AR का क्या मतलब होता है ? एआर फुल फॉर्म – AR Full Form – Augmented Reality Meaning in Hindi

AR टेक्नोलॉजी का उपयोग आजकल आम होने लगा है, हमें मोबाइल फ़ोन में भी AR टेक्नोलॉजी देखने को मिल रही है। शायद आप सभी इसके बारे में जानते होंगे या हो सकता है नहीं जानते हो। अगर दोस्तों आप फिल्मे देखते है, तो आपने जरुर इसको फिल्मो में जरुर देखा होगा Hollywood की लोकप्रिय film Iron Man में इसको में तो देखा ही होगा, AR टेक्नोलॉजी को इस मूवी में अच्छे से दिखाया है। तो आज हम AR का क्या मतलब होता है ? एआर फुल फॉर्म – AR Full Form – Augmented Reality Meaning in Hindi क्या होता है सबकुछ डिटेल में जानेंगे।

Augmented Reality

AR का क्या मतलब होता है ? एआर फुल फॉर्म – AR Full Form – Augmented Reality Meaning in Hindi

AR Full-Form = Augmented Reality होता है।
AR full form in Hindi = एआर फुल फॉर्म संवर्धित वास्तविकता होता है।

Augmented Reality वास्तविक दुनिया का एनहांस्ड version होता है, जिसे डिजिटल Visual एलिमेंट्स, साउंड और अन्य sensory stimuli द्वारा create किया जाता है।

हम यह कह सकते है की Augmented reality, Virtual Reality का ही एक नेक्स्ट लेबल है। Virtual Reality में कंप्यूटर द्वारा बनायीं गयी दुनिया को अनुभब करते थे उस समय हम अपनी रियल लाइफ में क्या चल रहा है वह नहीं देख सकते थे, लेकिन Augmented reality में आपको आपके ही environment के साथ एक computerized दुनिया को भी जोड़ दिया जायेगा आप दोनों दुनिया को एक साथ देख सकते है।

शायद आपने इसका इस्तेमाल अपने मोबाइल कैमरे के साथ जरुर किया होगा। AR की बहुत सी App प्ले स्टोर में available है, जब आप इन app को ओपन करते है तो कैमरा ओपन होता है, और आप जिस चीज पर फोकस करते है उसके ऊपर आपको कोई बस्तु या जानवर दीखता है। वह देखने को एसा लगता है की बह सच में वहां मोजूद है, आप उस जानवर या बस्तु को तो देख ही पा रहे और साथ में जो रियल टाइम में आस पास हो रहा है आप वह भी देख पा रहे होते है।

अगर हम इस टेक्नोलॉजी को सधारण शब्दों में कहे तो इस technology में आपके आसपास के environment से मेल खाता हुआ computerized environment तैयार किया जाता हैं। यानि आपके आसपास के दुनिया के साथ एक और आभासी दुनिया को जोडकर एक virtual seen create किया जाता है, जो देखने में Real लगता है यानि आप वास्तविक दुनिया और आभासी दुनिया के बीच में फर्क नहीं कर पाएंगे।

AR का क्या मतलब होता है ? एआर फुल फॉर्म – AR Full Form – Augmented Reality Meaning in Hindi

Augmented reality एक एसी टेक्नोलॉजी है, जो फ्यूचर में लगभग सभी जगह काम आने बाली है। जाहिर सी बात है जो टेक्नोलॉजी बहुत सी जगह काम आ सकती है, उसका प्रयोग भी अलग-अलग तरह से हो सकता है।

Augmented Reality in Mobile Phones:

फॉर example आप अपने स्मर्त्फोने में AR based कैमरे का इस्तेमाल करते है! तो उसमे आप अपने मोबाइल स्क्रीन में वह virtual सीन देख पाएंगे या फिर आउटपुट के रूप में virtual images और videos etc. देख पाएंगे।

एआर फुल फॉर्म

शयद आपने कोई गेम खेली जिसमे गेम App द्वारा दिए गए एक पेपर को स्काने करना होता है और फिर आप मोबाइल से देख सकते है की आपकी गेम के करेक्टर आ गये है और आप आसानी से गेम खेल पाते है।

AR in Smart Glasses:

Head-mounted Displays, Glasses, and Lenses अगर आप किसी AR Goggles को पहनते है, तो आप अपने चारो तरफ उस Goggles द्वारा create किये गए virtual seen को देख पाएंगे। जैसे अगर आप इसे पहन कर Riding या Driving करते है, तो यह साइड में छोटे से ट्रांसपेरेंट तरीके से Map दिखा सकता है ट्रेफिक अपडेट दे सकता है।

Hololens – Augmented Reality Meaning in Hindi

AR Projector:

AR प्रोजेक्टर का इस्तेमाल इसमें आपको कुछ भी पहनने की जरुरत नहीं होगी आप अपनी खुली आंखो से virtual Seen को देख सकते है। शायद आपने फिल्मो या Mesume में इसे देखा होगा। वह इसका इस्तेमाल अधिकतर बिलुप्त हो गए जिव को दिखाने के लिए इसका प्रयोग करते है। और जब इन्हें देखते है तो हमे एसा लगता है की सच में वह जिव हमारे आँखों के सामने खड़े है। उस समय केबल हम उस जिव को ही नहीं देख रहे होते, हमारे आस पास सभी वास्तविक चीजों को भी देखा पा रहे होते है।

AR का क्या मतलब होता है

तो आज हमने जाना की AR का क्या मतलब होता है ? एआर फुल फॉर्म – AR Full Form – Augmented Reality Meaning in Hindi क्या होता है। उम्मीद है आपको मेरे द्वारा दी गयी Augmented Reality की जानकारी अच्छी लगी हो।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here