all computer related full form and definition

इस आर्टिकल में मेने all computer related full form बताई है और बहुत से पॉइंट की मैंने क्विक डेफिनेशन भी दी है अगर आप एक स्टूडेंट है तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत सायक हो सकता है कंप्यूटर रिलेटेड किसी भी चीज की डेफिनेशन जानने के लिए। जैसे में हमेशा बोलता हूँ की अगर आपको किसी चीज के फुल फॉर्म का पता है तो आप वह डिवाइस क्या है और क्या काम करती है यह आप केबल एक फुल फॉर्म से जान सकते है।

all computer related full form

 

all computer related full form  and definition

1. Full form of Computer

Commonly Operated Machine Particularly Used in Technical and Educational Research

Computer definition in Hindi: कंप्यूटर एक इलेक्ट्रॉनिक मशीन है जो यूजर से इनपुट के रूप में रॉ डाटा लेती है! और उस डाटा को प्रोसेस करके यूजर को आउट पुट के रूप में रिजल्ट दिखाती है! यह result किसी visual, sound इत्यादि के रूप में हो सकता है! इसकी खास बात यह है कि हम इन results को save करके भी रख सकते है!

2. Full form of CPU

Central Processing Unit

CPU definition in Hindi: प्रॉसेसर कंप्यूटर का एक मैन पार्ट होता है जिसे हम कंप्यूटर का दिमाग भी कहते है। प्रोसेसर के पास सभी कॉम्पोनेन्ट की पूरी जानकारी होती है, या आप ये भी कह सकते है की प्रोसेसर कंप्यूटर के सभी पार्ट्स को control करता है।

जब हम कंप्यूटर में कोई इनपुट देते है तो वह उस इनपुट डाटा को प्रॉसेस करता है और हमे रिजल्ट देता है। सिंपल भाषा में कहे तो Processor एक ऐसा कॉम्पोनेन्ट है जो इनपुट किये गए डाटा को प्रोसेस करता है इसलिए इसे प्रोसेसर कहते है।

3. FULL FORM OF RAM 

 Random Access Memory

RAM definition in Hindi: RAM का full form Random Access Memory होता है। यह किसी भी computer का primary storage space होता है जहाँ data तब तक ही save रहता है जब तक की computer बंद नही होता और एक बार जब computer को फिर से restart कर दिया तो वो data lost हो जाता है।

4. ROM FULL FORM

 Read Only Memory

ROM definition in Hindi: Read only memory है तो इसको हम सिर्फ read ही कर सकते हैं क्योंकि इसमें एक fixed program रहता है जिसका हम कुछ भी नहीं कर सकते और न ही इसको change कर सकते हैं। यह कंप्यूटर की in-built मेमोरी होती है जिसका डाटा केवल रीड ऑनली होता है और उसमें कुछ भी write और modify नहीं किया जा सकता है। इसमें computer के BIOS का सॉफ्टवेयर रहता है और बहुत से डिवाइस में स्पेसिफिक ऑपरेटिंग सिस्टम या FIRMWARE इनस्टॉल रहता है।

5. FULL FORM OF PROM = Programmable Read Only Memory

PROM definition in Hindi: एक PROM और एक ROM (केवल पढ़ने के लिए मेमोरी) के बीच का अंतर यह है कि एक PROM रिक्त मेमोरी के रूप में निर्मित होता है, जबकि एक ROM निर्माण प्रक्रिया के दौरान क्रमादेशित होता है। PROM चिप पर डेटा लिखने के लिए, आपको एक विशेष उपकरण की आवश्यकता होती है जिसे PROM प्रोग्रामर या PROM बर्नर कहा जाता है। एक PROM प्रोग्रामिंग की प्रक्रिया को कभी-कभी burnthe PROM कहा जाता है।

6. EPROM = Erasable PROM / EEPROM = Electrically EPROM

एक EPROM (इरेजेबल प्रोग्रामेबल रीड-ओनली मेमोरी) एक विशेष प्रकार का PROM है जिसे पराबैंगनी प्रकाश के संपर्क में लाकर मिटाया जा सकता है। एक बार जब यह मिट जाता है, तो इसे फिर से शुरू किया जा सकता है। एक EEPROM एक PROM के समान है, लेकिन इसे मिटाने के लिए केवल बिजली की आवश्यकता होती है।

7. HDD = Hard Disk Drive

हार्ड डिस्क एक स्टोरेज डिवाइस है, जिसका इस्तेमाल हम अपने डाटा को Store करने के लिए करते है। हार्ड डिस्क डाटा को permanently स्टोर करता है।

