RC Full Form | RC kya hai | RC ko check or download kaise kare

RC – जब भी कोई RTO अफसर या कोई पुलिस कर्मी आपकी गाडी के डॉक्यूमेंटेशन को चेक करता है, तो वह लाइसेंस के बाद RC के ही बारे में पूछता है। अगर आपको रस की जानकारी नहीं है जैसे rc kya hairc full formrc status kaise check kare or rc ko download kaise kare इत्यादि आपको मालूम नहीं है तो आप इसकी इम्पोर्टेंस नहीं समझोगे। चेकिंग के दौरान आपके पास rc नहीं है, तो आपको भारी जुरमाना लग सकता है।

आप सभी को मालूम होगा की अभी challan कितने ज्यादा पैसों का कट रहा है। तो challan से बचाना है तो rc को अपने साथ जरूर रखे और इसकी सही जानकारी भी आपको होगी तो आप rc में दी गयी इनफार्मेशन(expiry date) से आप अवगत रहोगे और rc के कारन आपका गाडी का कभी चालान नहीं कटेगा।

rc full form – आरसी बुक का फुल फॉर्म क्या होता है ?

RC Full FormRegistration Certificate होता है। बहुत से लोग RC ka full formRegistration Card भी बताते है, यह भी काफी हद तक सही है, क्यूंकि Registration Certificate अब प्लास्टिक कार्ड के रूप में आने लगा है, लोग अब इसे Registration Certificate ना कह कर Registration Card कहते है।

RC kya hai – what is RC in Hindi

आरसी एक Vehicle का Registration Certificate है यह एक official Document है, जिसमे आपके व्हीकल की महत्पूर्ण जानकारी दी गयी होती है, और Registration Certificate से हमें पता चलता है की यह वाहन भारत सरकार के पास किस व्यक्ति के नाम से पंजीकृत है। यह आपके वाहन के पंजीकरण को साबित करने वाले दस्तावेज के रूप में कार्य करता है,।

आपके पास कोई सा भी मोटर व्हीकल क्यों न हो आपको Vehicle Registration Certificate लेना जरुरी होता है। RC के बिना वाहन चलाना गैर क़ानूनी होता है, इसके लिए आपसे जुरमाना लिया जायेगा या फिर आपको जेल भी हो सकती है। अगर आपकी गाडी चोरी हो जाती है तो वह RC के माध्यम से ढूंढी जा सकती है।

rc में गाडी की चैसी नंबर और इंजन नंबर होता है जो की प्रत्येक गाडी का अलग-अलग होता है, और वह गाडी किस के नाम और अड्रेस पर रजिस्टर है यह जानकारी भी RC में दी गयी होती है। इन सब जानकारी से युक्त RC ही एक ऐसा सरकार द्वारा दिया गया ऑफिसियल डॉक्यूमेंट होता है जो यह कहता है की यह गाडी इस व्यक्ति की है।

आरसी में दी गयी महत्ब्पूर्ण जानकारियां

rc check kaise kare

  1. Registration No: जब हम किसी भी गाडी RTO में रजिस्टर करबाते है तो हमें एक No मिलता है, जिसे हम Registration No या Vehicle No कहते है। गाडी के नंबर प्लेट जो नंबर होता है वह उस गाडी का Registration No होता है।
  2. Registration Date: यह वह Date होती है जिस दिन गाडी को RTO में रजिस्टर किया गया था।
  3.  Chassis No: chassis गाडी का मैन ढांचा होता है जिसे इर्द गिर्द पूरी गाडी बनी होती है, कंपनी के द्वारा chassis में unique नंबर डाला जाता है ताकि गाडिओयों की पहचान हो सके।
  4.  Engine No: Engine नंबर भी चेसी नंबर की भाँती प्रतियेक गाडी में अलग-अलग होता है, इंजन नंबर से इंजन की जानकारी और गाडी की पहचान करना आसान हो जाता है।
  5. Vehicle Class: इससे हमें यह पता चलता है की व्हीकल 2 व्हीलर है, या 4 व्हीलर या अन्य सभी प्रकार के व्हीकल को क्लास बनता गया है ताकि हम यह पता कर सके की वह कोण सा व्हीकल है।
  6. Fuel Type: फ्यूल टाइप से हमें यह पता चलता है, की यह वाहन किस फ्यूल से चलता है, जैसे पेट्रोल, disel, cng , या इलेक्ट्रिसिटी इत्यादि से।
  7. Maker/Model: इसमें गाडी की कंपनी और गाडी के मॉडल नंबर की जानकारी दी गयी होती है।
  8. Owner name: व्हीकल किसके नाम पर registrated है या यूँ कहे की यह पे गाडी के मालिक का नाम दिया गया होता है।
  9. Fitness Upto: इसमें गाडी की चलने की आयु बताई गयी होती है नॉर्मली नयी गाडी की आयु क़ानूनी रूप में 15 साल होती है, इसके बाद गाडी का फिटनेस टेस्ट करवा Re-Register करवाना होता है।
  10.  Insurance Upto: व्हीकल का इन्शुरन्स कब तक है यह जानकारी इसमें दी गयी होती है।
    Fuel Norms : इसमें Fuel norm की जानकारी दी गयी होती है आम भाषा में हम इसको इंजन के साथ जोड़ कर देखते है जैसे अभी लेटेस्ट BS6 (Bharat Stage VI) Engine चल रहा है।

