Apple M1 Chip in Hindi | Apple Processor in Hindi

Apple Mac M1 Chip in Hindi:- Apple M1 Chip इंडिया में लांच हो चुका है अब आपको नए mac system M1 chip के साथ मिलेंगें । Apple M1 Chip Mac के लिए विशेष रूप से डिजाइन किया गया Apple का पहला चिप है, Apple के अनुसार Apple M1 Chip आपके मैक सिस्टम की परफॉर्मेंस को कई गुना बढ़ा देगा , यह कस्टम Technologies और रेवोल्यूशनरी पावर एफिशिएंसी के साथ आता है। और इसे दुनिया में सबसे अच्छे डेस्कटॉप ऑपरेटिंग सिस्टम, यानी MacOs के साथ काम करने के लिए डिजाइन किया गया है।

Apple Mac M1 Chip in Hindi

Apple M1 kya hai

Apple M1 एक SoC chip है, जो कि apple ने अपने Macbook, iMac, ओर Mac mini के लिए डिजाइन की है। Apple M1 सिर्फ एक processor न होकर एक संपूर्ण चिप है। जिसमे आपको processor, ram, graphic आदि एक ही चिप के अंदर मिलते है।

Apple M1 SoC chip – एक संपूर्ण सिस्टम। एक चिप पर:

Desktop computer हो या फिर laptop इससे पहले आपको सभी कॉम्पोनेन्ट अलग अलग इनस्टॉल करने होते थे जैसे प्रोसेसर, RAM, ग्राफ़िक कार्ड, Memory इत्यादि। लेकिन अब Apple के M1 chip में आपको एक ही chip के अंदर प्रोसेसर, रेम, memory, graphics, I/O, सभी प्रकार के कॉम्पोनेन्ट देखने को मिल जाते है। एम 1 के साथ, इन technologies को एक चिप (SoC) पर एकल प्रणाली में जोड़ा जाता है, जो अधिक simplicity, अधिक एफिशिएंसी और अद्भुत प्रदर्शन के लिए इंटीग्रेशन का एक नया स्तर प्रदान करता है। और atomic scale पर मापा जाने वाले अविश्वसनीय रूप से छोटे ट्रांजिस्टर के साथ, M1 remarkably complex है – क्योंकि apple ने सबसे बड़ी संख्या में ट्रांजिस्टर को एक ही chip में pack किया है। Apple M1 computer इंडस्ट्री का पहला 5nm वाला computer chip है।

Unified memory. Shared across the entire system.

M1 Apple के unified memory आर्किटेक्चर, ओर UMA को भी फ़ीचर करता है। M1 इसकी  high‑bandwidth, low‑latency memory into a single pool within a custom package को  unify करता है। नतीजतन, SoC में सभी टेक्नोलॉजीज एक ही डेटा को मेमोरी के कई पूलों के बीच कॉपी किए बिना एक्सेस कर सकती हैं। यह परफॉरमेंस ओर पावर एफिशिएंसी को बड़ा देता है। वीडियो ऐप्स जएलडी ओपन हो जाते और अच्छे से काम करते है। इसमे Game एक्सपेरिएंस अच्छा देखनो को मिलता है। Image processing apple m1 के द्वारा बहुत फ़ास्ट हो जाती है। और आपका पूरा सिस्टम अधिक responsive हो जाता है।

Apple M1 processor

M1 chip में 8 core Processor यूज़ किया गया है जो कि apple के द्वारा पहला Mac System के लिए बनाया गया highest-performance वाला CPU है। कम से कम बिजली की मात्रा का उपयोग करके कार्यों को कंप्लीट करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, M1 में दो प्रकार के कोर हैं: high performance and high efficiency। आपको कोई low परफॉरमेंस कार्य जैसे multimedia use, या फिर high परफॉरमेंस काम जैसे वीडियो एडीटिंग आदि तो यह प्रोसेसर आपके टास्क के अनुसार काम करेगा जिसके चलते power कम यूज़ होगी और आपके system की बैटरी लाइफ बढ़ जाएगी।

  • Four high‑performance cores: M1 में चार performance कोर हैं, जिनमें से प्रत्येक को performance को अधिकतम करते हुए कुशलतापूर्वक यथासंभव single task चलाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। Apple का high‑performance core world का fastest CPU core है अगर हम बात करे low‑power silicon की तो।
  • Four high‑efficiency cores: हल्के कार्यभार को संभालने के लिए M1 में चार efficiency कोर हैं। यह पावर का बहुत कम यूज़ करते हुए outstanding performance देती है। ये e-core lightweight tasks को run करने के लिए बनाया गया है। जिससे performance कोर को आपके सबसे demanding workflows के लिए उपयोग किया जा सकता है।

apple m1 processor in hindi

Apple M1 में लगा 8 core processor Apple के अनुसार यह पुराने mac सिस्टम में यूज़ होने बाले प्रोसेसर से 3.5 गुना पावर फुल है।

2x faster CPU performance

एप्पल के अनुसार अगर हम लेटेस्ट laptop chip को M1 chip से compared करते है तो M1 chip प्रत्येक power level में परफॉर्मेंस के मामले में सबसे हाई परफॉरमेंस देती है। सिर्फ 10 watts में M1 chip PC chip से 2 गुना CPU परफॉरमेंस देती है।

3x higher performance per watts

अगर हम पुराने Mac के low-power का Single-Threaded performance की बात करे तो अब M1 chip में per watts पावर के साथ 3 गुना परफॉरमेंस में इम्प्रूवमेंट हुआ है।

