Lidar kya hota hai ? Lidar kaise kaam karta hai !

Lidar kya hota hai और Lidar kaise kaam karta hai, अगर आप राडार के बारे में जानते है तो हो सकता है आप लीडर के बारे में भी जानते होंगे। आपको पता होगा की पुलिस ओवर स्पीड गाडी की ACTUAL स्पीड जानने के लिए राडार टेक्नॉलजी का प्रयोग करते है। आपको राडार के बारे में पता नहीं है तो कोई बात नहीं मैंने राडार की जान कारी पहले ही अपने एक ब्लॉग में दे रखी है तो आप उसे पढ़ सकते है। आज हम बात करने बाले है LIDAR KYA HOTA HAI. 

Lidar kya hota hai और Lidar kaise kaam karta hai लाइडार का प्रयोग फ्यूचर में बढ़ने बाला है। आपने सेल्फ ड्राइविंग के बारे में बहुत सूना होगा तो लीडर टेक्नोलॉजी का प्रयोग ऐसी गाड़ियों में किया जाता है। आपको जरूर से यह जानने की इच्छा हुई होगी की आखिर यह सेल्फ कार खुद व खुद चलती कैसे होगी, तो इसका सिंपल सा आंसर है लीडर टेक्नोलॉजी की सहायता से, अब एक और सवाल Lidar kya hota hai और Lidar kaise kaam karta hai.

Lidar kya hota hai:-

Lidar ka full form: Light Imaging Detection and Ranging। lidar एक रिमोट सेंसिंग technology है, जो लाइट का pulsed laser फॉर्म में प्रयोग करके किसी सतह पर ऑब्जेक्ट्स को स्कैन करती है, और हमे उस ऑब्जेक्ट की shape , position और most important उसका डिस्टेंस measure करती है।
Lidar हमे radar ओर sonar के बाद मार्किट में देखने को मिला! लाइडार एनवायरनमेंट को स्कैन करने के लिए laser light pulses का उपयोग करता है ! ओर राडार ओर सोनार रेडियो और साउंड वेव्स का उपयोग करते है!

Lidar kya hota hai और Lidar kaise kaam karta hai

Lidar kaise kaam karta hai (Lidar kya hota hai):-

लेज़र सिग्नल को भेजना (उत्सर्जित)
सिग्नल का ऑब्जेक्ट तक पहुचना
लेज़र सिग्नल का बापिस ऑब्जेक्ट से टकरा कर आना
सिग्नल receiver में बापिस receive होने के बाद प्रोसेसिंग के बाद हमे आउटपुट मिलती है

लाइडार डिवाइस  emits laser pulses, जो संकेतों को विभिन्न दिशाओं में ले जाते हैं जब तक कि सिग्नल किसी ऑब्जेक्ट तक नहीं पहुंचते! ओर किसी ऑब्जेक्ट से टकराने बाद बापिस सिग्नल receiver में पहुँचन्ता है! हमे सभी को इतना तो पता है कि लाइट की स्पीड सबसे अधिक है इसके साथ बाली टेक्नोलॉजी की बात करे राडार या सोनार की तो ये रेडियो और साउंड वेव्स का उपयोग करते है ! लाइट वेव्स की स्पीड साउंड वेव्स से 1,000,000 गुणा ज्याद स्पीड होती है! इसलिए हमें lidar में लेटेस्ट अप्डेट्स फ्रेकेन्टली मिलते रहते है!

Read also:

LiDAR के उपयोग क्या हैं – (Lidar kya hota hai)

