Refurbished kya hai, Refurbished device purchase kare ya nahi?

Refurbished kya hai यह सवाल हमारे मन में तब आता है जब हम E-Commerce Website में ऐसे Product को देखते है जिनके निचे Refurbished लिखा रहता है। Refurbished Product का price समान्य price से थोड़ा कम कभी काफी ज्यादा कम रहता है। ऐसे में हमारे मन में डाउट पैदा होने लग जाता है की Refurbished device purchase kare ya nahi? अगर आप ऑनलाइन खरीद-दारी करते है तो आपको Refurbished meaning in hindi पता होना चाहिए। Refurbished kya hai; refurbished meaning in hindi; purchase kare ya nahi।

बहुत से लोगो के पास इसकी सही जानकारी नहीं होती जिससे वह कई बार गलत product को खरीद लेते है। कुछ लोग Refurbished Product का कम price देख कर और यह सोच कर खरीद लेते है की इसमें उन्हें डिस्काउंट मिल रहा है। लेकिन असलियत कुछ और होती है जब वह product उनके हाथो में पहुँचता है तो उनके हाथ निराशा ही लगती है, क्यूंकि उन्होंने कुछ और उम्मीद लगायी हुई थी। आप सोच रहे होंगे की मैंने अब तक Refurbished product के नेगटिव वे में बात की है तो आपको ऐसे प्रोडक्ट नहीं खरीदने चाहिए लेकिन ऐसा बिलकुल नहीं है। जंहा किसी चीज में बुराई होती है तो उसकी अच्छाई भी होती है इसमें भी ऐसा ही है, ऐसी बहुत सी कंडीशन होती है जिनमे आप Refurbished product लेते हो तो आप फायदे में रहते है।

अगर आप ऐसे प्रोडक्ट को खरीद रहे है तो आपको इसकी पूरी जानकारी होनी आवशयक है, ताकि आप अपने पैसों का खरीद करते समय सही प्रोडक्ट पर इस्तेमाल कर सके।

Refurbished kya hai – refurbished meaning in hindi:

refurbished meaning in hindi: Refurbished के meaning की बात करे तो इसका meaning है renovate and redecorate, यानि कोई ऐसा प्रोडक्ट जिसको किसी ने यूज़ किआ है, और किसी खराबी के चलते उसे कंपनी को बापिस कर दिया है और कंपनी उन product या device को चेक करके उनकी प्रॉब्लम solve करके मार्किट में दोवारा से बेचे तो ऐसे डिवाइस को refurbished device या product कहा जायेगा।

यह जरुरी नहीं है की डिवाइस को किसी खराबी के चलते ही बापिस किया गया हो और भी बहुत से कारन हो सकते है जिस से की वह डिवाइस बापिस आ गया हो और कंपनी उसे refurbished करके बेच रही हो।

“Refurbished kya hai”: जब ऑनलाइन आप कोई प्रोडक्ट खरीदते है तो बहुत से प्रोडक्ट में 30 दिनों के भीतर लौटने का प्राबधान होता है। इस तरह से आये प्रोडक्ट को कंपनी या सेलर उस प्रोडक्ट को अपने लेबल पे चेक करता है, सबसे पहले device की body की कंडीशन को देखा जाता है, उसके बाद screen और tuch काम कर रही है या नहीं 3g, 4g, wifi, bluetooh, speaker, mic ऐसे बहुत सारे टेस्ट किये जाते है उन्हें अच्छे से चेक किया जाता है। अगर उन्हें कोई डिफेक्ट मिलता है तो वह उसे ठीक करते है और रीसेल के लिए भेज देते है, ऐसे प्रोडक्ट को हम Refurbished product कहते है।

अपने laptop या phone या किसी अन्य device को वापस करने के लिए कस्‍टमर के कई कारण हो सकते हैं, जैसे कि उसमे कोई खराबी या डिफेक्ट हो। शायद हो सकता है उसकी बैटरी में प्रॉब्‍लम था या इसके सिग्नल के साथ कोई प्रॉब्‍लम थी। चाहे कोई भी खराबी हो, बहुत से कस्‍टमर इन्‍हें वापस लौटा देते हैं। हालांकि, कई मामलों में, कंपनियों के लिए कस्‍टमर को रिप्‍लेसमेंट फोन देना आसान होता है, और बाद में वे इसे रिपेयर करते हैं। जब यह फोन बाद में रिपेयर किया जाता है, तो इसे refurbished करने के लिए भेजा जाता हैं और फिर एक refurbished फोन के रूप में बेचा जाता हैं।

