Crush meaning in Hindi । क्रश और प्यार के बीच में अंतर ।

आपने Crush शब्द तो बहुत बार सुना या बोला होगा, अक्सर इस शब्द का प्रयोग लोग अपने प्रेमी या प्रेमिका के लिए करते है। लेकिन क्रश का मतलब हिंदी में किसी वस्तू का चुरा करना भी होता है। आखिर Crush meaning in Hindi क्या होता है।

इस आर्टिकल में हम लगभग सभी क्रश के हिंदी मीनिंग के बारे में बात करेंगे। नयी जेनरेशन के युवा क्रश शब्द का इस्तेमाल अधिकतर अपने लवर के लिए करते है। उनका कहना है की क्रश मतलब प्यार होता है।

शायद आपने लोगो को यह कहते हुए सुना भी होगा वह मेरा क्रश है, में उससे प्यार करता या करती हूँ। शायद हो सकता है आपने भी बिना Meaning जाने क्रश शब्द का इस्तेमाल अपने लवर के लिए किया हो।

लेकिन सीधे तोर पर क्रश का अर्थ लवर नहीं होता क्रश और प्यार के बीच में बहुत अंतर होता है, आगे आज हम इस आर्टकिले में Crush Meaning के बारे में डिटेल में जानेंगे।

Crush meaning in Hindi

Difference between Crush and Love जानने से पहले हम जान लेते है, Crush Means in HindiMeaning of crush in love in Hindi.

क्रश का हिंदी में अर्थ – Crush meaning in Hindi :

1. कुचलना – crush, set foot, overrun

Andrew crushed his empty drinks can.
…crushed ice.

2. कुचला हुआ
We were at the front of the hall, crushed against the stage.
 

3. निचोड़ना

squeeze, screw, press, squeeze out, trample, crush

4. पीसना

grind, grate, chafe, kibble, crush, mull

4. मसलना

chafe, crush, rub to pieces, bray, bruise, pestle

5. दबाना

clamp, stifle, press, depress, squeeze, crush
Rotten throats are crushed into the ground! – सड़े गले को जमीन में दबा दिया जाता है!

6. परास्त करना – foil, crush, defeat, discomfit
To crush a protest, army, or political organization means to defeat it completely.
…the violent crushing of the demonstration.

7. भींचना

clench, crush, jam, squeeze

4. प्रेमासक्ति

Crush Meaning In Hindi Noun and Verb

Noun Verb
प्रेमाशक्त पिशना
दबाव रौंदना
जमघट निचोड़ना
भीड़ कुचलना
पिसाई प्रेमाशक्त होना
क्रश दबाना
धक्का चूर चूर करना
अपघर्षण अधीन करना

Definition और Crush का Hindi में Meaning ।

Crush kya hai: अब तक आप समझ चुके होंगे की Crush का मीनिंग बहुत सारे है verb और Noun के रूप में। क्रश शब्द का यूज़ हम ज्यादा तर दो जगह पर करते है, एक तो जब किसी बस्तु को तोडना या उसका चुरा करना हो, और दूसरा जिसका हम सभी यूज़ करते है, या हमने किसी को इस शब्द का यूज़ करते हुए सुना है। आपने अपने दोस्तों, फिल्मो, और सेलिब्रिटी के कई Interviews बगेरा में भी सुना होगा याँह क्रश का अर्थ होता है “प्रेमाशक्ति”।

Crush meaning in Hindi । क्रश और प्यार के बीच में अंतर ।

बहुत से लोग इसका English to Hindi translate करके मीनिंग निकाल लेते है “प्रेमाशक्ति” लेकिन उनके सामने एक और समस्या खड़ी हो जाती है, की अब ये “प्रेमाशक्ति” क्या होता है। अगर इसको भी ट्रासलाते करे तो “Love power” इसका मीनिंग निकलता है, तो यह सीधे तोर पर crush meaning in Hindi जानना थोड़ा मुश्किल हो जाता है।

आप अगर सोशल मीडिया यूज़ करते है या आप एक स्टूडेंट है तो आप बहुत बार अपने दोस्तों को अपने प्यार के लिए इसका यूज़ करते हुए सूना होगा। क्रश शब्द का प्रयोग सोशल मीडिया फेसबुक, इंस्टाग्राम, Whats App बगेरा में बहुत अधिक होता है। कुछ लोग मेरी तरह बहुत भोले होते है, उन्हें समझ नहीं आता की Crush means in Hindi क्या होता है।

