MUV Full Form in Hindi। इंडिया में सबसे अधिक बिकने बाली MUV/MPV

इंडियन मार्किट में बहुत से प्रकार की गाड़ियां बेची जाती है, ताकि सफी बर्ग के लोग अपनी पसंद और जरुरत के अनुसार इन गाड़ियों को खरीद सके और इनका इस्तेमाल कर सके। इन्ही सभी गाड़ियों में से एक है MUV/MPV, लेकिन बहुत से लोगो को यह नहीं पता होता की MUV या MPV गाड़ियां कीन्हे कहते है, और MUV ka Full Form kya hota hai (MUV Full Form in Hindi)।

अगर आपको MUV गाडी की सही जानकारी और पहचान है, तो किसी के पूछने पर उन्हें MUV या MPV car के बारे में आप सही जानकारी दे सकते है आप उन्हें बता सकते है की यह कार एक MUV car category में आती है।

MUV Full Form in Hindi – MUV/MPV ka Full Form kya hota hai

  • MUV Full Form: Multi Utility Vehicle होता है।
  • MPV Full Form: Multi Purpose Vehicle होता है।

MUV vs MPV। MUV और MPV में क्या अंतर होता है?

MPV और MUV का शाब्दिक अर्थ एक ही होता है। कार की इस एक स्पेसिफिक category को दो नामों से जाना जाता है। ठीक उसी प्रकार जिस प्रकार एक आदमी के दो नाम होते है। MUV और MPV एक ही गाडी को कहते है तो इनमे अंतर क्या होगा, यानी MUV और MPV में कोई अंतर नहीं होता है।

MUV Meaning in hindi – MUV/MPV कीन्ह कारों को कहते है?

एक MUV (Multi Utility Vehicle) या एक MPV (Multi Purpose Vehicle) एक वैन के आकार का वाहन है, जिसका उपयोग यात्रियों और कार्गो को ढोने के लिए किया जा सकता है क्योंकि यह बहुत सारे storage और बैठने की जगह प्रदान करता है। एक MUV में अधिकतम 9 यात्री बैठ सकते हैं। MUV देखने में Hatchback और SUV का मिक्स version लगता है।

MUV Full Form in Hindi। इंडिया में सबसे अधिक बिकने बाली MUV/MPV

इंडिया में सबसे अधिक बिकने बाली MUV/MPV

  1. Maruti Ertiga:मारुति सुजुकी एर्टिगा लंबे समय से भारतीय बाजार में सबसे अधिक बिकने वाली एमपीवी में से एक है, और ऐसा लगता है कि इसकी लोकप्रियता लगातार बढ़ रही है। कार की न केवल महीनों तक प्रतीक्षा अवधि होती है, बल्कि इसने पिछले महीने बिक्री में साल-दर-साल वृद्धि दर्ज की है।जनवरी 2021 में, Maruti Suzuki ने भारतीय बाजार में Ertiga की 9,565 इकाइयाँ बेचीं, जो पिछले साल के इसी महीने में जापानी कार निर्माता द्वारा बेची गई 4,997 इकाइयों से 91 प्रतिशत अधिक है। दिसंबर 2020 में देश में 9,177 एर्टिगा की बिक्री के साथ, कार ने MoM की बिक्री में 4 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की।

    मारुति सुजुकी एर्टिगा को पॉवर देना एकमात्र 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन है जो अधिकतम 105 पीएस का पावर और 138 एनएम का पीक टॉर्क पैदा करता है। ट्रांसमिशन कर्तव्यों को 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स द्वारा नियंत्रित किया जाता है, साथ ही वैकल्पिक 4-स्पीड ऑटोमैटिक। मारुति सुज़ुकी वर्तमान में 7.69 लाख रुपये की शुरुआती कीमत पर एर्टिगा को बेचती है, जो टॉप-एंड ट्रिम के लिए 10.47 लाख रुपये (दोनों कीमतें, एक्स-शोरूम) तक जाती है।

    maruti suzuki ertiga muv

  2. Toyota Innova Crysta:Q4 2020 सबसे प्रभावशाली रहा है। मारुति ने आज 20% की वृद्धि के साथ अपनी बिक्री जारी की।टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने दिसंबर 2020 में घरेलू व्हेललेस में 14 प्रतिशत की वृद्धि की सूचना दी। यह संख्या Q4 2020 के लिए 6 प्रतिशत है। ग्रोथ स्पार्ट को ग्राहक के आदेशों द्वारा समर्थित किया गया था, जिसके एक हिस्से को पहले के महीनों में अनिश्चित परिस्थितियों के कारण हटा दिया गया था। टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने दिसंबर 2020 में 7487 इकाइयों की बिक्री की रिपोर्ट दी। दिसंबर 2019 में 6,544 से अधिक की 14 प्रतिशत की वृद्धि।

    अभी के लिए, ग्राहक के ऑर्डर ‘काफी बढ़ रहे हैं’। टीकेएम का कहना है कि खुदरा बिक्री उत्साहजनक है। समग्र सकारात्मकता TKM को 2021 के लिए एक नए लक्ष्य को अपनाने का विश्वास दिलाती है। दिसंबर 2020 में, नए मॉडल लॉन्च को समायोजित करने के लिए उत्पादन के मोर्चे पर समायोजन किए गए, साथ ही साथ मॉडल वर्ष में भी बदलाव हुए।

    innova crysta mvp

  3. Renault Triber: रेनॉल्ट की ट्राइबर 2019 की स्टार कलाकार थी और 2019 के सबसे सफल लॉन्च में से एक थी। मॉडल के लिए संख्याओं को पोस्ट-कोविद ने डिक्लेयर कर दिया है और इसमें जनवरी -21 में -1% की गिरावट और बिक्री गिर गई -18% v / s Dec’20। किसी भी तरह यह अभी भी रेनॉल्ट इंडिया के लिए नंबर 1 विक्रेता है। triber mvp
  4. Maruti XL6: XL6 के लिए, इसकी बिक्री पिछले महीने 28.29 प्रतिशत घटकर YoY आधार पर रही, फरवरी 2020 में 3,886 इकाइयाँ बिकीं। जनवरी 2021 में, Maruti ने XL6 के लिए 3,119 इकाइयों की बिक्री का आंकड़ा दर्ज किया था, और इस प्रकार MoM की बिक्री के आंकड़े फरवरी 2021 में 3.17 प्रतिशत की गिरावट आई है।xl6 muv
  5. Maruti Eeco: मारुति सुजुकी ईको एक मिनीवैन है, जिसे 1196 सीसी पेट्रोल और 1196 सीसी सीएनजी इंजन विकल्पों के विकल्प के साथ पेश किया गया है। बेगुन में सड़क की कीमत पर Eeco – 4.61 – 5.97 लाख के बीच है। 1196 सीसी पेट्रोल इंजन के लिए बेगुन में सड़क की कीमत पर Eeco – 4.61 – 5.07 लाख के बीच है। सड़क की कीमत पर 1196 सीसी द्वारा संचालित सीएनजी इंजन के लिए L 5.97 लाख है।eeco mpv

Check Latest price Here….

उम्मीद है आपको मेरे द्वारा दी गयी MUV और MPV की जानकारी अच्छी लगी होगी इसमें हमने जाना MUV Full Form in Hindi (MUV ka Full Form kya hota hai)। इंडिया में सबसे अधिक बिकने बाली MUV/MPV कोण कोण सी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here