Cancel Cheque kya hota hai aur Cancel cheque kaise banaaya jaata hai

आपने कभी दूसरे बैंक में खाता खुलबाया हो या कोई इंस्युरेन्स ली हो या फिर किसी कंपनी या बैंक से लोन लिया हो, उन्होंने आपसे बैंक डिटेल पूछने के बजाये एक cancel cheque की डिमांड की होगी। तो ऐसे में कुछ लोग तो चेक का नाम सुनते ही घबरा जाते है, की क्या यह हमारे उस अकाउंट से पैसे निकाल लेंगे तो कुछ लोग इस चिंता में पड़ जाते है की कैंसिल चेक क्या होता है और कैंसिल चेक कैसे बनाया जाता है (Cancel cheque kya hota hai aur Cancel cheque kaise banaaya jaata hai)।

बहुत से लोगो को Cancel cheque kya hota hai aur Cancel cheque kaise banaaya jaata hai इसकी जानकारी तो होती है, लेकिन cancel cheque बनाते समय किन-किन बातो का ध्यान रखना चाहिए इस बात की जानकारी नहीं होती। अगर आपको cancel cheque भरने की सही जानकारी नहीं है तो आपको कोई चुना भी लगा सकता है, इसलिए निचे दी गयी जानकारी को ध्यान से पड़े और चेक बनाते समय इन्हे अप्लाई करे।

What is Cancel Cheque in Hindi – कैंसिल चेक क्या होता है।

कैंसिल चेक एक नार्मल चेक ही होता है, लेकिन जब किसी नार्मल चेक में दो तिरछी लाइने खिंच कर उन दो लाइनों के बिच में CANCELLED लिख दिया जाता है, तो वह एक कैंसिल चेक कहलाता है। चेक चाहे किसी भी बैंक का क्यों न हो आप उसे cancel cheque बना सकते है, चाहे फिर वह किसी सरकारी बैंक का हो या प्राइवेट बैंक का हो।

कैंसिल चेक कैसे बनाया जाता है

  1.  Cancelled cheque बनाने के लिए आपको दो तिरछी लाइने खींचनी है, लेकिन लाइनों को खींचने से पहले आपको अपने पेन पर ध्यान देना है पेन ऐसा होना चाहिए जिसे बाद में किसी रबर आदि से नहीं मिटाया जा सके। आपको दो तिरछी लाइने खींचनी है जैसा की निचे दिए गए इमेज में दिख रहा ठीक इसी प्रकार आपको दो लाइन खींचनी है। Cancel Cheque kya hai or cancel cheque kanh use hota hai
  2.  दो तिरछी लाइने खींचने के बाद आपको उन लाइनों के बिच में CANCELLED लिख देना है। अब आपका कैंसिल चेक त्यार है यानी आपका कैंसिल चेक बन गया है, अब आप इसे किसी को भी दे सकते जिसे आपके कैंसिल चेक की जरत है। Cancel Cheque kya hai or cancel cheque kanh use hota hai

नोट: cancel cheque बनाते समाय किन-किन बातो का ध्यान रखना चाहिए

  • हमेशा परमानेंट पेन से चेक को भरे जैसे बॉल पेन आदि से। जिसे आप cheque देने बाले है अगर आपको उन पर थोड़ा भी शक है, तो cancel cheque भरने के लिए अपना बॉल पेन ही यूज़ करे। क्यूंकि कुछ लोग टेम्परोरी इंक बाले पेन से चेक भरवा के आपको चुना भी लगा सकते है।
  • cancel cheque में आपको डेट भरने और sign करने की जरूरत नहीं होती है। विशेष कर आपको cancel cheque में sign नहीं करना है।
  • अगर आपने ऊपर बताये गए सभी पहलू को ध्यान में रखते हुए अपना कैंसिल चेक बनाया है तो आप इस cancel cheque को किसी को भी दे सकते इससे आपका कोई नुक्सान नहीं होगा। लेकिन में आपको याँह पे यह सलाह दूंगा की आप कैंसिल चेक देने से पहले जांच ले कंही कुछ गड़बड़ तो नहीं है।

Read also: What is Difference between debit and credit card in hindi?

