Podcast kya hai। Podcast Meaning in Hindi

Podcast kya hai यह आज हर एक युवा जानना चाहता है। क्योंकि विदेशों में बहुत से लोग पॉडकास्ट से लाखों कमा रहे है, पॉडकास्ट को लाखों लोगो ने अपना करियर बना लिया है। लेकिन पॉडकास्ट को अपने इंडिया में बहुत कम लोग यूज़ करते है, जिसके कारन इसकी सही जानकारी बहुत कम लोगो को है। अगर आपके पास पॉडकास्ट की सही जानकारी है, तो आप भी लाखों कमा सकते है, लेकिन आपको चिंता लेने की कोई आवश्यकता नहीं में आपको बताऊंगा की Podcast ka Meaning in hindi (Podcast Meaning in hindi) क्या होता है।

Podcast Meaning in hindi

पॉडकास्ट को आप कंही पर भी और कभी भी यूज़ कर सकते है, चाहे आप खाना बना रहे या खा रहे हो, कार चला रहे हो, या फिर बस में सफर कर रहे हो आप ऐसी सभी जगह पर इसका यूज़ कर सकते है। में आपको गारण्टी के साथ कह सकता हूँ की आगे चल के पॉडकास्ट बहुत बड़ा प्लेटफार्म बनने बाला है, क्योंकि इसका यूज़ हम कंही पर भी और कभी भी कर सकते है। सबसे पहले पॉडकास्ट का हिंदी मीनिंग जान लेते है।

Podcast kya hai। Podcast Meaning in Hindi

ऑडियो को वेब (इंटरनेट) पर ब्रॉडकास्ट करने को पॉडकास्ट कहते है। यह एक ऑडियो प्रोग्राम है, किसी रेडियो शो की तरह, लेकिन आप इसे अपने स्मार्टफोन पर जब चाहे सुन सकते है, इसे डाउनलोड भी कर सकते है और अपने पसंदीदा पॉडकास्ट को सब्सक्राइब करके भी रख सकते है, ताकि जैसे ही कोई नया एपिसोड आये आप उसे तुरंत सुन सके। Podcast Meaning in hindi

जब किसी साधारण ऑडियो फाइल को आप एक ऐसे स्थान पर अपलोड करते हैजब किसी साधारण ऑडियो फाइल को आप एक ऐसे स्थान पर अपलोड करते ″ जाँह पे यूजर उसे सुन सके, उसे शेयर कर सके, सब्सक्राइब कर सके तो वह साधारण ऑडियो फाइल एक पॉडकास्ट कहलाती है।

यह एक ऐसा कंटेंट माध्यम है, जिसे हम कंही पर भी और कभी भी किसी mp3 म्यूजिक, या सांग की भाँती सुन सकते है।

पॉडकास्ट के प्रकार

1. इंटरव्यू पॉडकास्ट

इस पॉडकास्ट में एक या फिर दो होस्ट भी हो सकते है, इसमें वह किसी व्यक्ति या उस एपिसोड में आये मेहमान का इंटरव्यू लेते है। यह एक बहुत ही लोकप्रिय पॉडकास्ट का प्रारूप है, क्योंकि इसमें हमेशा बहुत अधिक मेहनत करने की आवश्यकता नहीं होती है।

अगर आप इंटरव्यू पॉडकास्ट शुरू करना चाहते है तो आपको अपने मेहमान की कुछ जानकारी और उनसे पूछने के लिए कुछ प्रश्न होने चाहिए। प्रश्न ऐसे होने चाहिए जिसका उतर आपके सब्सक्राइबर सुनना चाहते हो। लेकिन किसी का इंटरव्यू लेना भी कोई आसान काम नहीं होता इसके लिए भी आपको थोड़ी बहुत मेहनत तो करनी ही पड़ेगी। इंटरव्यू को रोचक के साथ साथ इंट्रस्टिंग भी बनाना है।

2. सोलो पोडकास्ट

यदि आप सोच रहे हैं कि पॉडकास्ट कैसे शुरू किया जाए, तो यह आपके लिए सबसे अच्छे पॉडकास्ट प्रारूपों में से एक हो सकता है। इन पॉडकास्ट को आम तौर पर एक व्यक्ति (आप) जो शो चलाता है।

एकल या सोलो पॉडकास्ट में आप किसी डिवाइस का रिव्यु दे सकते हो,किसी विषय के बारे में बता सकते हो, ऐसे सभी काम जो एक व्यक्ति द्वारा वितरित किया जा सकता है। तकनीकी दृष्टिकोण से, यह शुरुआत करने के लिए एक आसान पॉडकास्ट है क्योंकि आपको जो कुछ भी चाहिए वह आपकी आवाज़ है।

