Check PF balance in online | PF balance kaise check kare ||

PF balance जानने के लिए हम google करते है, How to Check PF balance in online (PF balance kaise check kare)। कई बार गूगल सर्च रिजल्ट में बताये गए लिंक में क्लिक करते है और हमे कंही और ही जगह redirect कर दिया जाता है और हम अपना pf बैलेंस चेक नहीं कर पाते। में आपको इस आर्टिकल में बताऊंगा की आप कैसे pf Online और mobile SMS se pf check kaise Kare (Check PF balance in online )।

एक बार जब आप अपना details दर्ज करते हैं epfo के portal में, तो आप उसके बाद अपने मोबाइल नंबर पर एसएमएस के माध्यम से pf balance प्राप्त कर सकते है। epfo ke पोर्टल से आप pf balance in online और mobile sms se pf balance check kaise kare यह में आगे आर्टिकल डिटेल्स में बताऊंगा।

आप दिल्ली, गुड़गांव, नोएडा, हैदराबाद, बैंगलोर, चेन्नई, गुजरात, मुंबई, आंध्र प्रदेश, पुणे, कर्नाटक, कोलकाता आदि के लिए अपना पीएफ बैलेंस चेक करना चाहते हैं, तो एसएमएस के जरिए अपना बैलेंस पाने के लिए नीचे दिए गए चरणों का उपयोग कर सकते हैं।

कृपया ध्यान दें कि कुछ बड़े संगठनों का अपना पीएफ ट्रस्ट है और वे ईपीएफओ के पास पैसा नहीं रखते हैं। ऐसे मामलों में, आप EPFO ​​पोर्टल का उपयोग करके शेष राशि की ऑनलाइन जांच नहीं कर सकते। अपना पीएफ बैलेंस जानने के लिए आपको अपने एचआर से संपर्क करना होगा।

आपके पीएफ खाते में कितना पैसा जमा है?

Employee Contribution – आपके Salary का 12%
Employer Contribution – आपके Salary का 12% (12% में से 8.33% आपके EPS – Employee Pension scheme में जाता होता है और बाकी 3.67% आपके pf कहते में जमा होता है)
Employee Contribution और Employer Contribution दोनों के योगदान पर ब्याज भी मिलता है।

आप नीचे दिए गए steps को follow करके अपना pf balance online और SMS के माध्यम से देख सकते हैं।

Check PF balance in online mobile – SMS se pf balance check kaise Kare

1. Check PF balance in online mobile:

आप यूएएन पोर्टल या Member portal पर अपनी PF balance और Passbook को चेक कर सकते हैं। अब EPFO ​​ने UAN पोर्टल में pf balance चेक करने के ऑप्शन को हटा दिया है लेकिन बान्हि आपको एक लिंक दे दिया जिसपे क्लिक काके आप pf passbook और balance चेक कर सकते है। आप नीचे दिए गए अलग PF पासबुक लिंक पर PF पासबुक की जांच कर सकते हैं

https://passbook।epfindia।gov।in/MemberPassBook/Login।jsp

आपको एक लॉगिन स्क्रीन दिख रही होगी यह पे आपका अपना UAN Number और password डालना है। और इसके निचे एक captcha होगा उसे पूरा करने के बाद loggin पर click करे।

Check PF balance in online mobile - SMS se pf balance check kaise Kare

अब आपको याँह पर ड्राप down arrow से अपनी member id select करनी है

Check PF balance in online mobile - SMS se pf balance check kaise KareCheck PF balance in online mobile - SMS se pf balance check kaise Kare

Member Pass Book कोन और कब देख सकता है। – As per EPFO Portal :

This facility is to view the Member Passbook for the members registered on the Unified Member Portal।
Passbook will be available after 6 Hours of registration at Unified Member Portal।
Changes in the credentials at Unified Member Portal will be effective at this Portal after 6 Hours।
Passbook will have the entries which have been reconciled at the EPFO field offices।
Passbook facility is not available for the Exempted Establishments Members / Settled Members / InOperative Members।

2. एसएमएस के माध्यम से monthly pf alerts प्राप्त करें – PF balance kaise check kare

अगर आपने UAN पोर्टल पर रजिस्टर्ड कर रखा है और पोर्टल में आपका फ़ोन नंबर रजिस्टर है तो आपको ऑटोमेटिकली जैसे ही pf balance आपके अकाउंट में जमा होगा आपके पास sms आ जायेगा। जब आप UAN पोर्टल पर पहली बार registered करते हैं, तो पहले महीने के लिए एसएमएस प्राप्त करने में 30-60 दिन लगते हैं।