Apple M1 chip में GPU

Apple M1 chip में 8 core integrated graphics लगा हुआ है। एप्पल के M1 में लगे 8 कोर का intigrated graphics पावर का एक तिहाई यूज़ करके भी ओल्डर intigrated graphics से 3 गुना तेज है। apple के अनुसार आपको apple के inegrated graphics मैं इंटेल ओर amd के इंटीग्रेटेड ग्राफ़िक्स से 6 गुना अधिक परफॉरमेंस देखने को मिलेगी।

Apple M1 chip में GPU

एप्पल ने फिल हाल सिर्फ इतनी जानकारी दी है उनके M1 chip में 8 कोर का इंटीग्रेटेड ग्राफ़िक्स लगा है, उसकी कितनी VRAM है क्या क्लॉक स्पीड इस सब की जानकारी नही दी है। हम सभी को मालूम है कि रियल वर्ल्ड में एप्पल के प्रोडक्ट सबसे परफॉर्म करते है तो फील हाल यह मान के चलते है कि यह अच्छा परफॉर्म करेगा।

Neural Engine – the next generation of machine learning

M1 में हमारे latest Neural Engine हैं। इसमें 16 core design की गई है जो कि एक सेकंड में 11 trillion operations को execute करने में सक्षम है। इसका साथ पॉवरफुल 8 core GPU अच्छे से निभाता है जिसके चलते machine learning की कैपेबिलिटी को और बड़ा  देता है।

M1 chip से अब बढ़ेगी बैटरी लाइफ

इसमे हमे 8 कोर का प्रोसेसर मिलता है जो मात्र 5-nenometer पर बेस्ड है और बहुत कम power पर यह काम करता है। Apple M1 chip एक SoC chip है तो इसमें कॉम्पोनेन्ट एक जगह पर लगे होने पर पावर यूज़ कम हो जाता है और पावर लोस्स भी कम हो जाता है, M1 chip पूरी तरह से power consumption ओर पेरफॉर्ममन्स को ध्यान में रख कर design किया गया है जिससे यह कम पावर खर्च करता है और बैटरी लाइफ को बढ़ाता है।

M1 chip से अब बढ़ेगी बैटरी लाइफ

M1 chip के लिए कम्पेटिबल OS 

अगर हम बर्तमान की बात करे तो अभी macOS ही सबसे अच्छा और secure operating सिस्टम माना जाता है। जैसे हम सभी को पता है macOS apple है और M1 chip भी एप्पल है तो M1 chip ओर macOS एक दूसरे के कम्पेटिबल काम करने के लिए इन्हें desigen किया गया है तो यह hardware ओर software का एक अच्छा कॉम्बिनेशन होगा और mac opreting सिस्टम M1 chip की power का अच्छे से यूज़ कर पायेगा।

Apple M1 पहले से कहीं ज्यादा ऐप मैक पर लाता है।

macOS बिग सुर उन तकनीकों से भरा हुआ है जो आपको पहले से कहीं अधिक ऐप्स को चलाने की अनुमति देता है – मैक के लिए अब तक का सबसे बड़ा संग्रह। और जैसा कि डेवलपर M1 के लिए नए एप्लिकेशन का निर्माण करना जारी रखते हैं, वह संग्रह केवल बढ़ेगा।

यूनिवर्सल ऐप्स

प्रत्येक ऐप जो मैक के साथ आता है, और एप्पल द्वारा बनाया गया प्रत्येक ऐप, एम 1 के लिए अनुकूलित है। पेज, कीनोट, गैराजबैंड और आईमूवी जैसे ऐप दिखाते हैं कि एम 1 के साथ कितना बढ़िया प्रदर्शन हो सकता है। तर्क प्रो के साथ 3x अधिक साधन और प्रभाव प्लग instrument इन्स तक चलाएं। 11 के साथ कार्यों के माध्यम से उड़ना Final Cut Pro, एक जटिल समयरेखा 6x तेजी से प्रदान करने की तरह। 12 अविश्वसनीय रूप से तेज और पहले से कहीं अधिक सक्षम, मूल एप्लिकेशन M1 के लिए सबसे शक्तिशाली ऐप हैं। और नए यूनिवर्सल प्लेटफॉर्म का मतलब है कि ये ऐप इंटेल Apple बेस्ड और ऐपल दोनों को सपोर्ट करते हैं सिलिकॉन आधारित मैक सिस्टम। कई डेवलपर्स पहले से ही गेम बदलते प्रदर्शन और क्षमताओं के साथ नए ऐप दे रहे हैं। रंग की तरह – 6K वीडियो को सही – वास्तविक समय में – के साथ Blackmagic DaVinci को हल करें।

iPhone और iPad ऐप

पहली बार, आप अपने पसंदीदा iPhone और iPad ऐप को सीधे मैक पर चला सकते हैं। इसका मतलब है कि अधिक खेल खेलने के लिए। अधिक सामग्री देखने के लिए। और उन सभी चीजों के लिए और अधिक ऐप्स जो आप करना पसंद करते हैं। वे काम करते हैं और ट्रू मैक ऐप्स की तरह व्यवहार करते हैं – एक मेनू बार के साथ, रीसाइक्लिंग विंडो, माउस और ट्रैकपैड नियंत्रण, और बहुत कुछ के लिए समर्थन। iPhone और iPad ऐप जो आपने पहले खरीदे थे, जो अब Mac के लिए उपलब्ध हैं, बस आपकी खरीदी गई सूची से डाउनलोड किए जा सकते हैं। और, बेशक, वे मैक ऐप स्टोर पर उपलब्ध हैं।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here