Contrast ratio kya hai? native and dynamic? Best tv kaise choose karein?

Contrast ratio kya hai? Native or Dynamic contrast ratio. Best TV kaise choose karein? जब भी हम मार्किट में नया TV खरीदने जाते है तो हम TV खरीदने से पहले उसके specs को अच्छे से देख लेते है! जैसे कितने इंच का है, कितनी कीमत में मिल रहा है! कोन सा मॉडल है, HD है या Full HD, 3D है या नही, बगैरा-बगैरा, हम सभी specs को ध्यान में रखते हुए एक नया TV लेते है! लेकिन हम एक चीज देखना भूल जाते है contrast ratio को ! ये आपको TV के specs ओर Display and Video Features में देखने को मिल जाएगा! अगर आपके TV का कंट्रास्ट रेश्यो अच्छा नही है! तो आपको जो picture quality मिलने बाली है बो उतनी अच्छी नही होगी ! contrast meaning in hindi !!

contrast ratio

contrast meaning in hindi

इसलिए contrast ratio को समझना जरूरी है कि यह कैसे पिक्चर केलिटी को इफ़ेक्ट करता है और किस रेंज में कंट्रास्ट रेश्यो होना चाहिए!

Contrast ratio kya hai? Best tv kaise choose karein ?

Contrast ratio kya hai (contrast meaning in hindi):-

Contrast ratio TV के Darkest ओर Brightest के अनुपात को दर्शाता है ! आपका TV डार्क को कितना  डार्क ओर ब्राइटेस्ट को कितना ब्राइट दिखा सकता है! कंट्रास्ट के लेबल से हम पिक्चर की केलिटी का पता लगा सकते है कि यह अच्छी picture है या खराब! आपने कभी notice भी किया होगा जो हमे सस्ते TV ओर सस्ते मोबाइल फ़ोन मिलते है! अगर इनमे एक बिल्कुल डार्क (black) पिक्चर देखते है तो बो हमे बिल्कुल ब्लैक नही दिखती थोड़ी ग्रे कलर की दिखती है या थोड़ी धुंधली दिखती है!

अगर आप दो अलग अलग contrast ratio बाले TV का comparison करेंगे तो जिस TV का कंट्रास्ट रेश्यो कम है! उसमें आपको पिक्चर धुंधली ओर थोड़ी ग्रे शैड बाली दिखेगी जब आप किसी पिक्चर को देखते है तो उसमें बहुत सारे कलर होते है! हर कलर का एक पैरामीटर होगा कि कितना डार्क ओर ब्राइट है! बह TV उन कलर के पैरामीटर तक नही पहुंच पाता या यह कहे उस TV के पास कंट्रास्ट रेश्यो के इतने लेबल नही थे! जो बो उन सभी को शो कर पाएं इसलिए आपको पिक्चर की केलिटी अछि नही मिल पाती! contrast meaning in hindiContrast ratio kya hai? native and dynamic? Best tv kaise choose karein?

मान लो हो सकता है उसमें कंट्रास्ट रेश्यो 1000:1 है लेकिन contrast ratio जितना ज्यादा होगा उतना अच्छा होता है! जैसे 10000:1 यह आपके TV की ब्राइटेस्ट की कैपिबलिटी को शो करता है, Image दिखाने कि बो डार्कस्ट से 10000 गुना ज्यादा ब्राइट है!
हमें यह भी ध्यान में रखना चाहिए कि यह नेटिव है या डायनामिक है!

Native or Dynamic contrast ratio kya hai

Contrast ratio kya hai? native and dynamic? Best tv kaise choose karein?

Dynamic contrast ratio kya hai

डायनामिक रेश्यो में अर्टिफिकालय तरीके से या कहे टीवी के सॉफ्टवेयर के द्वारा प्रोसेस करके किसी सिन को जीतना ज्यादा ब्राइट हो सकता है! और उस same सीन को जितना ज्यादा डार्क हो सकता है किया जाता है! और इस सीन में जो कंट्रास्ट रेश्यो निकल के आएगा वह dynamic contrast ratio होगा! Practically यह सही नहीं होता क्यूंकि कंपनी अपनी तरफ से कुछ भी रेश्यो बता सकती है! और आप Dynamic contrast ratio को काउंट भी नहीं कर सकते!

Contrast ratio kya hai? native and dynamic? Best tv kaise choose karein?

Native contrast ratio kya hai

Native Contrast Ratio को Static Ratio या Onscreen Ratio भी कहा जाता है! इसमें एक पिक्चर के ब्राइट एरिया को और ज्यादा ब्राइट किया जाता है! और same इमेज के डार्क एरिया को और ज्यादा डार्क किया जाता! इस इमेज का जो कंट्रास्ट राइओ आएगा उसे हम स्टैटिक कंट्रास्ट रेश्यो कहेगे!

Contrast ratio kya hai? native and dynamic? Best tv kaise choose karein?

 

Example के लिए हम OLED डिस्प्ले को ले लेते है इसमें कलर, कंट्रास्ट, कलर को दिखने के लिए pixel light-up होते है! हमे अगर डार्क सीन दिखाना है तो pixel ऑफ हो जायेंगे तो जो ब्लैक एरिया होगा वह बिलकुल ब्लैक दिखेगा! और ब्राइट दिखाना है तो pixel light-up हो जायेंगे और आपको पिक्चर क्वेलिटी नेचुरल और बेहतरीन मिलेगी क्यंकि यह डायनामिक की तरह सॉफ्टवेयर की मदत से नहीं होता!


आपने बहुत बार देखा भी होगा same size और resolution के TV आपको अलग- अलग price में मिलते है! उनमे से किसी TV में कंट्रास्ट रेश्यो कम और किसी TV में कंट्रास्ट रेश्यो ज्यादा देखने को मिलेगा!
उमीद करता हूँ आपको अच्छे से समझ आ गया होगा “Contrast ratio kya hai”!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here