Cancelled चेक की जरूरत क्यों पड़ती है

कोई बैंक या कोई भी अन्या कंपनी या कोई individual आपसे कैंसेल चेक की मांग इसलिए करता है ताकि उसे एक प्रूफ मिल जाये की जो आप बैंक डिटेल बता रहे है वह सही है और आपकी ही है। चेक बुक हमें किसी बैंक में खाता खोलने के बाद मिलती है और उस चेक बुक में हमारे बैंक और हमारी सभी जरुरी डिटेल होती है जैसे की बैंक अकाउंट नंबर (account number) , आईऍफ़एससी कोड (IFSC CODE) खाता धारक का नाम इतियादी।

अगर आप किसी इंस्युरेन्स कंपनी से इंस्युरेन्स लेते है तो वह आपसे एक cancel cheque की मांग करती है। वह cancel cheque की मांग इसी लिए ही करती है ताकि वह आपके बैंक खाते की सही जानकारी इंस्युरेन्स अकाउंट में भर सके और उस चेक को एक प्रूफ के तोर भी इस्तेमाल किया जाता है की यह बैंक खाता आपके ही नाम पर है।

यह बिलकुल बैसे ही काम करता है जैसे इंटरनेट में किसी सोशल मीडिया या अन्य वेबसाइट में login with google काम करता है। याँह पे आपको अपनी पूरी जानकारी देने की जरुरत नहीं पड़ी क्यूंकि वह वेबसाइट आपकी सभी जानकारी आपके गूगल अकाउंट से उठा लेती है। तो ठीक इसी प्रकार cancel cheque की जरूरत पड़ती है।।

Cancelled cheque की जरूरत कान्ह होती है ?

लोन के लिए : जब आप किसी कंपनी या बैंक से लोन लेते है तो वह पे आपको कैंसिल चेक की जरुरत पड़ती है ताकि वह यह कन्फर्म कर सके की बैंक में आपका ही अकाउंट है। आप चाहे उसी बैंक से लोन ले रहे हो जिस बैंक में आपका खाता हो वह भी आपसे एक कैंसिल चेक मांगेगे अकाउंट को कन्फर्म करने के लिए।

  • बैंक खाता खोलने के लिए: अगर आप किसी दूसरे बैंक में खाता खोलने बाले है तो वह भी आपसे कबनेल चेक की मांग कर सके ताकि वह आपकी जरुरी जानकारी उस बैंक से फेच कर सके और यह उस बैंक के लिए एक प्रूफ की तरह भी काम करता है की इस व्यक्ति का पहले से अकाउंट है और उसमे यह जानकारी है।
  • पेमेंट लेने के लिए: बहुत बार कुछ कंपनी से अगर आप किसी भी तरह के पेमेंट लेते है चाहिए वो ऑनलाइन पेमेंट (Online Payment) हो तो ऐसे में कंपनी आपसे एक कैंसिल चेक मांग सकती है सबूत के तोर पर ताकि वह कन्फर्म कर सके जिसे वह पैसे भेज रही वह आप ही अकाउंट नंबर है।
  • इन्वेस्टमेंट के लिए: अगर आप मार्किट में कोई इन्वेस्टमेंट करना चाहते है जैसे की म्यूच्यूअल फण्ड या स्टॉक इन्वेस्टमेंट तो ऐसे में आपको केवाईसी (KYC) करवाना होता है तो इसके लिए एक कैंसिल चेक की जरुर पड़ती है।

Summery: तो आज हमने कैंसिल चेक के बारे में जाना Cancel cheque kya hota hai aur Cancel cheque kaise banaaya jaata है. cance cheque बनाते समाये किन बातो का ध्यान रखना चाहिए. Cancelled चेक की जरूरत क्यों पड़ती है, Cancelled cheque की जरूरत कान्ह होती है. उम्मीद है आपको मेरे द्वारा दी गयी जानकरिअ अछि लगी होCancel cheque के बारे में आपके पास कोई सवाल या सुझाब हे तो हमें कमेंट करके जरूर बता।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here