Heart scan: Soon unlock your PC, smartphone with your heart

Heart scan: Soon unlock your PC, smartphone with your heart

आज हम अपने कंप्यूटरों, स्मार्टफोनों और अन्य एलेक्ट्रॉनिक डिवाइस पर सुरक्षा के लिए बॉयोमीट्रिक्स का इस्तेमाल करते है! आमतौर पर अभी हम, चेहरे, रेटिना, या फिंगरप्रिंट को स्कैन करके कंप्यूटर और स्मार्टफोन को अनलॉक करते है! बफेलो विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने एक ऐसी प्रणाली के रूप में एक नए प्रकार के बायोमेट्रिक्स का आविष्कार किया है! जो आपके दिल के डाइमेंशन्स को स्कैन करेगा और इससे आपकी पहचान होगी! सिस्टम का आविष्कार यूज़र के दिल को मापने के लिए विश्वविद्यालय में low-lavel डॉपलर रडार का उपयोग किया गया था।

यह माप यह सुनिश्चित करने के लिए जारी रहता है कि कोई भी आपके कंप्यूटर का उपयोग करने की कोशिश न करे! इस तकनीक के पीछे वैज्ञानिक कहते हैं कि यह पासवर्ड से ज्यादा सुरक्षित और अधिक प्रभावी विकल्प है! वर्तमान में बॉयोमीट्रिक्स का उपयोग यूजर की पहचान करने के लिए किया जाता है ! शोधकर्ताओं ने नोट किया कि इस तकनीक का उपयोग स्मार्टफोन में और हवाई अड्डे के स्क्रीनिंग barricades में भी किया जा सकता है! सिस्टम में डॉप्लर रडार की ताकत के बारे में चिंता करने वाले और संभावित साइड इफेक्ट्स की चिंता करने बाले को यह जानना चाहिए कि अध्ययन के प्रमुख लेखक वेंयो झू के अनुसार, उस रडार की शक्ति “वाईफाई से बहुत कम” है!और इसका हेल्थ पर कोई बुरा प्रभाव नहीं पड़ेगा!

Heart scan: Soon unlock your PC

पहली बार स्कैन करने के लिए सिस्टम को लगभग 8 सेकंड की आवश्यकता होती है! प्रारंभिक स्कैन के बाद, मॉनिटर लगातार हृदय को मापने में सक्षम होता है! यह लगातार आपके हार्ट को स्कैन करते रहता है और जैसे ही आप इससे दूर होंगे यह आपके डिवाइस को लॉक कर देगा! इसका मतलब है कि उपयोगकर्ता को डिवाइस से दूर जाने के दौरान डिवाइस को लॉक करना याद रखना आवश्यक नहीं है! हमेअब चिंता सत्ता रही होगी! की अगर हमारे दिल के साइज जितना किसी और का दिल हुआ तो कोई दूसरा ब्यक्ति इसे ओपन कर देगा तो! रिसर्च टीम का यह कहना है की वह तीन सालों से सिस्टम पर काम कर रहे है! और कहते है कि समान दिल वाले कोई दो लोग कभी मिल नहीं पाए हैं!

शोधकर्ता वर्तमान में सिस्टम को छोटा करने के लिए काम कर रहे हैं! और कंप्यूटर कीबोर्ड के कोनों पर इसे स्थापित किया है! उम्मीद की जा रही है की बहुत जल्द 2019 – 2020 तक यह स्मार्टफोन में भी देखने को मिल जायेगा !

 

आपको यह लेख अच्छा लगा तो आप यह भी पड़ना पसंद करोगे=>

 1. NOKIA KA NAYA FLAGSHIP SMARTPHONE NOKIA 8, PRICE, FULL SPECIFICATION

   2.Samsung Galaxy X foldable Smartphone launch – 2018

   3. Internet accounts ki chabi Anti-Hacking Device!

   4. Apple face id ke barein mein detail mein jane  

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here