Coronavirus kya hai , wuhan virus kya hai , कैसे फैलता है और इसके लक्षण हैं

Coronavirus के चलते चीन ने अपने wuhan शहर समेत कई अन्य शहर के आवा-गमन पर रॉक लगा दी है। अन्य देश भी इसकी चपेट में धीरे धीरे आ रहे है। wuhan virus (Coronavirus) से इन्फेक्टेड होने की बजह से चीन में सेंकडो जाने जा चुकी है और हजारो की तादात में लोग इससे इन्फेक्टेड है। इसकी रॉक थाम के लिए भारत समेत अन्य देशो ने international एयरपोर्ट्स पर नाका बंधी लगा दी है, ताकि कोई wuhan virus (Coronavirus) सेइन्फेक्टेड यात्री दिखे तो उसे भीड़ से अलग किया जाये ताकि wuhan virus (Coronavirus ) और लोंगो में न फेलें और उसका ट्रीटमेंट किया जाये। Coronavirus kya hai

virus kya hota hai (Coronavirus kya hai , wuhan virus kya hai)

Coronavirus kya hai और wuhan virus kya hai यह जानने से पहले हमे यह जनना चाहिए की virus kya hota hai। तभी हम Coronavirus और wuhan virus को अच्छे से समझ पाएंगे।

virus kya hota hai (Coronavirus kya hai , wuhan virus kya hai):

virus एक सूक्ष्म अनु के समान अकोशिकीय सूक्ष्म जीव होता है। प्राय virus हमेशा सुषुप्तावस्था में पड़ा रहता है, यानी virus मृत अवस्था में होता है जो न तो खुट को डेवेलप कर सकता है न अन्य वायरस को जनम दे सकता है। लेकिन जैसे ही virus किसी जीवित कोशिका के संपर्क में आता है, यह जीवित हो उठता है। अब virus उस जीवित कोशिका में रह कर खुद को ड्वेलप भी कर सकता है और और अन्य वायरस को भी जनम दे सकता है।

क्या होता है जब कोई virus किसी को इन्फेक्ट करता है: 

virus जीवित कोशिका में प्रवेश करने के बाद, मूल कोशिका की RNA एवं DNA की जेनेटिक संरचना को अपनी जेनेटिक सूचना से बदल देता है। संक्रमित कोशिका अपने जैसे संक्रमित कोशिकाओं को बनाने लग जाती है। जब कोई वायरस हमारे शरीर में फैलने लगता है तो वह हमारे शरीर को अपने लिए एक रिसोर्सेस के रूप में प्रयोग करता है, हमारे dna or rna में changes आने लगते है और अलग अलग viruses भिन्न भिन्न प्रकार के रोग हमारे शरीर में उत्पन करते है। वायरस को बिमारी पैदा करने बलि मशीन काह जाये तो कोई गलत नहीं होगा।

Coronavirus kya hai या wuhan virus kya hai (कोरोना वायरस क्या है): 

Coronavirus यह शब्द दो शब्दों के मेल से बना है corona और virus । virus kya hota hai यह तो मैंने आपको ऊपर बता दिया है लेकिन कोरोना क्या है, corona एक तरह की आवह होती है जैसे सूरज के चारो तरफ हमे light spiks देखने को मिलते है ठीक इसी प्रकार coronavirus में से भी spiks बहार के तरफ होते है। कोरोना असल में वायरसों का एक बड़ा समूह है जो जानवरों से शुरू हुआ है। अमेरिका के सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDS) के अनुसार, कोरोना वायरस जानवरों से मनुष्यों तक पहुंच जाता है।

virus kya hota hai (Coronavirus kya hai , wuhan virus kya hai)

कोरोनो वायरस, SARS VIRUS की तरह है। इसके संक्रमण से बुखार, जुकाम, सांस लेने में तकलीफ, नाक बहना और गले में खराश जैसी समस्याएं हो जाती हैं। यह न्यूमोनिया का कारण भी बन सकता है। इसकी स्थिति Middle East Respiratory Syndrome (MERS) और Severe Acute Respiratory Syndrome (SARS) से काफी मिलती जुलती है।

हांगकांग विश्वविद्यालय में स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के वायरोलॉजिस्ट लियो पून, जिन्होंने पहले इस वायरस को डिकोड किया था, उन्हें लगता है कि यह संभवतः एक जानवर में शुरू हुआ और मनुष्यों में फैल गया।

READ ALSO:

Corona virus (Wuhan virus ) कैसे फैलता है? 

