SMPS vs Gold SMPS vs Platinum SMPS:-

this image is a chart that shows power consumption of different certified smps

जिस भी एसएमपीएस में आपको ऐसे शबत देखने को मिलते यह इसका अर्थ है यह smps certified है की यह कितने % वोल्टेज और कितने % यूज़ करने पर कितना लोड लेगा। मैंने निचे एक इसका एक चार्ट दे रखा है आप यूज़ देखेंगे तो अच्छे से समझ जायेंगे। आपको में एक एक्साम्प्ले के साथ समझने की कोशिश करता हूँ जैसे आपने एक Gold certified पावर सप्लाई लगा राखी है आप 230 v वाल्ट में 100 % लोड के साथ उसका यूज़ कर रहे है तो जो पावर आपका कंप्यूटर यूज़ करेगा वह 88 % होगी जो 12 % लॉस्ट हो जाएगी। यानी आप अच्छी सर्टिफिकेशन एसएमपीएस को लेते है तो उसमे काम पावर लॉस होगा और आपको फ्री का बिल नहीं चुकाना पड़ेगा।

कितने watts का smps लेना चाहिए:-

smps कितने watts का ले यह आपके कंप्यूटर के कॉम्पोनेन्ट के ऊपर depend करता है। अगर आप अपने कंप्यूटर के किसी कॉम्पोनेन्ट को जैसे ग्राफिक कार्ड्स को उपग्रड करना चाहते है तो ऐसे में हो सकता है। आपका पुराने वाला एसएमपीएस नए वाले ग्राफ़िक कार्ड को पावर देने में सक्षम न हो तो आपको यह ध्यान रखना है। की आप एक ऐसे पावर सप्लाई का चयन करे जो भभीष्य में भी आपके अपग्रेडेड कॉम्पोनेन्ट को पावर देने में सक्षम हो।
मार्किट में आपको 450w से 1800w तक एसएमपीएस मिल जायेंगे। आपको अपने कंप्यूटर में लगे कॉम्पोनेन्ट के uses के हिसाब से लेना है इसके लिए में आपको पावर कलकलुटेर का लिंक दे रहा हूँ जन्ह पे आप अपने कंप्यूटर के कॉम्पोनेन्ट को सलेक्ट करके पावर calculate कर सकते है।

Power Supply Calculator: https://www.coolermaster.com/power-supply-calculator/

Best buy link: https://amzn.to/2ECk8TM

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here