मेरा नाम क्या है ? गूगल असिस्टेंट से कैसे पूछे मजेदार सवाल ?

क्या आपने कभी गूगल से अपना नाम पूछा है, आपको अपना नाम पूछने के लिए सिर्फ इतना कहना है ok google मेरा नाम क्या है, गूगल आपको आपका नाम बता देगा।

गूगल आपको आपका नाम ही नहीं बताता बलकि गूगल से पूछने पर गूगल आपको इंटरनेट पर उपलब्ध सभी जानकारी बता सकता है वो भी फ़ोन को बिना टच किये।

फ़ोन को बिना टच किये Google से आप अपने फ़ोन के बहुत से काम करवा सकते हो, जैसे किसी को कॉल करना, मैसेज करना, रिमाइंडर सेट करना इत्यादि।

गूगल मेरा नाम क्या है या गूगल से अन्य जानकारी या काम करवाने के लिए आपको google assistant app को अपने फ़ोन में इनस्टॉल करना होगा।

google assistant क्या है इसे कैसे इनस्टॉल करते है , गूगल से सवाल कैसे पूछते है, यह सब जानकारी में इस आर्टकिल में देने बाला हूँ।

गूगल असिस्टेंट क्या है

गूगल असिस्टेंट गूगल की तरफ से आने बाला एक आर्टिफीसियल इंटेलिजेंट प्रोग्राम है, जो यूजर के लिए पर्सनल वौइस् असिस्टेंट का काम करता है। गूगल असिस्टेंट को आप वौइस् के साथ – साथ मैन्युअली भी कण्ट्रोल कर सकते है। गूगल असिस्टेंट एंड्राइड फ़ोन, iphone, गूगल होम स्पीकर, स्मार्ट वाच, कार प्ले पर उपलब्ध है।

google assistant logo with name

गूगल असिस्टेंट, पूछे गए सवालों के जवाब अपने डेटाबेस और इंटरनेट की सहायता से देता है। गूगल असिस्टेंट से सवाल पूछने के लिए केबल आपको एक वौइस् या टेक्स्ट कमांड देना होता है।

मेरा नाम क्या है – Mera Name kya hai

गूगल असिस्टेंट से हम बहुत कुछ सकते है इसी में एक है मेरा नाम क्या है। अगर आप गूगल से अपना नाम पूछना चाहते या कोई सा भी काम करवाना चाहते है तो आपको सबसे पहले गूगल असिस्टेंट को अपने फ़ोन में इनस्टॉल करना होगा।

मेरा नाम क्या है
  • सबसे पहले गूगल असिस्टेंट को गूगल प्ले स्टोर से इनस्टॉल करें। Download
  • गूगल असिस्टेंट ऐप्प को सेटअप करने के बाद आपको कहना है ओके गूगल “मेरा नाम क्या है”। अगर आपने मोबाइल में गूगल अकाउंट सेटअप कर रखा है तो उस अकाउंट में जो नाम होगा गूगल आपको बता देगा।
    अगर गूगल आपको आपका नाम नहीं बताता या आप अपना नाम चेंज करना चाहते है, तो वह भी चेंज कर सकते है।

गूगल में अपना नाम add या change कैसे करे

  1. गूगल में अपना नाम चेंज करने के लिए आपको कहना है ओके गूगल मेरा नाम बदलोmera name kya hai
  2. अभी गूगल बोलेगी समझ गई, मैं आपको क्या कह कर बुलाऊँ? तो आपको जावाप में सिर्फ अपना नाम बोलना है। मेरा नाम क्या है
  3. अब गूगल आपसे कहेगी आप चाहते है की मैं आपको your name कह कर बुलाऊँ। क्या यह सही है, अगर आपका नाम सही है तो आपको हाँ कहना है। गूगल एक बार फिर से कन्फर्म करेगा तो आपको फिर से हाँ कहना है। मेरा नाम क्या है
  4. अभी गूगल कहेगी ठीक है , अब से मैं आपको your name बुलाऊंगी। mera name kya hai

अब आपका गूगल में नाम ऐड हो चूका है। अब आप गूगल से पूछते हो की मेरा नाम क्या है तो गूगल आपको आपका नाम बता देगी।
अपने नाम के अलावा आप अपनी उम्र और अपने जन्म दिन के बारे में भी पूछ सकते है आपको बोलना है, मेरी उम्र क्या है या मेरा जन्मदिन कब है, तो गूगल आपकी उम्र और आपके जन्मदिन के बारें में बता देगी।

गूगल तुम्हारा नाम क्या है?