WHO के अनुसार कोरोना वायरस एक जेनेटिक है। इसका मतलब है कि यह 2019-nCoV (नावेल कोरोनावायरस) जानवरों से मानव में फैला है। माना जा रहा है कि 2019-nCoV सीफूड खाने से फैला था। लेकिन अब विज्ञानिको का कहना है की Coronavirus चमगादड़ों या साँपों से इंसानो में फैल रहा है।

  • कोरोना वायरस से संक्रमित किसी व्यक्ति के संपर्क में आने से फैल सकता है।
  • खांसी, छींक या हाथ मिलाना जोखिम का कारण बन सकता है।
  • किसी Infected व्यक्ति के छूने और फिर अपने मुंह, नाक या आंखों को छूने से भी virus फैलता हैं।

Coronavirus के लक्षण (Symptoms of coronavirus effect ) (Coronavirus kya hai)

  1. नाक बहना,
  2. खांसी, गले में खराश,
  3. निमोनिया,
  4. फेफड़ों में सूजन,
  5. छींक आना,
  6. अस्थमा का बिगड़ना इसमें आपको तेज सिरदर्द और बुखार हो सकता है।

कमजोर प्रतिरोधक क्षमता वाले लोगों के लिए यह खतरनाक है। बुजुर्ग और बच्चे आसानी से इसकी चपेट में आ रहे है। ।
coronavirus से मरने वालों की औसत उम्र 73 साल है । मृतकों में सबसे उम्रदराज शख्स 89 साल का था जबकि सबसे कम उम्र के लिहाज से 48 साल के व्यक्ति की मौत हुयी है।

coronavirus का इलाज क्या है

इसका अभी तक कोई भी इलाज नहीं खोजा गया है। न तो कोरोना वायरस ( CoV ) की कोई वैक्सीन बनी है और न ही 2019-nCoV की। इससे बचने का यही तरीका है कि इस virus से इन्फेक्ट होने से बचे रहे। किसी बीमार, झुकाम, निमोनिया से ग्रसित व्यक्ति के संपर्क में आने से बचें। अपने मुँह में मास्क पहनें। अपनी आंखों, नाक और मुंह को न छुएं। हाथों को बार बार अच्छे से साबुन से धोएं।

coronavirus से बचने के उपाय

WHO के अनुसार

  1. अपने हाथों को साबुन और पानी से साफ करें।
  2. खांसते या छींकते वक्त अपनी नाक और मुंह को कपडा, टिश्यू या मुड़ी हुई कोहनी से ढकें।
  3. जिन्हें सर्दी या फ्लू जैसे लक्षण हों, उनसे नियमित दुरी बनाये रखे, ऐसे में मास्क आदि पहनना सही रहेगा।
  4. मीट और अंडों को अच्छे से पकाएं अगर न खाएं तो और भी अच्छी बात है।
  5. जंगल और पालतू जानवरों के साथ फ़ालतू और असुरक्षित संपर्क न बनाएं।

Novel Corona Virus

The Helpline Number for corona-virus : +91-11-23978046 Toll Free No: 1075

The Helpline Numbers of States & Union Territories for corona-virus

The Helpline Email ID for corona-virus : ncov2019[at]gov[dot]in

Advisory – Social Distancing Guidelines on Dead Body Management DoPT OM – Preventive measures to be taken to contain the spread of Novel Coronavirus (COVID-19) Latest Testing Guidelines of Indian Council of Medical Research (ICMR) Guidelines for notifying COVID-19 affected persons by Private Institutions Standard Operating Procedure for Passenger Movement post Disembarkation