3. मल्टी-होस्ट पॉडकास्ट

पॉडकास्टिंग के इस रूप में दो या अधिक होस्ट हो सकते हैं, जो एकल शो की तुलना में अधिक गतिशील हो सकते हैं। यदि आप शोध कर रहे हैं कि पॉडकास्ट कैसे शुरू करें और आपके पास एक व्यावसायिक भागीदार है, तो यह आपके लिए एक शानदार विकल्प हो सकता है।

मल्टी-होस्ट पॉडकास्ट अलग-अलग राय और दृष्टिकोण रखने वाले विचार-विमर्श की पेशकश करता है, जो श्रोताओं के लिए अधिक मनोरंजन मूल्य ला सकता है जो एक ही व्यक्ति से बात करने के बजाय वार्तालाप और बहस सुनना पसंद करते हैं। रचनाकारों के लिए, यह दर्शकों को व्यस्त रखने और रुचि रखने के लिए कम दबाव बनाता है, क्योंकि अधिक लोग हैं और अधिक विचार हैं।

वीडियो पॉडकास्ट क्या हैं?

जैसा की मैंने आपको Podcast Meaning in hindi में बताया की यह एक ऑडियो फाइल होती है लेकिन इसका मतलब यह नहीं की वीडियो को हम पॉडकास्ट नहीं कह सकते। अधिकतर पॉडकास्ट आज केवल ऑडियो हैं, भले ही वीडियो पॉडकास्ट मौजूद हैं। उदाहरण के लिए यूट्यूब भी एक पॉडकास्ट प्लेटफार्म जाँह हम वीडियो देख के एंटरटेन और शिक्षित होते है। वीडियो पोडकास्ट को हम विडोकास्ट भी कहते है।

Podcast Meaning in hindi – पोडक्स्ट शुरू करने के लिए क्या चाहिए ?

अगर कोई व्यक्ति पॉडकास्ट शुरू करना चाहता तो उसे किन-किन उपकरणों की आवशयकता पड़ेगी। पॉडकास्ट के लिए professional उपकरण तो लाखो रूपए में आते है लेकिन आप इसे बिना किसी खर्च के भी शुरू कर सकते है।

  1. आपकी वौइस्: आपकी वौइस् सबसे बड़ा उपकरण है, अगर आपकी आवाज अच्छी है तो लोग आपको सुनना पसंद करेंगे और लोग आपसे जुड़ते चले जायेंगे। आपको बोलने में दिकत होती है तो पहले आप कॉन्फिडेंस से बोलने की प्रेक्टिस करे और उसके बाद अपने वौइस् के bass के ऊपर ध्यान दें। आप वौइस् की कुछ एक्सरसाइज करके अपनी आवाज को आकर्षक बना सकते हो और आपकी आवाज ही पॉडकास्ट में सबसे बड़ा उपकरण। Podcast kya hai
  2. मोबाइल फ़ोन: मोबाइल फ़ोन तो आज हर एक व्यक्ति के पास होता है तो, इसलिए मैंने इसे इंक्लूड किया है। आप मोबाइल से रिकॉर्ड कर सकते हो उसे एडिट कर सकते हो और याँह तक की आप मोबाइल से ही पॉडकास्ट प्लेटफार्म इसे अपलोड कर सकते हो। मोबाइल फ़ोन में पॉडकास्ट की बहुत सी एप्लीकेशन मजूद जिन्हे आप यूज़ कर सकते है। smarphone Podcast Meaning in hindi

शुरूआती समय में आपको स्मार्टफोन के आलावा किसी दूसरे उपकरण की आवशयकता नहीं है। अगर आप एक mic खरीद सकते है तो आप अपने स्मार्टफोन में यूज़ करके अच्छी और क्लियर पॉडकास्ट को रिकॉर्ड कर सकते हो। जब आप पॉपुलर हो जायो और पैसे कमाने लग जाएं तब आप अपने उपकरणों को अपग्रेड कर सकते सकते है।

तो आज हमने इस आर्टिकल में सीखा की Podcast kya hai, “Podcast Meaning in hindi” क्या होता है। podcast meaning के साथ साथ हमने इसके प्रकार और पॉडकास्ट को शुरू करने के लिए क्या – क्या उपकरण होने चाहिए इन सब के बारे में जाना। उम्मीद है आपको मेरे द्वारा दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here