FUP Meaning in Hindi | FUP ka Full Form | Jio to non-Jio Fup Meaning

FUP Meaning in Hindi – Fup एक short form है, जिसका अर्थ भिन्न-भिन्न स्थान पर भिन्न हो सकता है। हम यहाँ पे टेक्नोलॉजी ओर इंटरनेट की बात करते है, तो हम यंहा पे बात करेंगे कि टेलीकॉमनिकेशन में Fup क्या है, और FUP ka Full Form क्या है। जब कभी भी आपने jio या अन्य ऑपरेटर का रिचार्ज किया होगा तो आपको मालूम होगा अब बांह पे आपको एक fup limit भी मिलती है। वह FUP Limit क्या है इसी के बारे में आज इस आर्टिकल के माध्यम से डिटेल में जानेंगे।

FUP Meaning in Hindi | FUP ka Full Form | Jio to non-Jio Fup Meaning in Hindi

FUP ka full form क्या है:-

FUP ka full formFair Usage Policy” होता है। जैसे में हमेशा बताता हूँ टेक्नोलॉजी में हमे किसी भी फूल फॉर्म को पड़ते उसके बारे में बहुत कुछ पता चल जाता है, ठीक याँह पे हमे FUP full form – Fair Usage Policy को पड़ते ही काफी कुछ मालुम हो जाता है।

FUP Meaning in Hindi:-

FUP – Fair Usage Policy जिस policy के अंतर्गत आने बाली बस्तु या सर्विस को हम किसी लिमिटेशन के साथ यूज़ कर सकते है, उस पालिसी को Fair Usage Policy कहते है। जैसे की बहुत से टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर के द्वारा अपने कुछ प्लान में FUP Limit रखी जाती है, जिसे यूजर एक लिमिट तक यूज़ कर सकता है।

उदाहरण के लिए आप एक यूट्यूब वीडियो को ले सकते है आपको मालूम होगा की हम किसी की वीडियो का 15sec से कम का video clip use करते है criticism, comment, news reporting, teaching आदि purposes के लिए यूज़ कर सकते है, यह पूरा act Fair Usage Policy में आता है।

Jio to non-Jio Fup Meaning in Hindi:

आपको अब यह तो मालूत चल चूका है की Fair Usage Policy क्या है, लेकिन jio या किसी अन्य टेलीकॉम ऑपरेटर में इसका अर्थ होता है कि ऑपरेटर द्वारा निर्धारित की गयी Jio to non-Jio (Airtel to non-Airtel इत्यादि) Data या Calling सीमा तक यूजर उसका यूज़ कर सकता है, जैसे ही Limit ख़तम हो जाती है, तो non-Jio पे कॉल करने के लिए आपके एक्स्ट्रा पैसे लगेंगे जैसे 6 पैसे प्रति कॉल या यूजर को फिर से recharge करना पड़ेगा।

Jio to non-Jio Fup Meaning in Hindi

उपयोगकर्ता द्वारा चार्ज किए जाने वाले सेट कॉलिंग मिनटों को पार करना होगा। उदाहरण के लिए, 349 रुपये के प्लान के तहत, Jio ने 1000 मिनट के लिए non-Jio वॉयस कॉलिंग FUP सीमा निर्धारित की है।

Jio to non-Jio Fup Meaning है कि Jio यूजर को वोडाफोन-आइडिया, एयरटेल, BSNL या किसी अन्य ऑपरेटर यूजर को कॉल करने के लिए 1000 मिनट की Limit ख़त्म होने के बाद रिचार्ज करना पड़ेगा।

Jio और अन्य ऑपरेटर को FUP – Fair Usage Policy की ज़रूरत क्यों पड़ी:-

जिओ के आने से पहले हमे किसी भी ऑपरेटर यूजर को कॉल करने के लिए पैसे देने होते थे, अलग-अलग ऑपरेटर अपने हिसाब से चार्ज करता है था कोई 1 पैसा पर कॉल का लेता थो कोई कुछ। Jio के आने के बाद जिओ ने सब कुछ Unlimited कर दिया, बाद में इसकी देखा देखी में अन्य ऑपरेटर को भी अनलिमिटेड करना पड़ा।

सभी टेलीकॉम कंपनी को अपने इंफ्रास्ट्रक्चर और टेक्स के रूप में सरकार को पैसे देने होते है, और अपनी दूसरी कंपनी को भी ताकि उनके यूजर दूसरी कंपनी के यूजर को कॉल सके इसे Interconnection Usage Charges कहते है। तो jio ने लॉस से बचने के लिए यूजर पे Jio to non-Jio पे कॉल करने पर Fup limit लगा दी अगर यूजर उससे अधिक यूज़ करना चाहता है तो उसे 6 पैसे प्रति कॉल का देना पड़ेगा या फिर उसे दोवारा से रिचार्ज करना होगा।

Jio में Fup Limit को कैसे चेक करे :-

Step #1. jio app install करे और इसे Open करे।
Step #2. PLAN पर क्लिक करे जो की आपको Home Page के Telecom सेक्शन दिखाएगा, जांच पे आपके करंट प्लान का प्राइस शो रहा होगा।
Step #3. Voice – Non Jio में आप चेक कर सकते है आपकी Fup Limit कितनी है, और आपने कितनी समाप्त कर ली है।

Jio to non-Jio Fup Meaning in Hindi

Jio में Fup Limit को कैसे Increase करे

Step #1. jio app को Open करे।
Step #2. Home Page के Telecom सेक्शन Recharge पर क्लिक करे।
Step #3. 4G DATA VOUCHER पे क्लिक करे।
Step #4. 4G DATA VOUCHER में से अपनी आवश्यकता के अनुसार प्लान सेलेक्ट करके रिचार्ज कर ले आपकी Jio में Fup लिमिट Increase हो जाएगी।

Fup के बारें में Google में पूछे गए Quastions और के Answer

Q #1. Fup Limit कोन सेट करता है और Fup Limit कितनी होती है:

Ans. fup की लिमिट ऑपरेटर के द्वारा तय की जाती है, और यह अलग-अलग प्लान के हिसाब से सेट की गयी होती है, ताकि यूजर अपनी आवश्यकता के अनुसार रिचार्ज कर सके।

Q #2. Fup limit ख़तम होने के बाद क्या होगा:

Ans. Fup limit ख़तम होने के बाद आप दूसरे ऑपरेटर के यूजर को कॉल नहीं कर पाओगे, जैसे आप jio के यूजर है तो fup limit ख़त्म होने के बाद आप एयरटेल, bsnl, idea इत्यादि यूजर को कॉल नहीं कर पाओगे। अगर आपने अपने नंबर में पैसे डलवा रखे है तो वह निर्थारिद कॉल रैट के हिसाब से कटते रहेंगे।


तो आज हमने इस आर्टिकल के माध्यम से जानने की कोशिश की FUP Meaning in Hindi, Fup क्या है, और FUP ka Full Form क्या है, Jio to non-Jio Fup Meaning in Hindi में क्या होता है, उम्मीद आपको अच्छे से इसके बारे सभी जानकारी मिल गयी होगी। अगर आपको अभी कोई डाउट लगता है तो आप हमसे कमेंट के जरिये पूछ सकते है। धन्यबाद।।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here