mAh Full Form in Battery – Battery mein mAh kya hota hai ?

Battery में mAh या Ah शब्द का हमेशा उपयोग होता है, इलेक्ट्रिसिटी को स्टोर करने के लिए हम बैटरी का इस्तेमाल करते है, उस बटेरी में कितनी इलेक्ट्रिसिटी स्टोर होगी यह हम mAh या Ah से दर्शाते है। अक्सर आपने बेट्टेरी में यह शब्द Ah या mAh लिखा हुआ देखा होगा, यह शब्द उस बैटरी की क्षमता को दर्शाता है।

हम सभी मोबाइल फ़ोन तो यूज़ करते ही है, हमारे स्मार्टफोन में लगने बाली बैटरी की क्षमता को mAh में दर्शाया जाता है। हम सभी चाहते है की हमारे स्मार्टफोन बैटरी की कैपेसिटी ज्यादा से ज्यादा हो ताकि हम उसे लम्बे समय तक स्मार्टफोन को बिना चार्ज के इस्तेमाल कर सके। इसलिए हम ऐसे फ़ोन को लेना पसंद करते है, जिसमे अधिक mAh की बैटरी लगी हो। लेकिन क्या आपको पता है mAh full form in battery kya hota hai और कैसे पता करे की कितने mAh की बैटरी कितनी देर तक चलेगी।

mAh Full Form in Battery – Battery mein mAh kya hota hai ?

mAh ka full form – milliAmpere/hour होता है। milliAmpere विद्युत शक्ति को मापने की मात्रक इकाई है, और hour समय को मापने की मात्रक इकाई है। इसलिए mAh एक ऐसी यूनिट है, जो समय के साथ विद्युत शक्ति को मापने के लिए इस्तेमाल की जाती है।

mAh Full Form in Battery
mAh Full Form in Battery

milliAmpere hour यानि एक घंटे तक वह बैटरी कितनी कैपेसिटी तक करंट डिस्चार्ज कर सकती है। उदाहरण के लिए आपके पास 4000mA की क्षमता की battery है, तो वह bettery 4000mA का current आपको एक घंटे तक मिल सकता है।

Battery में Ah का फुल फॉर्म क्या होता है ?

Ah का फुल फॉर्म Ampere hour होता है यह समय के साथ विद्युत शक्ति को मापने के लिए इस्तेमाल की जाने बाली इकाई है, 1Ah = 1000mAh के बराबर होता है। mAh का इस्तेमाल छोटी बैटरी की कैपेसिटी को दिखाने के लिए करते है और Ah बड़ी क्षमता बाली बैटरी के लिए यह कोई रूल नहीं परन्तु यह विद्युत शक्ति के गणित को थोड़ा आसान बना देता है।

mAh kya hai
mAh kya hai

Ah का उपयोग अक्सर बड़ी बैटरी की क्षमता को दिखाने के लिए किया जाता है, जैसे इन्वर्टर की बैटरी इत्यादि। इन बैटरी की कैपेसिटी को Ah में दर्शाया जाता है, जैसे 150Ah, 200Ah इत्यादि।

Ah full form in battery

उदाहरण के लिए आपको किसी device को चलाने के लिए 5mAh करंट चाहिए अगर हम इसे Ah में लिखे तो 0.005Ah होगा तो लोगो को समझने और इसे कैलकुलेट करने के लिए ज्यादा समय और क्षमता चाहिए। आसान भाषा में बताऊँ तो unit के 1000 हिसे को milli कहते है, जैसे 1Gram mein = 1000milligram होते है उसी प्रकार 1Ah में 1000mAh (milliAmpere hour) होते है।

यह भी पढ़े: Password ko hindi me kya kehte hain

कैसे पता करे battery कितना बैकअप देगी

एक बैटरी कितना बैकअप देगी यह डिपेंड करता है की उसकी कैपेसिटी कितनी है और उसपे कितना load पड़ रहा है। आप एक बैटरी में कितने devices लगाने वाले हो उनका load क्या पहले यह कैलकुलेट कर लें यानि सभी devices के load को जोड़े तो आपके पास टोटल लोड आ जायेगा। उसके बाद निचे बताये गए फार्मूला का उपयोग करे और आपका बैटरी बैकअप टाइम निकल जायेगा।

battery backup time formula = Ah x V / load (watts)

उदाहरण हमारे पास 5000mAh की 12v इनपुट वोल्टेज वाली बैटरी तो निचे बताये गए load के अनुसार उस बैटरी का बैकअप टाइम कितना होगा।
1 led lights = 5 x 1 = 5 Watts
1 Laptop = 20 x 1 = 20 Watts
तो हमारे पास टोटल load है 5 + 20 = 25 Watts.

हमारे पास बैटरी की कैपेसिटी mAh में है और फार्मूला में Ah है तो सबसे पहले हम mAh को Ah में convert करेंगे। mAh = 1/1000Am
Ah = mAh/1000
5000 /1000
5Ah
यानी अगर हम 5000mAh को Ah में कन्वर्ट करते है, तो वह 5000mAh = 5Ah के बराबर होगा।

अब इन values को battery backup time formula के साथ कैलकुलेट करे
battery backup time formula = Ah x V / load (watts)

Backup Time (in hours) = 5 x 12 / 25 = 2.4

तो यह बैटरी 25 watts के load को 2.4 hour तक करंट दे सकती है यानी इसका बैटरी बैकअप टाइम है 2.4 hour।

कैसे पता करे की आपको कितने बैटरी कैपेसिटी की जरुरत है

हमें अपने डिवाइस या घर के लिए कितने mAh या Ah कपीसिटी वाली बैटरी की जरुरत पड़ेगी यह हम एक फॉर्मूले से निकाल सकते है हमें पास कितना लोड है हमें वह पता होना चाहिए, हमारे सभी इलेक्ट्रिक devices में load की मात्रा लिखी रहती है तो वस् हमें सभी devices के लोड को जोड़ लेना है हमारे पास टोटल लोड आ जायेगा।
अब कितने टाइम का बैटरी बैकअप चाहिए वह निश्चित कर लें।

बैटरी कैपेसिटी निकलने का फॉर्मूला = Load (Watts) x Backup hour / Battery Voltage

उदाहरण के लिए मेरे घर में लगे सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का टोटल load है 1200Watts और मुझे 6 Hour का बैटरी बैकअप चाहिए।

बैटरी कैपेसिटी = 1200watts x 6hour / 12voltage
बैटरी कैपेसिटी = 100Ah
तो 1200watts के लोड के साथ 6 घंटे का बैटरी बैकअप चाहिए तो हमें 100Ah की कैपेसिटी की बैटरी लगनी होगी।

तो आज हमने सीखा की mAh full form in battery क्या होता है Ah क्या होता है, कैसे पता करे battery कितना बैकअप देगी औरअगर पता करना है की हमें कितने बैटरी कैपेसिटी की जरुरत है तो कैसे करे। मुझे आशा है आप सभी mAh और बैटरी के बारे में काफी कुछ सीखे होंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here