कुछ refurbished device में आपको लेटेस्ट सॉफ्टवेयर अपडेट करके दिया जाता है, जो की अपने आप में एक अच्छी बात है।

कैसे पता करे refurbished phone, laptop या अन्य डिवाइस कैसी कंडीशन में है

Refurbished फ़ोन की कंडीशन कैसी है यह डिफाइन करने के लिए कंपनी ने product को ग्रेड दे रखा है। आप प्रोडक्ट में दिए गए ग्रैड को देख कर अंदाजा लगा सकते है उस product (डिवाइस) की कंडीशन कैसी होगी।

  • Grade A: यह लगभग नए फोन के जैसा ही होता है। जब किसी कस्टमर को अलग कलर का डिवाइस चला जाता है और जब वह कस्टमर उसे देखता है तो वह अलग कलर या होसकता है उसे एक दो दिन चलने के बाद पसंद न आये और वह उस phone (प्रोडक्ट) को बापिस कर दे। ऐसे में यह डिवाइस बिलकुल नया ही होता है तो इसे Grade A में रखा जाता है।
  • Grade B: यह भी नए फोन के जैसा ही होता हैं, लेकिन जिसपर बहुत हल्‍की खरोंच होती है, जिसे ध्यान से देखने से मालूम चल जाता है।
  • Grade C: इन फोन को देखकर ही पता चलता ही कि इन्‍हें यूज किया गया हैं और इनपर खरोच को आप आसानी से देख सकते हैं। इनमें शायद कुछ खराबी भी हो सकती हैं जिसे बाद में ठीक किया गया हो।
  • Grade D: यह फोन पूरी तरह से एक सैकड-हैंड हैंडसेट की तरह दिखता हैं और इन्‍हे ज्‍यादा इस्तेमाल किया गया होता हैं।

Note : अगर आप कोई Refirbished phone (Product ) खरीद रहे है तो cash on delivery पर ख़रीदे ताकि आप उसे अच्छे से चेक करके पैसे दे और किसी फ्रॉड होने से बच सके।

used phone (product ) और refurbished phone (Product ) में अंतर:-

हो सकता है आप Refurbished phone को used फ़ोन समझ रहे हो लेकिन ऐसा नहीं used phone (product ) और refurbished phone (Product ) में बहुत अंतर होता है।

Used phone बहुत ज्यादा यूज़ हुआ होता है refurbished phone ज्यादा से ज्यादा 30 used हुआ हो सकता है अगर इसमें कोई डिफेक्ट है तो इसे रिपेयर और क्लीन नहीं गया होता है रेफ़ुर्बिशेद को रिपेयर और क्लीन किया गया होता है जिससे यह नए फ़ोन जैसा ही लगता है

अगर आपने used फ़ोन वारंटी रहते किसी से ख़रीदा है तो ही उसकी वारंटी कवर होगी इसमें आपको लग भाग सभी devices में 6 महीने की वार्रन्टीमील जाती है।

एक refurbished फोन इससे थोड़ा भिन्न होता है जिसे टेस्‍ट किया जाता है, और यदि आवश्यक हो तो रिपेयर भी और क्लिन भी किया जाता है। एक refurbished फोन ठीक उसी तरह से काम करता हैं, जैसा कि नया फोन, आमतौर पर यह एक नए फोन की तरह ही होता है।

Refurbished फोन कहां से खरीदें? Refurbished kya hai; refurbished meaning in hindi; purchase kare ya nahi।

आप एक रेफुरबीएड फ़ोन या कोई अन्य प्रोडक्ट खरीदने बाले है तो आपको कबले ट्रस्टेड E commerce website से ही खरीदना चाहिए।डिस्काउंट के चकर में आके आपको कँही से भी untrusted वेबसाइट से नहीं खरीदना है। Amazon उन trusted websites में से एक है जो refurbished product को sale करती है तो आप वाँह से खरीद सकेते है लेकिन जैस मैंने ऊपर आपको बताया अगर आप कोई Refirbished phone (Product ) खरीद रहे है तो cash on delivery पर ख़रीदे ताकि आप उसे अच्छे से चेक करके पैसे दे और किसी फ्रॉड होने से बच सके।

उम्मीद हैआपको अच्छे से समझा आ गे होगा “Refurbished kya hai – refurbished meaning in hindi और Refurbished device purchase kare ya nahi”

Reade also: 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here