  1. Lidar kya hota hai और Lidar kaise kaam karta hai स्वायत्त वाहन: यदि आपने पहले सेल्फ-ड्राइविंग कार देखी है, तो आपने शायद लाइडार सेंसर देखा है। LiDAR autonomous vehicle की आंख के रूप में काम करता है। कल्पना करें कि आपकी आँखें आपको हर समय सभी दिशाओं में देखने की अनुमति देती हैं। कल्पना कीजिए, अगर अनुमान लगाने के बजाय, आप हमेशा यह जान पाते की आपसे किसी बस्तु की सटीक दूरी कितनी हैं। lidar self car को एक ऐसी शक्ति (टेक्नोलॉजी) प्रदान करता है जिससे कार अपने चारों तरफ देख सकती है।
  2. कृषि: लाइडार का उपयोग किसी विशेष भूमि का 3D ऊंचाई नक्शा बनाने के लिए किया जा सकता है। इसको हम convert कर सकते हो slope ओर sunlight exposure area map बनाने के लिए। इस जानकारी का उपयोग उन क्षेत्रों की पहचान करने के लिए किया जा सकता है जिनके लिए अधिक पानी या उर्वरक की आवश्यकता होती है और किसानों को उनके श्रम, समय और धन की लागत को बचाने में मदद करते हैं।
  3. नदी सर्वेक्षण: LiDAR की Water penetrating green light का उपयोग पानी के नीचे की चीजों को देखने के लिए किया जा सकता है और उस इलाके का एक 3 डी मॉडल बनाने में मदद करता है। एक नदी की पानी की जानकारी पानी की गहराई, चौड़ाई और प्रवाह को समझने में मदद कर सकती है। यह बाढ़ के मैदानों की निगरानी में मदद करता है।
  4. मॉडलिंग प्रदूषण: LiDAR wavelength कम है। यह पराबैंगनी, दृश्यमान क्षेत्र में या अवरक्त के निकट संचालित होता है। यह उस मामले की छवि बनाने में मदद करता है जो समान आकार का है या तरंग दैर्ध्य से बड़ा है। तो लाइडार कार्बन डाइऑक्साइड, सल्फर डाइऑक्साइड और मीथेन के प्रदूषक कणों का पता लगा सकता है। यह जानकारी शोधकर्ताओं को उस क्षेत्र के प्रदूषक घनत्व का नक्शा बनाने में मदद करती है जिसका उपयोग शहर की बेहतर योजना के लिए किया जा सकता है।
  5. पुरातत्व और भवन निर्माण: पुरातत्वविदों को सतह को समझने के लिए लाइडार एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। LiDAR सूक्ष्म स्थलाकृति का पता लगा सकता है जो वनस्पति द्वारा छिपा हुआ है जो पुरातत्वविदों को सतह को समझने में मदद करता है।

भवन की संरचना को पकड़ने के लिए ग्राउंड-आधारित LiDAR तकनीक का उपयोग किया जा सकता है। इस डिजिटल जानकारी का उपयोग जमीन पर 3 डी मैपिंग के लिए किया जा सकता है जिसका उपयोग संरचना के मॉडल बनाने के लिए किया जा सकता है। यह संरचना के रिकॉर्ड को बनाए रखने के लिए बहुत उपयोगी है।

LIDAR उपयोग के नुकसान:-

  • रात्रि / बादल मौसम में सीमित उपयोग: lidar के उपयोग का सबसे बड़ा drawback यही की हम इसका इस्तेमाल रात(night), बादल(cloud), fog आदि में इसका इस्तेमाल हमारे करेक्ट रिजल्ट नहीं देता जैसा की हमे पता है की यह टेक्नोलॉजी light का प्रयोग करती है और लाइट इन कंडीशन में अच्छे से काम नहीं करता है तो lidar का प्रयोग रात(night, बादल(cloud, fog में नहीं किया जाता है।
  •  ऑपरेटिंग ऊंचाई केवल 500-2000 मीटर है!
  • काफी महंगी टेक्नोलॉजी!

LIDAR उपयोग के लाभ :-

  • लघु तरंग दैर्ध्य हमें छोटी वस्तुओं का पता लगाने की सुविधा देता है!
  • एक LIDAR वस्तु का एक सटीक 3D मोनोक्रैमैट छवि बना सकता है!

उमीद है आपको मेरे द्वारा दी गयी Lidar kya hota hai और Lidar kaise kaam karta hai, जानकारी पसंद आई होगी ! आपको यह पोएट अछि लगी तो आप जरूर से इनको भी पड़ना चाहोगे:-

Read Also:-

Laser keyboard kya hai, yeh kaise kaam karta hai ?

Radar kya hota hai? Radar Kaise kaam karta hai !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here