अभी तक आपने यह जान लिया की rc kya hai or rc full form क्या है, आरसी में दी गयी महत्ब्पूर्ण जानकारियां कौन-कौन सी होती है। अभी हम आगे जानेंगे की rc status kaise check kare और rc ko download kaise kare

RC status kaise check kare or download kare

RC का status check करने के लिए हम स्मार्टफोन का इस्तेमाल भी कर सकते है और ऑफिसियल वेबसाइट का भी याँह पे में आपको दोनों तरीकों से rc status kaise check kare बताऊंगा।

smartphone से RC status kaise check kare

  1. सबसे पहले अपने फ़ोन में mParivahan app को इनस्टॉल करके और ओपन करे. rc full form rc full form
  2. अपने मोबाइल नंबर की सहायता से इस्पे लॉगिन करे, आपको अपना मोबाइल नंबर टाइप करना है और उसपे एक otp आएगा जिसकी सहायता से आप लॉगिन हो जाओगे।
  3. अब आपको RC पे क्लिक करना है और enter rc number पे आपको अपना rc number टाइप करना है और सर्च बाले icon पे क्लिक कर देना है। rc full form
  4. जैसे ही आप सर्च पे क्लिक करोगे निचे उस RC नंबर की पूरी जानकारी आ जाएगी। smartphone से RC status kaise check kare

official website से RC status kaise check kare

  1. इस url को ओपन करे https://parivahan.gov.in/rcdlstatus/official website mein rc check kaise kare
  2. Registration No. को डाले और captcha भर कर check status पर क्लिक करे। official website mein rc check kaise kare
  3. जैसे ही आप check status पे क्लिक करोगे आपके सामने RC ओपन हो जाएगी। याँह से आप rc का स्टेटस चेक कर पाओगे। rc check kaise kare

Smartphone से rc ko download kaise kare

smartphone से RC status kaise check kare में जो चार स्टेप बताये थे वह आपको दोवारा से फॉलो करने होंगे।

  1. mParivahan app को ओपन करे
  2. अब आपको RC पे क्लिक करना है, और enter rc number पे आपको अपना rc number टाइप करना है, और सर्च बाले icon पे क्लिक कर देना है।
  3. जैसे ही आप सर्च पे क्लिक करोगे निचे उस RC नंबर की पूरी जानकारी आ जाएगी।
  4. अब आप rc को सेव कर सकते है आपको निचे दिए गए Add to dashboard Virtul RC पे क्लिक करना है। आपकी RC Dashboard में save हो जाएगी। smartphone से RC ko download kaise check kare

यह क़ानूनी रूप से मान्य है अगर आपके पास फिजिकल रूप में rc नहीं है तो आप याँह से RC को दिखा सकता है।

website digilocker से rc ko download kaise kare

Digilocker एक सरकारी वेबसाइट है जिसमे आप अपने डाक्यूमेंट्स की सॉफ्टकॉपी रख सकते है और वह सभी मान्य भी होगी।

  1.  सबसे पहले तो आपको digilocker में अकाउंट बनाना होगा,
  2.  जब आप अकाउंट बना लोगे तो आपको डिजिलॉकर में लॉगिन हो जाना है।
  3. अब आपको निचे central government colum में Ministry of road transport पे क्लिक करना है। website digilocker से rc ko download kaise kare
  4.  नई विंडो खुलेगी याँह पे आपको Registration of vehicle पे क्लिक करना है। website digilocker से rc ko download kaise kare
  5.  Registration no और chassis no डालने के बाद आपको निचे दी गयी परमिशन पे टिक करना है
  6. अब आपको Get Document पे क्लिक करना है और आपके सामने आपका rc खुल जायेगा।
  7.  अब आप सेव बटन पे क्लिक करके rc को download कर सकते है।

इस आर्टिकल में मैंने rc की पूरी जानकारी जैसे rc kya hai – rc full form । rc status kaise check kare or rc ko download kaise kare इत्यादि सभी महत्ब्पूर्ण जानकारी देने की कोशिश की है। उम्मीद है आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो आप कमेंट करके अपनी प्रतिकिया दे सकते है।

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here