Curse meaning in hindi | शाप कोन दे सकता या शापित कोन कर सकता था

curse शब्द हम सभी ने हॉलीवुड मूवीज में कई बार सुना है। English बोलने बाले भी इस शब्द का बहुत बार यूज़ करते है, आपने इस शब्द को सोशल मीडिया में कंही सूना और पढ़ा जरूर होगा। बहुत बार आपने इस शब्द का उपयोग किसी भूतिया स्थान या बस्तु के लिए किया होगा या curse शब्द का यूज़ आपने किसी चीज को बहुत बुरा बताने के लिए किया हो। तो आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से जानेंगे की curse meaning in hindi क्या होता है।

Curse ka hindi meaning

मैंने यह शब्द पहली बार हॉलीवुड मूवीज में सुना था, हाँ क्योंकि मुझे हॉलीवुड मूवीज देखना पसंद था और में हिंदी medium में पढ़ा हूँ तो स्कूल में तो यह शब्द मुझे सुनने और पढ़ने को नहीं मिला। मेरे बहुत से ऐसे व्यूअर होंगे जिन्हे सच में इस शब्द का सही अर्थ नहीं पता होगा।

Curse ka hindi meaning की बात करे तो इसका प्राचीन में बहुत ज्यादा यूज़ होता था में उस समय की बात कर रहा हूँ जब ऋषि मुनि हुआ करते थे। जब कोई इनका अनादर या उनका उपहास करता था तो वह उन्हें घुसे में कर्स कर देते थे। ऐसी बहुत कथाये हमारे ग्रंथो और पुराणों में वर्णित है। सस्पेंस छोड़ते है और जान लेते है की curse meaning in hindi सच में क्या होता है।

Curse meaning in hindi

curse meaning in hindi – curse kya hai:

कर्स का हिंदी मीनिंग होता है शाप या अभिशाप। curse meaning किसी व्यक्ति की एक ऐसी इच्छा को जाहिर करती है की किसी दूसरे व्यक्ति, बस्तु या किसी स्थान का हमेशा या तब तक वह चाहता है उसके साथ बुरा हो या बुरा होते रहे। curse और शाप दोनों ही mythology से जुड़े शब्द है, mythology के अनुसार जब कोई देवता, भगवान, या फिर सिद्ध इस्त्री या पुरष किसी को बदुआ देते थे तो वह शत-प्रतिशत सत्य हो जाती थी और उसका असर तब तक होता था जब तक शाप देने बाले ने उसकी सिमा निर्धारित की होती थी।

curse meaning

अभिशाप

curse, anathema, calumny

शाप

curse, curses come home to roost, cuss, Woe

अपशब्द

curse, billingsgate, obloquy, strong language, vituperation, Abusive language

धिक्कार

curse, pshaw, reproof

दुर्वचन

abuse, curse, obloquy, smut
verb

अभिशाप देना

curse
Noun के रूप में curse का किसी वाक्य में प्रयोग
1. a word used for expressing anger; a swear word
क्रोधव्‍यंजक शब्‍द; अपशब्‍द, गाली
2. a word or words expressing a wish that something terrible will happen to somebody
किसी को भयंकर नुक़सान की इच्छा व्यक्त करनेवाले शब्द; अभिशाप, शाप, बददुआ
The family seemed to be under a curse [lots of bad things happened to them]

The family seemed to be under a curse [lots of bad things happened to them]

the curse of drug addiction
Verb के रूप में curse का किसी वाक्य में प्रयोग
1. to swear at somebody/something; to use rude language to express your anger
किसी को गाली देना; क्रोधव्‍यंजक दुर्वचन बोलना
He dropped the box, cursing himself for his clumsiness.

He dropped the box, cursing himself for his clumsiness.

2.to use a magic word or phrase against somebody because you wish him/her harm
शाप देना

Who could curse – शाप कोन दे सकता या शापित कोन कर सकता था

धार्मिक ग्रंथों के अनुसार वह Curse भगवान्, देवता, ऋषि-मुनि इत्यादि दे सकते थे। भगवान् ने तो यह सृष्टि रची है तो उन्होंने यह सिर्फ किसी को दंड देने के लिए किया था ताकि सब धर्म के रस्ते चले, लेकिन ऋषि-मुनि के तप से वह भी इसका उपयोग कर सकते थे, क्योंकि उनके तप से उनमे यह शक्ति आ जाती थी की वह किसी को थंडीत कर सके। इनके बाद वह लोग शाप दे सकते थे जो धर्म के रस्ते चलते थे और भगवान् की उपासना करते थे। एक हिन्दू धर्म ग्रन्थ के अनुसार एक वार माता तुलसी ने विष्णु को शाप दे दिया और वह पत्थर में बदल गए थे। ऐसा अनेको बार माइथोलॉजी में आपको curse का यूज़ (curse meaning in hindi ) होते हुए मिल जायेगा।

जब लोगो सत्यता ख़तम होने लगी तो लोग अपनी बस्तुओं को सुरक्षित या फिर किसी को curse करने के लिए कला जादू इत्यादि का प्रयोग करते थे। आपको ऐसा रहसियामई किताबो और सोशल मीडिया में अक्सर देखने को मिल जायेगा की यह बस्तु या यह स्थान शापित (cursed) है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here