Hantavirus kya hai yeh kaise felta hai or iske kya lakshan hai ।

हन्ता वायरस के बारे में शायद आप अब तक काफी कुछ सुन चुके होंगे क्यूंकि की यह कुछ समय से इंटरनेट पर वायरल हो गया है। अभी हम कोरोना से जूझ रहे है और इसके साथ एक और hantavirus भी सामने आ गया। chines न्यूज़ की माने तो यह वायरस चीन के यूनान प्रान्त में एक व्यक्ति को हुआ था और अंत में उसकी हन्तावायरस से मोत हो गयी है। हमे इस बात की चिंता जरूर होगी की जिस तरह से कोरोना बुहान शहर से पुरे विश्व में फैला, hantavirus भी न फैल जाएं। आज हम Hantavirus kya hai yeh kaise felta hai or iske kya lakshan hai इसके बारे में डिटेल में जानेगे।

hantavirus के सामने आते ही खल-बली मच चुकी है। जिस व्यक्ति में यह वायरस पाया, जिसके कारन उसकी मोत हो गयी वह बस से सफर कर रहा था। उसके साथ 32 यात्री की भी जांच की गयी है। यह मामला ऐसे वक्त पर आया है, जब दुनिया बुहान से निकले कोरोना नाम की महामारी से झूझ रही है। कोरोनावायरस से मोत की संख्या हजारो में और संक्रमित लोगो की संख्या लाखो में हो चुकी है और यह धमने का नाम नही ले रही।

Hantavirus kya hai yeh kaise felta hai or iske kya lakshan hai।

Hantavirus kya hai

Hantaviruses मुख्य रूप से rodents द्वारा फैले वायरस का एक परिवार है और दुनिया भर के लोगों में विभिन्न रोग सिंड्रोम पैदा कर सकता है। किसी भी hantavirus के साथ संक्रमण लोगों में hantavirus रोग पैदा कर सकता है। अमेरिका में हन्तवीरिरस को “न्यू वर्ल्ड” hantaviruses के रूप में जाना जाता है और इससे हैनटवायरस पल्मोनरी सिंड्रोम (एचपीएस) हो सकता है। अन्य hantaviruses, जिन्हें “ओल्ड वर्ल्ड” hantaviruses के रूप में जाना जाता है, ज्यादातर यूरोप और एशिया में पाए जाते हैं और रीनल सिंड्रोम (HFRS) के साथ रक्तस्रावी बुखार का कारण बन सकते हैं।

Hantavirus kya hai yeh kaise felta hai or iske kya lakshan hai

प्रत्येक हैनटवायरस सीरोटाइप में एक विशिष्ट कृंतक मेजबान प्रजातियां होती हैं और यह एरोसोलिज्ड वायरस के माध्यम से लोगों में फैलता है जो मूत्र, मल और लार में बहाया जाता है, और संक्रमित मेजबान से काटने से कम बार होता है। संयुक्त राज्य अमेरिका में सबसे महत्वपूर्ण hantavirus जो HPS का कारण बन सकता है, सिन नम्ब्रे वायरस है, जो हिरण, चूहे द्वारा फैलता है।

Read Also: Coronavirus kya hai, कैसे फैलता है और इसके लक्षण हैं

Hantavirus कैसे फैलता है:

यह वायरस चूहे के मॉल-मूत्र, और उनके बिल आदि को छूने और उसके बाद अपने हाथो से अपने मुँह नाक आँख आदि को छूते है तो फैलता है। कोरोना वायरस की तरह यह वायरस हबा में नहीं फैलता। अगर आप हन्ता वायरस से ग्रस्त व्यक्ति का झूठा, या उसे किस करते है तो यह व्यक्ति से व्यक्ति फैल सकता है क्यूंकि यह वायरस लार के माध्यम से फैलता है हवा में नहीं। हन्ता वायरस केबल शारीरक संपर्क में आने से फैलता है।

Hantavirus kya hai yeh kaise felta hai or iske kya lakshan hai

Hantavirus के लक्षण:

हालाँकि कोरोना वायरस और Hantavirus के लक्षण एक जैसे है, लेकिन निचे दिए गए सभी लक्षणों पर ध्यान देना चिहिए और जाँच करवानी चाहिए।

  • बुखार, सर में दर्द
  • साँस लेने परेशानी, बदन दर्द।
  • पेट में दर्द, उलटी, और डायरिया भी हो जाता है।

Hantavirus kya hai yeh kaise felta hai or iske kya lakshan hai Hantavirus kya hai yeh kaise felta hai or iske kya lakshan hai

अगर इसके इलाज में देरी होता है तो संक्रमित व्यक्ति के फेफड़े में पानी भर जाने से मृत्यु भी हो जाती है।

हन्तावायरस की शुरुआत कब हुयी थी।

Hantavirus सबसे पहले अमेरिका में पाया गया था। newmaxico में इससे संक्रमित एक युवा शख्स और उसके मंगेतर की मोत हुयी थी। CDC ने अपने रिपोर्ट में कैनेडा, ब्राज़ील, अर्जटीना, चीन,आदि देशो से भी इस तरह के मामले सामने आने की पुष्टि की है।

summery: आपको शायद Hantavirus kya hai yeh kaise felta hai or iske kya lakshan hai इसके बारे में काफी कुछ जानने को मिला होगा। मेरी आपसे एहि बिनती है की फिलहाल जब तक हम कोरोना से जूझ रहे है तब तक बिना किसी ढोस कारन से घर से बहार न जाएं क्यूंकि इसकी कोई इलाज अभी नहीं ढूंढा गया है, सोशल डिस्टेंस ही इसका फिलहाल एक मात्र इलाज है ताकि इसे फैलने से बचा जा सके। कोरोना वायरस की जानकारी सिर्फ WHO में प्रकाशित की जानकारी पर विश्वास करे अन्य फेक जानकारी पर नहीं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here