cctv-camera लगाने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए !

CCTV Camera लगाने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। जैसा की मैंने अपने पहले लेख में बताया है, CCTV camera क्या होता है, और कैसे काम करता है, और CCTV Cameras कितने प्रकार के होते है

अगर आपने मेरे यह लेख नहीं पढ़े है, तो पहले उन्हें पढ़ लें जिससे आपको यह समझने में आसानी होगी की हमे CCTV कैमरे लगाने से पहले किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

बाजार में आपको तरह तरह के CCTV कैमरे देखने को मिलेंगे। आप यह कैसे सुनिश्चित करेंगे की आप जाँह पे उन कैमरों को लगाने बाले है बांह के लिए यह कैमरे सही होंगे। और हमे कैमरे लगाने के साथ-साथ और किन-किन बातों पर ध्यान देना चाहिए। तो चलिए बिस्तार में जानते है CCTV camera लगाने से पहले किन- किन बातों का ध्यान रखना चाहिए

CCTV CAMERA INSTALLATION diagram

CCTV camera लगाने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए

  • कैमरों का चयन:-

कैमरों का चयन करना सबसे पहली कड़ी है। आपके कैमरों के चयन से ही cctv footage की क्वेलिटी में फर्क पड़ता है। कैमरे किस purpose के लिए लगाए जा रहे है यह ध्यान रखिये। अगर आप दिन और रात की दोनों टाइम की फुटेज चाहते है, तो आपको नाईट विज़न कैमरे लेने होंगे।

जिस सब्जेक्ट को आप कैमरे में लेना चाहते है, उसकी बांह से कैमरा कितनी ऊंचाई पर लगेगा, ऊंचाई सामान्य से कुछ ज्यादा होती है, तो आपको वैरी फोकल कैमरा लेना चाहिए। आप कैमरों को इंडोर लगाना चाहते है तो आप डोम कैमरे ले सकते है, अगर आप आउटडोर cctv कैमरा लगाना चाहते है, तो आपको बुलटेट कैमरा ( OUT DOOR कैमरा) ही लेना चाहिए।

cctv camera type

 

जैसा की मैंने आपको अपने पिछले लेख में बताया था, की बुलेट कैमरा ( OUT DOOR CAMERA ) out door में अच्छे से काम करता और उसमे मौसम का भी उतना असर नहीं पड़ता। इसमें में भी आपको height का ख्याल रखना चाहिए अगर कैमरा काफी ऊंचाई पर लगा है, तो बह आपके सब्जेक्ट को अच्छे से कैप्चर नहीं कर पायेगा। याँह पे भी में आपको VF BULLET कैमरा लेने की सलाह देना चाहूंगा।

अगर आप चाहते है की कैमरा किसी को दिखे न तो आप हिडन कैमरा लगा सकते है। और आप चाहते है की कैमरा घूमता रहे, और बह चरों तरफ की फुटेज लेता रहे तो आप को ptz कैमरा लेना चाहिए।

                  CCTV-CAMERA लगाने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए
  • DVR OR NVR का चयन:-

DVR और NVR का चयन करना भी उतना ही महत्ब्पूर्ण जितना की कैमरों का। अगर आप एनालॉग कैमरा लगा रहे है, तो आपको DVR लेना होगा। अगर आप IP camera लगा रहे है तो आपको nvr का चयन करना होगा।

DVR or NVR भी बहुत प्रकार के होते है, अगर आपने कैमरे अच्छे क्वेलिटी or hd कैमरे लिए है। तो आपको DVR भी उसके कम्पेटिबल लेना होगा ताकि जो कैमरे आपने लिए है वह उस dvr से अच्छे से वर्क करे।

DVR Chanel में आते है जैसा की अगर आपको तीन कैमरे लगाने है तो आपको 4 channel DVR लेना होगा, आप 5 कैमरे लगाना चाहते हो तो आपको 8 channel DVR लगाना होगा।

DVR के channel 4 multiple में होते है जैसे, 4 channel, 8 channel, 16 channel और 32 channel। channel का मतलब है की आप उस DVR में maximum कितने कैमरे इनस्टॉल कर सकते है, आप अपने कैमरों की संख्या के अनुसार DVR का चयन कर सकते है।

NVR-vs-DVR-Channels
  • स्टोरेज(HHD) का चयन:-

आप कितने दिनों तक cctv footage स्टोर रखना चाहते है यह आपके स्टोरेज के ऊपर निर्भर करता है। आप अपनी जरुरत अनुसार इसका चयन कर सकते है।

surveillance hdd
  • CCTV wire (केबल):-

सीसीटीवी केबल का भी cctv फुटेज की क्वेलिटी पर प्रभाब पड़ता है। cctv कैमरा लगाने के लिए अच्छी क्वेलिटी की ही cable का इस्तेमाल करें।

surveillance good cable
  • कैमरे के लिए power सप्लाई:-

पावर सप्लाई का भी आपको धयान रखना चाहिए जितने वोल्टेज और एम्पियर एक कैमरे के लिए रिक्वायर्ड हो उतना ही लगाएं। कम या ज्यादा लगाने से आपके कैमरे पर इसका बुरा प्रभाब पढ़ सकता है। याँह तक की आपके कैमरे भी ख़राब हो सकते है।

cctv camera power supply

CCTV-camera लगाने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए

  • मैन AC पावर:-
main ac power

अगर आप चाहते है की आपका CCTV system अच्छे से काम करें। और इसमें कोई दिकत न आये तो आपको मैन पावर पर बिशेष ध्यान रखना होगा। CCTV सिस्टम के लिए यूपीएस का ही इस्तेमाल करें और स्टेपलीज़ेर लगा हो तो और भी अच्छी बात है। बहुत से लोग सारी बातों पर ध्यान देते है पर मैन पावर को इग्नोर कर देते है।

अगर आपका system मैन पावर में लगा है। बिना किसी यूपीएस और स्टेपलीज़ेर के तो आपका CCTV system बार-बार बंद होता रहेगा लाइट जाने पर। जिससे आपिकी CCTV footage भी record नहीं हो पायेगी। और स्टोरेज, कैमरा और DVR ख़राब होने चांसेस ज्यादा हो जाते है। अगर लाइट कम ज्यादा होती रहती है तो भी यह सब होने के खतरे होते है, तो आपको मैं यूपीएस और स्तेप्लीज़र लगाने की सलहा दूंगा।

inverter
you need to install ups or inverter

cctv-camera लगाने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए

आप ऊपर बताई गयी सभी बातों पर ध्यान देंगे तो आप एक अच्छा और स्टेबल सिस्टम लगा पाएंगे ! अगर कोई सवाल या सुझाब हो तो कमेंट बॉक्स में लिख कर के भेज दे!

आपको यह लेख अच्छा लगा तो आप यह भी पड़ना पसंद करोगे=>

1.cctv  कैमरा कितने प्रकार के होते है और उनमे क्या-क्या खास होता है !

2.cctv camera क्या होता है डिटेल में जानें !

3.एक्सेस कंट्रोल सिस्टम क्या है और कैसे काम करता है !

4.एक्सेस कंट्रोल सिस्टम क्या है और कैसे काम करता है !

5.Truecaller ki puri jankari hindi mein payein

11 COMMENTS

  1. Hello sir hum ye janana chahate h ki ek single camera lagane ka kharcha kitana aayega nd light ki unit kitni jaaygi ..or aap hi koi koi acha camera suggest kr dijiye..

    • bhai dvr based lagbayega to aprox Rs.8000 aa jayega agar char lagbate ho to Rs.10000 to Rs.12000 aayega.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here