अगर आप गूगल से पूछते है की तुम्हारा नाम क्या है, तो गूगल कहती है, क्या मैंने अपना नाम नहीं बताया? नमस्ते, मैं हूँ आपकी गूगल असिस्टेंट। आप गूगल असिस्टेंट का नाम नहीं बदल सकते, जब आप गूगल को कहोगे की गूगल तुम्हारा नाम चेंज करो तो गूगल कहेगी की माफ़ करना आप मेरा नाम चेंज नहीं कर सकते।

गूगल असिस्टेंट के कार्य और फीचर्स क्या है?

गूगल ऐसे बहुत से कार्य करता है जिससे मोबाइल को छुए बिना आप मोबाइल को वौइस् के जरिये ऑपरेट कर सकते है, इंटरनेट चला सकते है, गूगल से अपने सवाल पूछ सकते है, अपने आस पास की जानकारी और न्यूज़ आदि भी सुन सकते है। यह तक की अगर आपका मुद ख़राब हो तो गूगल से आप shayari या jokes भी सुन सकते है।

यह सब कार्य गूगल के द्वारा किये जाने पर हमारी जिंदगी काफी आसान हो जाती है, यूजर की जन्दगी और आसान और रोमाचंक हो इसके लिए गूगल निरंतर नए नए फीचर गूगल असिस्टेंट में ऐड करता रहता है। आगे में ऐसे ही गूगल असिस्टेंट के कुछ रोचक कार्य और फीचर्स के बारे बताने बाला हूँ।

अलार्म और रिमाइंडर सेट करना

अगर आप अलार्म सेट करना चाहते है तो सिम्पली आपको गूगल कहना है की इतने बजे का अलार्म सेट कर दो, गूगल आपके लिए आलारम लगा देगा। अगर आप आगे बाले किसी इवेंट का रिमाइंडर सेट करना चाहते तो बाह भी गूगल कर देगा यह फीचर उन लोगो के लिए बहुत कर गर साबित होता है अक्सर अपनी गर्ल फ्रेंड या पत्नी का बर्थडे भूल जाते है। गूगल असिस्टेंट में रिमाइंडर सेट करने के बाद गूगल आपको बता देगा की आज आपकी गर्ल फ्रेंड या पत्नी का जन्मदिन है।

कॉल और मैसेज करना

फ़ोन को बिना हाथ लगाए आप किसी कॉल और मैसेज कर सकते है। यह फीचर उस समय बहुत काम आता है जब आपके हाथ बिजी हो और आपको अर्जेंट किसी को call या मैसेज करना हो। किसी को कॉल करने के लिए सिम्पली आपको कहना है गूगल (your contact name) को कॉल करे, गूगल उसे कॉल लगा देगा।

मैसेज करने के लिए भी आप कह सकते है की इसको मैसेज करे, मैसेज में क्या लिखना है यह भी गूगल आपसे पूछेगा आपको मैसेज लिखने की आबशयकता नहीं है आपको मैसेज में क्या लिखना गूगल बता दे, जब मैसेज पूरा हो जायेगा तो गूगल आपसे सेंड करने के लिए पूछेगा तो आपको मैसेज को सेंड करने के लिए कहना है।

फ़ोन और फ़ोन के कैमरा को ऑपरेट करना

गूगल को कह कर आप सेल्फी भी ले सकते है। यह फीचर उस समय काम आता है, जब आपका हाथ फ़ोन तक न पहुँच पाए आपने फ़ोन सेल्फी स्टिक या कंही पर रखा हो। गूगल असिस्टेंट की मदत से आप अपने फ़ोन को वौइस् के थ्रू कण्ट्रोल कर सकते है।

एंटरटेनमेंट कंटेंट consume करना

गूगल असिस्टेंट आपको joke सुना सकती है शायरी सुना सकती है डायलॉग सुना सकती, अगर स्पेसिफिक song या वीडियो देखना या सुन्ना चाहते है तो यह भी चला के दे देगी।

गूगल असिस्टेंट के साथ आप मजाक भी कर सकते है, अगर आप अकेले रहते है, तो यह आपके अकेले पन को दूर कर सकती है। लोग गूगल से मजाक के लिहाज से बहुत अजीब अजीब सवाल भी पूछते है जैसे गूगल मेरे साथ डेट पे चलोगी, गूगल मुझसे शादी करोगी, गूगल तेरा ममी-पापा कोन है, और ऐसे सवालों का जवाब भी गूगल मजाकिये ढंग से देती है ओवर आल आप गूगल से टाइम पास के लिए मजाकिया कंवरसिएशन भी कर सकते है।

मौसम की जानकारी

आपके कहने पर गूगल आपको मौसम की पूरी जानकारी दे देती है, Temperature क्या होगा, बारिश होगी या नहीं, हवा की स्पीड क्या रहेगी इत्यादि। यह एक बहुत ही यूज़-फुल फीचर है।