यह भी पढ़ें:- Valentines Meaning in hindi

Meaning of crush in love in Hindi

क्रश शब्द का प्रयोग प्यार या किसी व्यक्ति के प्रति अट्रैक्शन के लिए किया जाता है। यदि आपका किसी पर क्रश है, तो आपको लगता है कि आप उनके साथ प्यार में हैं, लेकिन आप उनके साथ Relation नहीं रखते हैं या आप किसी से प्यार तो करते है, पर ये बात आपने उससे कही नहीं है।

क्रश एक कॉम्बिनेशन है, अट्रैक्शन और लव का, आपको कोई व्यक्ति किसी भी कारन से पसंद आता और आप उससे लाइक करने लगते है, लेकिन ये बात सामने वाले को यानि जिसे आप पसंद या प्यार करते हैं उसे मालूम ही नहीं होता है। इस तरह का प्यार ही “crush” शब्द को जन्म देता है।

Meaning of crush in love in Hindi“: इसे समझने के लिए, उदाहरण के तोर पर आपके स्कूल या कॉलेज में कोई पूजा नाम की लड़की है आप उससे अट्रैक्शन में या प्यार करने लगे है लेकिन इसके बारे में उसे पता नहीं है तो ऐसी स्थिति में पूजा आपकी क्रश हुई। crush meaning in loveCrush प्यार नहीं होता है, लेकिन इसे हम प्यार और अट्रैक्शन का कॉम्बिनेशन कह सकते है। क्रश कुछ समय के लिए होता है यह समय के साथ बदल सकता है। आपने बहुत बार यह भी सुना होगा की यह मेरी पहली क्रश थी उसके बाद ये अब मुझे इस पर क्रश है। crush शब्द प्यार के लिए इस्तेमाल किया जाता है लेकिन सीधे तोर पर Crush का meaning प्यार नहीं होता (Meaning of crush in love in Hindi)

 

यह भी पढ़ें:

क्रश और प्यार के बीच में अंतर। difference between crush and love:

1. अगर आपको किसी पर क्रश है तो आप किसी के प्रति एक या दो चीजों के कारण आकर्षित होंगे, जैसे उस व्यक्ति की मुस्कुराहट, आंखें, ऊंचाई, गधा, स्तन, पेट, प्रसिद्धि, काया, आवाज। लेकिन प्यार व्यक्ति को एक पूरे पैकेज के रूप में आकर्षित करेगा, क्योंकि इसमें एहसास होता है ना की किसी अंग का आकर्षण।

crush meaning in hindi 2

 

2. क्रश में आप किसी को इम्प्रेस करने के लिए मेहनत करते रहेंगे, आपको हमेशा बनावटी बनना पड़ता है जैसे आपके क्रश को पसंद हो बैसा करना पड़ता है। लोग क्रश के सामने हमेशा अपनी अच्छाई ही सामने रखते है, आप अपनी हर चीज को “सही” दिखाने की कोशिश करेंगे, आप ऐसे कपड़े पहनेंगे जो आप नहीं पहनते हैं, जो चीजें आप नहीं करते हैं। लेकिन प्रेम आपको उस व्यक्ति के करीब आने की अनुमति देगा जैसा आप कह रहे हैं “यह वह है जो मैं हूं, आप अपने प्यार के सामने अपनी अच्छी और बुरी बाते सभी बताएँगे, अगर कोई आपसे प्यार करता है तो वो आपको कभी भी बदलने के लिए नहीं कहेगा आप जैसे हो उसेके लिए बैसे ही सहो हो।

3. एक क्रश में आप मीठे नोटिंग्स, सतह के मामलों के बारे में बात करेंगे। लेकिन प्यार आपको वास्तविक चीज़ों के बारे में बात करने का एक मौका देगा, गहरी बात करेगा, सच्ची आत्मीयता का पता लगाएगा।

4. क्रश में आप जल्दी करेंगे क्योंकि आप अब की उत्तेजना में खो गए हैं। लेकिन प्यार शांत रहेगा, समय लेगा, निर्माण करेगा, एक साधारण अवस्था से दूसरे चरण में विकसित होगा, ईंट से ईंट; प्रेम भविष्य की योजना बनाता है, यह उसके लिए नहीं है।

5. एक क्रश में आप महसूस करेंगे “यह दुनिया के खिलाफ है”, आप अपने जीवन में अन्य लोगों को भूल जाएंगे और केवल एक-दूसरे पर ध्यान केंद्रित करेंगे, यह आपके सामाजिक जीवन को घुट जाएगा। लेकिन प्यार आपको दो करीब लाता है और आपके अन्य रिश्तों की पराकाष्ठा को भी बरकरार रखता है, प्यार आपके दो दोस्तों और परिवार को जीत दिलाता है।

