Apple AirTags kya hai or Apple AirTags kaise kaam karta hai

इस भागदौड़ भरी जिंदगी में अक्सर हम अपनी कुछ वस्तुएं खो देते है, जैसे पर्स, चाबी इत्यादि। जब हमें इन्ह वस्तुओं की जरुरत पड़ती है तब हम इन्हे ढूडने लगते है और बहुत बार जब हमें वह नहीं मिलती तो सोचते काश कोई ऐसा डिवाइस होता जिसकी सहायता से हम यह वस्तुएं ढूंढ पाते। अगर आप भी अक्सर चीजें भूल जाते है तो Apple ने ख़ास आपके लिए Apple AirTag बनाया है। Apple AirTags kya hai or Apple AirTags kaise kaam karta hai, यह हम आगे इस आर्टिकल में विस्तार से जानेंगे।

Apple AirTags kya hai

Apple AirTag एक ट्रैकिंग डिवाइस है, जो एक Coin या छोटे बटन के आकार का है। Apple AirTag फाइंड माई ऐप की सहायता से गुम या चोरी हुए सामान का पता लगाने में आपकी मदद करता है।

Apple AirTag kya hai or Apple AirTag kaise use karte hai

एप्पल एयरटैग का साइज Size: Diameter: 31.9 mm (1.26 inches), Height: 8.0 mm (0.31 inch) है। एप्पल एयरटैग के छोटे साइज के कारन इसको किसी भी सामान के अंदर रखना या साथ अटैच करना बहुत आसान हो जाता है।

Apple AirTag को apple iPhone में रजिस्टर कैसे करे

  1. ख़रीदे हुए Apple AirTag box को Unbox करे उसमे आपको एक बैटरी और Apple AirTag मिलेंगे।
  2. बैटरी को Apple AirTag में इन्सर्ट करे आपको बीप की साउंड सुनाई देगी। आपका Apple Tag ओंन हो गया है।
  3. आपके एप्पल फ़ोन में IOS 14 और लेटेस्ट ios होना चाहिए, Find My एनेबल करे और ब्लूटूथ भी ओंन रखे, आपके फ़ोन में इंटरनेट होना भी जरुरी है।Apple AirTag kaise kaam karta hai
  4. अब Apple AirTag को अपने एप्पल फ़ोन के नजदीक लाये, आपके फ़ोन में एक पॉपअप खुल जायेगा जिसके connet करने के लिए कहा जायेगा।
  5. अपने Apple AirTag को नाम दे आप इस airtag को किस वास्तु के लिए यूज़ करने बाले है। दो बार कंटिन्यू को प्रेस करे आपका Apple Airtag आपके फ़ोन के साथ रजिस्टर हो चूका है।

Apple AirTag kaise kaam karta hai

एप्पल एयरटैग निरंतर एक सुरक्षित ब्लूटूथ सिग्नल भेजता रहता है, जब भी कोई एप्पल डिवाइस इसकी रेंज में आता है, तो Apple AirTag फाइंड माई नेटवर्क के जरिये AirTag की लोकेशन iCloud को भेज देता है। iCloud में lost AirTag की लोकेशन अपडेट होते ही यूजर को उसके IPhone में नोटिफिकेशन मिल जाता है, इसके बाद यूजर अपने AirTag की लोकेशन Find My App के मैप में देख सकता है।

Apple AirTage लोकेशन को सेंड करने के लिए किसी एप्पल डिवाइस का यूज़ कर सकता है। टेक्नीकली AirTag में कोई भी जीपीएस चिप नहीं लगी है, लेकिन यह इसके आस – पास एप्पल डिवाइस की लोकेशन और AirTag की डिवाइस की कितनी दुरी है उसे measure करने के बाद यह लोकेशन सेंड करता है।

यूजर की गोपनीयता की रक्षा के लिए पूरी प्रक्रिया गुमनाम और एन्क्रिप्टेड होती है। इससे किसी की भी प्राइवेसी को कोई नुक्सान नहीं होता है।

यह भी पढ़े: Apple Mac M1 Chip in Hindi

आपका Apple AirTage खो जाये तो क्या करे

अगर आपकी कोई वास्तु खो जाती है जिसमें airtag लगा है, तो आपको अपने फ़ोन में Find My App को ओपन करना है, और अपनी वास्तु को lost Airtag लिस्ट में add कर देना है। अब जब भी आपका airtag किसी एप्पल डिवाइस से कनेक्टेड होगा तो वह आपको लोकेशन और एक मैसेज भेज देगा। लोकेशन मिलते ही आप उसे आसानी से ढूंढ सकते है, इस तरह से आपका खोया हुआ सामान मिल सकता है।