8. FDD = Floppy Disk Drive

फ्लॉपी डिस्क एक स्क्वायर प्लास्टिक से बने कैरीअर में सील एक पतली, लचीली चुंबकीय डिस्क होती है। फ्लॉपी डिस्क से डेटा रिड और राइट के लिए, कंप्यूटर सिस्टम में Floppy Disk Drive (FDD) होना चाहिए। फ्लॉपी डिस्क को फ्लॉपी के रूप में भी संदर्भित किया जाता है। फ्लॉपी डिस्क का व्यापक रूप से सॉफ़्टवेयर डिस्ट्रीब्यूट करने, फ़ाइलों को ट्रांसफर करने और डेटा की बैक-अप कॉपीज बनाने के लिए उपयोग किया जाता था।

9. I/O = Input & Output

इनपुट डिवाइस को इलेक्ट्रो मैकेनिकल डिवाइस के रूप में परिभाषित किया जा सकता है जो उपयोगकर्ता को कंप्यूटर में डेटा इनपुट करने में मदद करती है जैसे कीबोर्ड पर कीस्ट्रोक्स कर और माउस के साथ क्लिक कर हम कंप्यूटर में डाटा इनपुट करते है।

इनपुट डिवाइस के द्वारा जो इनपुट देते है वो डाटा प्रोसेसिंग के बाद हमे जो परिणाम मतलब जो रिजल्ट प्राप्त होता है वो आउटपुट डिवाइस के ही द्वारा हमे प्राप्त होता है। कंप्यूटर डेटा आउटपुट ऑडियो या वीडियो के रूप में है। उदाहरणों में मॉनिटर, प्रोजेक्टर, स्पीकर, हेडफोन और प्रिंटर शामिल हैं।

10. CD = Compact Disk

सीडी छोटे प्लास्टिक डिस्क होते हैं जिन पर ध्वनि, विशेष रूप से संगीत, को रिकॉर्ड किया जा सकता है। सीडी का उपयोग उन सूचनाओं को संग्रहीत करने के लिए भी किया जा सकता है जिन्हें कंप्यूटर द्वारा पढ़ा जा सकता है। CD ‘कॉम्पैक्ट डिस्क’ का संक्षिप्त नाम है

11. DVD = Digital Video Disk

डीवीडी डिजिटल वर्सटाइल डिस्क के लिए खड़ा है। इसे आमतौर पर डिजिटल वीडियो डिस्क के रूप में जाना जाता है। यह एक डिजिटल ऑप्टिकल डिस्क भंडारण प्रारूप है जिसका उपयोग उच्च क्षमता वाले वीडियो जैसे उच्च गुणवत्ता वाले वीडियो और फिल्मों को संग्रहीत करने के लिए किया जाता है। इसका उपयोग ऑपरेटिंग सिस्टम को स्टोर करने के लिए भी किया जाता है।

12. SMPS = Switch Mode Power Supply

SMPS definition in Hindi: Switch-Mode Power Supply (SMPS) एक इलेक्ट्रॉनिक सर्किट है जो switching devices का उपयोग करके बिजली को AC से DC में converts करता है और हमारे कंप्यूटर के अलग-अलग पार्ट्स को उनके यूज़ के हिसाब से पावर सप्लाई पहुंचता है!

13. POST = Power ON Self Test

जब बिजली चालू होती है, तो POST (पॉवर-ऑन सेल्फ-टेस्ट) डायग्नोस्टिक टेस्टिंग सीक्वेंस होता है, जो कंप्यूटर का बेसिक इनपुट / आउटपुट सिस्टम (या “स्टार्टिंग प्रोग्राम”) निर्धारित करता है कि कंप्यूटर कीबोर्ड, रैंडम एक्सेस मेमोरी, डिस्क ड्राइव, और अन्य हार्डवेयर सही तरीके से काम कर रहे हैं।

14. BIOS = Basic Input Output System

BIOS (बेसिक इनपुट / आउटपुट सिस्टम) वह प्रोग्राम है जिसे कंप्यूटर सिस्टम को चालू करने के बाद माइक्रोप्रोसेसर उपयोग करता है। यह कंप्यूटर के ऑपरेटिंग सिस्टम और संलग्न उपकरणों जैसे कि हार्ड डिस्क, वीडियो एडेप्टर, कीबोर्ड, माउस और प्रिंटर के बीच डेटा प्रवाह का प्रबंधन भी करता है।

15. LED = Light Embedded Diode

एक प्रकाश उत्सर्जक डायोड (एलईडी) एक अर्धचालक प्रकाश स्रोत है जो प्रकाश का उत्सर्जन करता है जब इसके माध्यम से प्रवाह होता है