न्यूज़ सुन्ना

इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में पूरी न्यूज़ सुनने या पड़ने का किसी के पास टाइम नहीं होता, लेकिन गूगल असिस्टेंट आपके लिए न्यूज़ की हैडलाइन और सुना देगा जिससे आप अपडेट रहोगे।

अपना राशिफल जानना

आपकी कोन सी राशि है यह आप गूगल से पूछ सकते है और आज का क्या राशिफल है यह भी आप अपने पर्सनल वौइस्अ सिस्टेंट से पूछ सकते है। अपन राशिफल जानने के लिए आपको सिर्फ इतनाकहना होगा की आज का राशिफल क्या है।

आज क्या पह्नु

खास कर लड़कियां इस सवाल से परेशान रहती है की आज क्या पह्नु, अगर आप भी उनमे से जो decide नहीं कर पाते की आज क्या पह्नु या बताने के लिए कोई आपके साथ नहीं है तो आप गूगल से पूछ सकते है की आज आपको क्या पहनना चाहिए। गूगल मौसम के अनुसार आपको पड़े suggest करेगा।

FAQs

प्र०. गूगल असिस्टेंट कब लांच हुआ था?

उ०. गूगल असिस्टेंट 18 मई 2016 को लांच हुआ था।

प्र०. गूगल असिस्टेंट सबसे पहले किस फ़ोन के साथ आया था?

उ०. सबसे पहले google pixel फ़ोन के साथ गूगल असिस्टेंट आया था।

प्र०. गूगल असिस्टेंट की आवाज किसकी है?

उ०. गूगल असिस्टेंट को अबाज कीकी बैसेल (Kiki Baessell) ने दी है जब हम गूगल असिस्टेंट से कुछ पूछते है तो हमे Kiki Baessell की आवाज सुनाई देती है। Kiki Baessell कोई Voice Artist नहीं है वह गूगल की ही एक employee है, जिसे professional voice का कोई experience नहीं था।

प्र०. गूगल असिस्टेंट कितनी भाषा सपोर्ट करती है?

उ०. गूगल लगफग सभी भाषा को समझती है रीजन लैंग्वेज की बात करे तो इंडिया में बंगाली, गुजराती, हिंदी, कन्नड़, मलयालम, मराठी, नेपाली, सिंहली, तमिल, तेलुगु, और उर्दू इत्यादि ।

प्र०. Google Assistant को कितने देशों में और कितने यूजर यूज़ करते है।

उ०. 2020 की एक रिपोर्ट के अनुसार गूगल असिस्टेंट को 90 देशों में 30 से अधिक लैंग्वेज के साथ 1 billion से भी अधिक लोग यूज़ karte है। अगर हम मंथली यूजर की बात करे तो 500 million यूजर है जो गूगल असिस्टेंट को मंथली यूज़ करते है।
तुम्हारा नाम क्या है

प्र०. गूगल असिस्टेंट कान्ह कान्ह उपलब्ध है?

उ०. गूगल असिस्टेंट एंड्राइड फ़ोन, iphone, गूगल होम स्पीकर, स्मार्ट वाच, कार प्ले पर उपलब्ध है

प्र०. गूगल असिस्टेंट इंटरनेट के बिना चलेगा या नहीं।

उ०. गूगल असिस्टेंट को यूज़ करने के लिए इंटरनेट का होना आबशयक होता है।

Google Assistant की Privacy

जब भी आप ok google बोलते है तो google assistant एक्टिव हो जाता है ऐसे में बहुत से लोगो के मन में यह प्रश्न अत है क्या गूगल हमेशा हमारी सारी बाते सुनता रहता है, सीधे शब्दों में कहे तो हाँ आपके फ़ोन का माइक हमेशा onn रहता है, लेकिन चिंता लेने की कोई बात नहीं है गूगल आपकी प्राइवेसी को बनाये राखत है। अगर आपको फिर फि दर है तो आप always माइक onn को डिसएबल कर सकते है।

आप जो भी गूगल से पूछते है उसका लॉग बनता रहता है, अगर आप इसे भी डिलीट करना चाहते है तो यह भी आप गूगल असिस्टेंट की सहायता से कर सकते है, आपको कहना है गूगल मेरी एक्टिविटी को डिलीट करे। गूगल आपसे पूछने के बाद आपकी एक्टिविटी को डिलीट कर देगा।

अगर आप गूगल असिस्टेंट का सपोर्ट या हेल्प चाहते हो तो आप goole assistant help जा के इसके बारे और जानकारी ले सकते है।


Conclusion: उम्मीद है आपको गूगल असिस्टेंट क्या है, और इसे कैसे यूज़ करते है, इसके बारे में और इसमें पूछे जाने बाले सवाल जैसे मेरा नाम क्या है, तुम्हारा नाम क्या है के बारे में अच्छे से जान चुके होंगे। इसके बारे में कोई सवाल या सुझाब हो तो आप कमेंट कर सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here