    1. Total number of passengers screened at airport : 13,93,301

Total number of Active COVID 2019 cases across India * : 134

Total number of Discharged/Cured COVID 2019 cases across India * : 14

Total number of Deaths due to COVID 2019 across India * : 3

(*including foreign nationals, as on 18.03.2020 at 05:15 PM)

S. No. Name of State / UT Total Confirmed cases (Indian National) Total Confirmed cases ( Foreign National ) Cured/
Discharged
Death
1 Andhra Pradesh 1 0 0 0
2 Delhi 9 1 2 1
3 Haryana 3 14 0 0
4 Karnataka 11 0 0 1
5 Kerala 25 2 3 0
6 Maharashtra 39 3 0 1
7 Odisha 1 0 0 0
8 Pondicherry 1 0 0 0
9 Punjab 1 0 0 0
10 Rajasthan 2 2 3 0
11 Tamil Nadu 1 0 0 0
12 Telengana 4 2 1 0
13 Union Territory of Jammu and Kashmir 3 0 0 0
14 Union Territory of Ladakh 8 0 0 0
15 Uttar Pradesh 15 1 5 0
16 Uttarakhand 1 0 0 0
17 West Bengal 1 0 0 0
Total number of confirmed cases in India 126 25 14 3

 

https://www.mohfw.gov.in/

Fore More detail from official website: Ministry of Health and Family Welfare

चीन में भारतीयों के लिए हेल्पलाइन
चीन में भारतीय दूतावास ने वहां रह रहे भारतीयों के लिए इस संबंध में हेल्पलाइन शुरू की है-
+8618612083629 और +8618612083617

भारत को भी इसकी चिंता करने की आबशयकता है। क्योंकि करीब 700 भारतीय छात्र wuhan और आसपास के इलाके में रहते हैं। इन छात्रों में ज्यादातर चीनी विश्वविद्यालयों में चिकित्सा की पढ़ाई करते हैं।

कितना खतरनाक है coronavirus (Coronavirus kya hai)

  • चीन के 20 प्रांतीय स्तर के क्षेत्रों में कुल 1072 संदिग्ध मामले सामने आए हैं। चीन ने कोरोनावायरस के प्रसार को रोकने के लिए अभूतपूर्व कदम उठाते हुए बृहस्पतिवार को वुहान सहित आस पास के शहरों को सील कर दिया था।
  • चीनी नववर्ष के पहले सड़कों पर भीड़भाड़ बढ़ने के मद्देनजर गाड़ियों, ट्रेनों और विमानों समेत आवागमन के विभिन्न माध्यमों को रोक दिया गया है। इन शहरों में तकरीबन दो करोड़ से भी अधिक लोग रहते हैं।
  • AMERICA में भी VIRUS के infection का एक मामला सामने आया है। डॉक्टरों के मुताबिक यह व्यक्ति चीन के wuhan से अमरीका आया है।
  • सऊदी अरब में भारतीय नर्स कोरोना coronavirus से पीड़ित
    India की एक नर्स coronavirus से पीड़ित पाई जाने का मामला सामने आये है लेकिन बाद में चेकउप में पाया गया की वह coronavirus से इन्फेक्टेड नहीं है। पीड़ित नर्स के साथ और उसकी करीबी 100 सहकर्मियों की जांच की गई थी। इनमें से ज्यादातर नर्स केरल की रहने बाली हैं। फिलहाल रहत की बात यह की अभी तक इनमे से कोई भी इस वायरस इन्फेक्टेड नहीं है।

तो आपको पता चल चूका होगा आखिर Coronavirus kya hai और wuhan virus kya hai । coronavirus के क्या लक्षण है इसके क्या उपाए है। में आपसे एक रिक्वेस्ट करना चाहूंगा की जितना हो सके इस आर्टिकल को लोगो तक पहुंचाए ताकि यह जाकारी सभी लोगो तक पहुँच सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here