6.  Crush कहता है “अगर तुम मुझसे प्यार करते हो तो मेरे साथ सेक्स करो”। लेकिन प्यार सेक्स का सम्मान करता है, सेक्स को उसका परिपक्व सम्मान देता है, प्यार के अस्तित्व को साबित करने के लिए मैथुन का उपयोग नहीं करता है या सेक्स का उपयोग नहीं करता है।

7. एक Crush में आप दो के बीच असहमति के विचार से डर जाते हैं, आप टकराव से बचते हैं। लेकिन प्यार इस बात की सराहना करता है कि आप दो बार सहमत नहीं होंगे, कई बार आप बहस कर सकते हैं या आप दोनों के बीच घर्षण हो सकता है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपके पास जो दो हैं वे समाप्त हो रहे हैं; आप सही हैं और बेहतर होने के लिए एक दूसरे की आलोचना करते हैं।

8. क्रश आप चलाने के लिए और आप दो कर क्या, आप चुंबन और बताओ के बारे में लोगों को बताने के लिए चाहते हैं। लेकिन प्यार आप दोनों के बीच निजी चीजें रखता है, यह आपको एक दूसरे को बताता है कि किसी को नहीं सुनना चाहिए।

9. एक क्रश में आप आसानी से ईर्ष्या और असुरक्षित हो जाते हैं जब आपके पास एक क्रश होता है जो आपके संदेशों का जवाब देने के लिए लंबे समय तक रहता है, जब व्यक्ति थोड़ी देर के लिए अगम्य हो जाता है जब आप घबरा जाते हैं और असुरक्षित हो जाते हैं, तो आप सभी को एक खतरे के रूप में देखते हैं। लेकिन प्यार आपको सुरक्षित, शांतिपूर्ण और सुरक्षित बनाता है; प्यार भरोसे में लाता है।

10. एक क्रश अंतिम नहीं होता है, जल्द ही उसका उत्साह फीका पड़ जाता है, भावनाएं एक उच्च और तेज़ हो जाती हैं और आप अगले रोमांचक क्रश पर जाते हैं। लेकिन प्यार टिकता है, क्योंकि यह अकेले भावनाओं पर आधारित नहीं है, बल्कि संबंध, रसायन विज्ञान, एक दूसरे के प्रति जिम्मेदारी, ईमानदारी, समझ, साहचर्य और वफादारी है।

CRUSH IMAGES

Shayari for your crush in hindi

देखा पलट कर उसने के हसरत उसे भी थी !!
हम जिस पे मिट गए थे मोहब्बत उसे भी थी !!
ये सोच कर अँधेरे को गले लगा लिया,
रातों को जागने की आदत उसे भी थी !!
वो रोने लगी थी मुझे परेशान देख कर,
उस दिन राज़ खुला के मेरी फिकर उसे भी थी !!


तेरी नज़रों से हो कर
तेरे दिल को छू जायेंगे,
तुझे पता भी नहीं चलेगा
और हम तेरे हो जाएंगे !!


“Dear Crush”
मरना तो वैसे
भी है,
क्यों न मेरे पे
ही मर जाओ !!


ओह मेरी जान, ओह मेरी crush
सोचता तो बहुत हूँ की तुमसे
ये बहुत बाते करूँगा और
अपना प्यार इज़हार करूँगा,
लेकिन जब मैं आपको देखता हु
तो मेरी बोलती बंद हो जाती है !!


अगर आपने यह आर्टिकल पूरा पड़ा है, तो आप यह जान गए है की “crush meaning in Hindi” क्या होता है: क्रश प्यार और आकर्षण का मेल है। एक क्रश में आप एक या दो चीजों के कारण किसी के प्रति आकर्षित होंगे; उस व्यक्ति की मुस्कुराहट, आंखें, ऊंचाई, गधा, स्तन, पेट, प्रसिद्धि, काया, आवाज।

अगर आपके साथ भी ऐसा है तो वह आपका प्यार नहीं क्रश है। उम्मीद है आपको क्रश और प्यार के बीच में अंतर (difference between crush and love) समझ आ गया होगा, यह जानकारी आपको केसी लगी प्लीज कमेंट करके बताएं अगर अच्छी लगी है, तो इसे अपने सोशल मीडिया अकाउंट में शेयर करना न भूले।

14 COMMENTS

  1. आपके द्वारा बहुत अच्छी जानकारी दी गयी है।

  2. Crush का हिंदी मीनिंग की यह जानकारी मुझे बढ़िया लगा … धन्यवाद ऐसे महत्वपूर्ण जानकारी को हमारे साथ साझा करने के लिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here