OTT full form in Hindi क्या होता है । OTT Platform Meaning in Hindi ।

आपको अपने मोबाइल या अपने स्मार्ट TV में मूवीज या वेब सीरीज़ देखना पसंद है, तो यक़ीनन आपको OTT के बारे में पता होगा की OTT kya hai , OTT ka full form kya hai और OTT Platforms कोन-कोन से है। अगर आपको नहीं पता और आप जानना चाहते है की ott meaning in hindi or ott full form in Hindi क्या होता है, तो इस आर्टिकल को पड़े आप सब जान जाओगे।

जब भी आपके फेवरिट एक्टर की कोई नयी मूवी रिलीज़ होती है तो सिनेमा घरों में लोगो की लाइन लग जाती है। क्यूंकि नयी मूवीज सिनेमा घरों में रिलीज़ होती है, और नयी फिल्म देखने का मजा तो बिग स्क्रीन में ही आता है। लेकिन यह उन फिल्म प्रेमी के लिए मुश्किल हो जाता था, जो किसी कारण से नयी मूवी देखने सिनेमा घर तक नहीं जा पाते थे।

OTT kya hai
OTT PLATFORM FULL FORM

टेक्नोलॉजी और इंटरनेट ने यह मुमकिन कर दिया है, की अब आप अपने मोबाइल में ott platform की सहायता से movies , tv show , web सीरियस आदि देख सकते है। OTT ने सिनेमा और TV को आपके हाथो में थमा दिया है, जब आपका दिल करे तब आप उसे consume कर सकते है।

इसके चलते आजकल कुछ OTT प्लेटफार्म काफी ज्यादा लोकप्रिय हो गए है, मनोरंजन के लिहाज से यह सबकी पहली पसंद बन गए है।

शुरूआती समय में कोवीड और lockdown के कारण फिल्मी जगत को फिमे OTT में रिलीज़ करनी पड़ रही थी, लेकिन अब इसकी लोकप्रियता को सझते हुए बहुत सारी मूवीज OTT के विभिन्न प्लेटफार्म में रिलीज़ की जा रही है।

यह भी पढ़े:- Crush meaning in Hindi

OTT full form in hindi – OTT का फुल फॉर्म क्या होता है ?

Ott ka full form – Over-The-Top होता है।

ओटीटी क्या है ? OTT Meaning in Hindi

OTT का अर्थ Over-The-Top होता है । OTT उस प्लेटफॉर्म को कहते है, जो इंटरनेट के माध्यम से ऑडिओ, वीडियो या अन्य मीडिया कंटेंट को उपलब्ध करता हो।

ott meaning in Hindi

ओटीटी (ओवर-द-टॉप) OTT शब्द का यूज़ वीडियो ओन डिमांड प्लेटफार्म के लिए किया जाता है। एक इंडिविजुअल यूजर के request और रिक्वायरमेंट्स को समझते हुए टेलीविजन और फिल्म सामग्री को इंटरनेट के माध्यम से प्रदान करने का एक साधन है।

ott full form in hindi

 

OTT कंटेंट यूजर को इंटरनेट के माध्यम से उपलब्ध कराया जाता है । OTT की दुनिया भर में लोकप्रियता बढ़ती जा रही है, USA में OTT सबसे ज्यादा लोकप्रिय है। अब इसे इंडिया में भी बहुत पसंद किया जा रहा है, आपको शायद मालूम होगा इंडिया 2nd लार्जेस्ट कंट्री है जो एंटरटेनमेंट के लिए मूवीज, वेब सीरीज और TV सीरियल को consume करती है।

इंडिया में इंटरनेट सबसे सस्ता है और OTT प्लेटफार्म की सहायता से हम OTT कंटेंट को अपने मोबाइल में देख सकते है। तो आप इससे अंदाजा लगा सकते है की आने बाले समय में OTT में कंटेंट सबसे ज्यादा देखा जायेगा।

OTT प्लेटफार्म क्या है – OTT Apps Meaning in Hindi

OTT प्लेटफॉर्म Apps का उपयोग करके इंटरनेट के माध्यम से वीडियो सामग्री जैसे web series, फिल्में आदि यूजर के लिए प्रदान करता है। ott के कुछ app का एक्सेस फ्री में तो कुछ OTT Apps का एक्सेस सब्सक्रिप्शन Baised होता है।

ott platform
OTT Platform Meaning in Hindi

ओटीटी Apps में अब TV सीरियल की जगह वेब सीरीज़ ने ले ली है। लोग आज कल TV सीरियल से ज्यादा वेब सीरियस देखना बहुत पसंद कर रहे है। बहुत से ott apps की पहचान भी वेब सीरीज़ ने बड़ा दी है।

Read also: Bestie Meaning in Hindi

OTT एप के उदाहरण | OTT Apps Example

इंडिया में सबसे अधिक देखे जाने बाले ott apps में Netflix, Amazon Prime, Hotstar आदि है ।