3. Missed call se pf balance check kare – PF balance kaise check kare

UAN portal पर रजिस्टर्ड सदस्य अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 01122901406 पर मिस्ड कॉल देकर आप अपना PF Balance उपलब्ध कर सकते हैं। सिर्फ मिस्ड कॉल देने से आप अलग अलग झंझटों से फ्री हो जाते है आपको केवल 01122901406 पर मिस्ड कॉल करनी है, सदस्य को बिना किसी लागत के, Missed call se pf balance check kare सकता है।

4. sms se pf balance check kare – PF balance kaise check kare – Check PF balance in online mobile

यूएएन पंजीकृत सदस्य संस के द्वारा अपना pf का Balance और KYC आदि की जानकारी प्राप्त कर सकता है । sms सेंड करने के लिए आपको पहले EPFOHO UAN लिखना है उसके बाद अपनी पसंदीदा भाषा पहले तीन अक्षर लिखने है और 77382 99899 पर सेंड कर देना है।को चुनना है।के पहले तीन अक्षर हैं। यह सुविधा अंग्रेजी, हिंदी, पंजाबी, गुजराती, मराठी, कन्नड़, तेलुगु, तमिल, मलयालम और बंगाली में उपलब्ध है।
उदाहरण के लिए यदि सदस्य हिंदी में एसएमएस प्राप्त करना चाहता है तो वह EPFOHO UAN HIN लिख कर 7738299899 पर भेजेगा।

5. EPFO Mobile APP से pf balance check kare – PF balance kaise check kare pf balance check kare

  • EPFO सेवाएं अब UMANG Unified (Mobile APP for New Governance) पर उपलब्ध हैं। उमंग app को आप एक missed कॉल देकर भी डाउनलोड कर सकते है । मिस्ड कॉल आपको 9718397183 इस नंबर में देनी होगी।UMANG के द्वारा आपको एक लिंक भेजा जायेगा जिसपे क्लिक करके आप app को डाउनलोड कर सकते हो। EPFO Mobile APP को आप उमंग वेबसाइट या play/app stores से डाउनलोड कर सकते है।
  • Umang app में आपको आल सर्विस में epfo में क्लिक करना है पहलीबार आपको यह लॉगिन के लिए पूछेगा तो आप अपने epf में registed मोबाइल नंबर से लॉगिन हो जाये
  • अब आपको फर्स्ट बाले ऑप्शन में क्लिक करना है employee centric service पे क्लिक करे
  • अभी आपको पहला ऑप्शन View Passbook का आएगा इस पर क्लिक करे यह भी १स्ट टाइम में लॉगिन करने के लिए पूछेगा आपको अपना uan नंबर डालना है और गेट otp पे क्लिक करना है आपके पास एक otp आएगा और उस otp को आपको यह पे डालना होगा और लॉगिन पे क्लिक करना है। इसके बाद आप अपनी पफ passbook पे क्लिक करके All Detail देख सकते हो।

यदि खाता Inoperative के रूप में दिखा रहा है
यदि आपको यह संदेश मिलता है कि आपका खाता इन-ऑपरेटिव खाते के रूप में चिह्नित है और आपको संबंधित एपीएफओ कार्यालय से संपर्क करना होगा। इस मामले में, आपको नीचे दिए गए लिंक पर ईपीएफओ इनऑपरेटिव डेस्क को अनुरोध भेजने की आवश्यकता है।

https://mis।epfindia।gov।in/INOPHelpDesk/

शिकायत के लिए:

किसी भी शिकायत के लिए , आप ईपीएफओ शिकायत पोर्टल – https://epfigms।gov।in/ पर संपर्क कर सकते हैं।

Check PF balance in online – PF balance kaise check karepf balance check करने के मैंने आपको सभी तरीके बता दिए हैं। आप Check PF balance in online भी कर सकते है और sms और मिस्ड कॉल से भी pf क्व बैलेंस को चेक कर सकते है। अगर आपको लगता है की ऊपर दी गयी जानकारी में में बदलाब हो गया है तो कृपया करके कमेंट करके उसे सही करने की कोशिश करे।

अगर आप pf का बैलेंस निकलंना चाहते है तो निचे दिए हुए आर्टिकल पड़े:

Previous articleall computer related full form and definition

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here