Apple AirTage Specification

Apple AirTag kaise kaam karta hai
Apple AirTag kaise kaam karta hai

Splash, Water and Dust Resistance

  • Rated IP67 (maximum depth of 1 metre up to 30 minutes) under IEC standard 60529

Connectivity

  • Bluetooth for proximity finding
  • Apple-designed U1 chip for Ultra Wideband and Precision Finding
  • NFC tap for Lost Mode

SpeakerBuilt-in speakerBattery

  • User-replaceable CR2032 coin cell battery

Sensor

  • Accelerometer

Accessibility

The Find My app is compatible with these iPhone accessibility features:

  • VoiceOver
  • Invert Colours
  • Larger Text
  • Compatibility with braille displays

System Requirements and Compatibility

  • Apple ID
  • iPhone and iPod touch models with iOS 14.5 or later
  • iPad models with iPadOS 14.5 or later

In the Box

  • AirTag with CR2032 coin cell battery installed
  • Documentation

यह भी पढ़े: Apple face id ke bare mein detail mein jane

FAQ – Apple AirTag के विषय में कुछ महत्वपूर्ण सवाल और उनके जवाब

Q. क्या मुझे अपने एयरटैग को चार्ज करने की आवश्यकता है?

Ans. आपको एयरटैग को चार्ज करने की आवश्यकता नहीं है, क्यूंकि इसमें non rechargeable CR2032 coin cell battery लगी हुई है।

Q. apple airtag का बैटरी बैकअप कितना है और इसकी बैटरीकब और कैसे replace कर सकते है।

Ans. एप्पल के अनुसार एप्पल एयरटैग का बैटरी बैकअप स्टैंडर्ड कंडीशन में पुरे एक साल का है। इसमें CR2032 coin cell battery लगी हुई है जिसे यूजर आसानी से रेप्लस कर सकता है। जब भी Apple AirTag की बैटरी को रेप्लस करने जरुरत पड़ेगी, एप्पल AirTag आपको एक पॉपअप मैसेज सेंड कर देगा, की आपको अपने airtag की bettry रेप्लस करने की जरुरत है।

Q. क्या मुझे ट्रैक करने के लिए एयरटैग्स का इस्तेमाल किया जा सकता है?

Ans. एप्पल ने सिक्योरिटी पूरा ध्यान रखा है, एयरटैग्स का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता, क्यूंकि जब आप अननोन airtag को कैर्री कर रहे होते तो कुछ समय के बाद वह आपके फ़ोन में नोटिफिकेशन भेज देता है की आप unknown AirTage को कैर्री कर रहे है, इससे आपको पता चल जायेगा की आपको कोई ट्रैक करने की कोशिश कर रहा है।

Q. क्या Airtags Android Device के साथ Compatible हैं?

Ans. अप्प Apple AirTag को एंड्राइड फ़ोन के साथ रजिस्टर तो नहीं कर सकते लेकिन किसी के खोये हुए tag को आप बापिस कर सकते है। airtag में NFC कनेक्टिविटी ऑप्शन है। जब किसी एंड्राइड यूजर को airtag मिलता है तो वह tag को अपने phone pe tab करेगा और NFC की सहायता से एंड्राइड यूजर के स्क्रीन में एक मैसेज आ जायेगा जो की Apple AirTag यूजर ने फीड किया होगा। अब आप उस इनफार्मेशन के जरिये इस tag को बापिस कर सकते है।

Q. AirTags Range कितनी है

Ans. Apple ने अभी तक AirTag की रेंज की जानकारी नहीं दी है, लेकिन अधिकतम ब्लूटूथ रेंज लगभग 100 मीटर हो सकती है, इसलिए AirTag को कम से कम उस दूरी तक ट्रैक करने योग्य होना चाहिए।

Conclusion: उम्मीद है आपको Apple AirTag kya hai or Apple AirTag kaise kaam karta hai इसकी सम्पूर्ण जानकारी मिल गयी हो। अगर अभी भी apple airtag को लेकर आपके मन कोई सवाल है तो आप कमेंट के जरिये हमसे पूछ सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here