  • डिज़नी + हॉटस्टार; डिज़नी + हॉटस्टार यकीनन भारत में सबसे लोकप्रिय ओटीटी प्लेटफॉर्म है। स्ट्रीमिंग सेवा, जो अब वॉल्ट डिज़नी के स्वामित्व में है, में सामग्री की एक विशाल सूची है जो फिल्मों, टीवी शो, वेब श्रृंखला, खेल, बच्चों की सामग्री और समाचारों में विभाजित है। डिज्नी + हॉटस्टार आईओएस और एंड्रॉइड डिवाइस के साथ-साथ पीसी और स्मार्ट टीवी दोनों के साथ संगत है। इस ओटीटी प्लेटफॉर्म से सामग्री को स्ट्रीम करने के लिए, आपको इसके किसी एक प्लान को सब्सक्राइब करना होगा।
  • नेटफ्लिक्स: नेटफ्लिक्स को किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है। अमेरिकन ओवर-द-टॉप कंटेंट प्लेटफॉर्म ने बहुत सारे असाधारण और उच्च-स्ट्रीम वाले मूल शो और फिल्में दी हैं। मोबाइल, बेसिक, स्टैंडर्ड और प्रीमियम जैसे विभिन्न प्रकार के नेटफ्लिक्स सब्सक्रिप्शन प्लान हैं।
  • अमेज़न प्राइम वीडियो: अमेज़न प्राइम वीडियो की सदस्यता ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म की प्रमुख सदस्यता के साथ मुफ्त है, जिसमें असीमित मुफ्त और त्वरित डिलीवरी, विशेष सौदों और छूट के साथ-साथ ई-पुस्तकों तक पहुंच के साथ मुफ्त अमेज़ॅन प्राइम संगीत सदस्यता भी शामिल है।
  • ज़ी 5: Zee5 भारत में एक और लोकप्रिय ओटीटी प्लेटफॉर्म है। यह एक घरेलू वीडियो स्ट्रीमिंग सेवा है, जो एस्सेल समूह के स्वामित्व में है, जो 12 भाषाओं में मूल, शो, संगीत और फिल्मों का मिश्रण प्रदान करता है और पूरे भारत में दर्शकों के लिए प्रीमियम सामग्री की एक सूची रखता है।
  • सोनी लिव: सोनी लिव के पास टीएमकेओसी और द कपिल शर्मा शो जैसे चैनलों से 18 साल से अधिक की सामग्री है जो सोनी एंटरटेनमेंट नेटवर्क का हिस्सा हैं, जैसे कि सोनी टीवी, सोनी एसएबी, सोनी टेन, सोनी मैक्स, सोनी मैक्स 2, सोनी सिक्स, सोनी पिक्स , और सोनी याय। सोनी लिव ऐप भी सदस्यता-आधारित है।
  • वूट: भारत में यह प्रमुख ओटीटी प्लेटफॉर्म Viacom18 के स्वामित्व में है, जो देश में कई टीवी चैनल जैसे कलर्स चलाता है, और फिल्मों का निर्माण करता है। वूट इन सभी कार्यक्रमों को सोनी लिव की तरह ही एक छत के नीचे लाता है। शुरुआत में, वूट एक फ्री-ऑफ-कॉस्ट स्ट्रीमिंग सेवा थी, लेकिन अब कंपनी ने प्रति माह सब्सक्रिप्शन योजना पेश की है।
  • अल्टबालाजी: AltBalaji ने भारतीय OTT प्लेटफ़ॉर्म उद्योग में अपने लिए एक जगह बनाई है। स्ट्रीमिंग सेवा कई मूल वेब श्रृंखलाओं और फिल्मों की पेशकश करती है, जिनमें अधिकतर 18+ कंटेंट होता है।
  • जिओसिनेमा: JioCinema एक वीडियो-ऑन-डिमांड OTT सेवा है, जो मुकेश अंबानी द्वारा प्रमोट की गई टेल्को Jio से है। प्लेटफ़ॉर्म केवल Jio उपयोगकर्ताओं के लिए है, जिसमें कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं है।

OTT Services Types in Hindi – ओटीटी सर्विस के प्रकार

  • TVOD full form – Transactional Video on demand: इस तरह की OTT सर्विस के अंतर्गत आप किसी मूवी या वेब सीरीज़ को या तो खरीद सकते हो या फिर रेंट पर ले सकते हो जिसे एक बार देखा जा सकता है। बुक माय शो और Apple iTunes इसके एक example है ।
  • SVOD full form – Subscription Video on Demand: इसमें आपको वीडियो कंटेंट देखने के लिए पैसे दे के सब्सक्रिप्शन लेना होता है । Netflix , hotstar और Amazon Prime जैसे प्लेटफॉर्म यूजर को सब्सक्रिप्शन के आधार पर अपनी सर्विसेज देते है,और इसमें ओरिजनल कंटेंट भी अपलोड होता है जो सिर्फ इनके यूजर के लिए ही होता है ।
  • AVOD full form – Advertising Video on Demand: यह ओटीटी सुविधा में आपको advertisement भी देखना पड़ता है क्यूंकि इस सर्विस वीडियो एडवरटाइजिंग युक्त होती है। यह सर्विस यूजर के लिए ज्यादातर फ्री होती है लेकिन इसके लिए यूजर को वीडियो Ad देखनी पड़ती है जो की ज़्यदातर unskippable होती है, यानी वह ad यूजर पूरी देखनी पड़ती है।

उम्मीद है आपको OTT kya hai, OTT full form in hindi kya hai और OTT Platforms कोन-कोन से है, सब जानकारी मिल गयी हो, अगर आपको यह जानकारी पसंद आयी हो तो आप इस आर्टिकल को अपने सोशल मीडिया में शेयर कर सकते है।

1 COMMENT

  1. Such a good information provided by about ott platform. It really helps to understand about ott platform and make a sense. Thanks for sharing with a extra ordinary knowledge

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here