16. LCD = Liquid Crystal Display

एक लिक्विड-क्रिस्टल डिस्प्ले (एलसीडी) एक फ्लैट-पैनल डिस्प्ले या अन्य इलेक्ट्रॉनिक रूप से संशोधित ऑप्टिकल डिवाइस है जो ध्रुवीकरण के साथ मिलकर लिक्विड क्रिस्टल के प्रकाश-मॉड्यूलेटिंग गुणों का उपयोग करता है। तरल क्रिस्टल सीधे प्रकाश का उत्सर्जन नहीं करते हैं, इसके बजाय रंग या मोनोक्रोम में छवियों का उत्पादन करने के लिए बैकलाइट या रिफ्लेक्टर का उपयोग करते हैं।

17. USB = Universal Serial Bus

एक यूनिवर्सल सीरियल बस (USB) एक सामान्य इंटरफ़ेस है जो उपकरणों और एक निजी कंप्यूटर (PC) जैसे होस्ट कंट्रोलर के बीच संचार को सक्षम बनाता है। यह परिधीय उपकरणों जैसे डिजिटल कैमरा, चूहों, कीबोर्ड, प्रिंटर, स्कैनर, मीडिया डिवाइस, बाहरी हार्ड ड्राइव और फ्लैश ड्राइव को जोड़ता है।

18. VGA = Video/Visual Graphic Adapter

वीजीए। के लिए खड़ा है “वीडियो ग्राफिक्स सरणी।” यह अधिकांश पीसी में उपयोग किया जाने वाला मानक मॉनिटर या डिस्प्ले इंटरफ़ेस है। इसलिए, यदि एक मॉन्टीयोर वीजीए-संगत है, तो उसे अधिकांश नए कंप्यूटरों के साथ काम करना चाहिए। VGA मानक मूल रूप से 1987 में IBM द्वारा विकसित किया गया था और 640×480 पिक्सल के डिस्प्ले रिज़ॉल्यूशन के लिए अनुमति दी गई थी।

19. LAN = Local Area Network

एक स्थानीय-क्षेत्र नेटवर्क (LAN) एक कंप्यूटर नेटवर्क है जो अपेक्षाकृत छोटे क्षेत्र में फैला है। बहुधा, एक LAN एक कमरे, भवन या इमारतों के समूह तक ही सीमित होता है, हालाँकि, एक LAN को टेलीफोन लाइनों और रेडियो तरंगों के माध्यम से किसी भी दूरी पर अन्य LAN से जोड़ा जा सकता है।

20. WAN = Wide Area Network

एक विस्तृत क्षेत्र नेटवर्क (WAN) एक दूरसंचार नेटवर्क है जो कंप्यूटर नेटवर्किंग के प्राथमिक उद्देश्य के लिए एक बड़े भौगोलिक क्षेत्र में फैला हुआ है। वाइड एरिया नेटवर्क अक्सर पट्टे पर दूरसंचार सर्किट के साथ स्थापित किए जाते हैं।

21. HTTP = Hyper Text Templates

परिभाषा: HTTP। एचटीटीपी। (हाइपरटेक्स्ट ट्रांसफर प्रोटोकॉल) इंटरनेट या किसी स्थानीय नेटवर्क (इंट्रानेट) पर वेब सर्वर से जुड़ने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला संचार प्रोटोकॉल। इसका प्राथमिक कार्य सर्वर के साथ संबंध स्थापित करना और उपयोगकर्ता के ब्राउज़र में HTML पेज वापस भेजना है।

22. WWW = World Wide Web

वर्ल्ड वाइड वेब (डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू) इंटरनेट पर सभी संसाधनों और उपयोगकर्ताओं का संयोजन है जो हाइपरटेक्स्ट ट्रांसफर प्रोटोकॉल (एचटीटीपी) का उपयोग कर रहे हैं। वर्ल्ड वाइड वेब कंसोर्टियम (W3C) से एक व्यापक परिभाषा आती है: “वर्ल्ड वाइड वेब नेटवर्क-सुलभ जानकारी का ब्रह्मांड है, मानव ज्ञान का अवतार है।”

23. IP = Internet Protocol

इंटरनेट प्रोटोकॉल (आईपी) वह विधि या प्रोटोकॉल है जिसके द्वारा इंटरनेट पर एक कंप्यूटर से दूसरे में डेटा भेजा जाता है। इंटरनेट पर प्रत्येक कंप्यूटर (एक मेजबान के रूप में जाना जाता है) में कम से कम एक आईपी पता होता है जो विशिष्ट रूप से इंटरनेट पर अन्य सभी कंप्यूटरों से इसकी पहचान करता है।

24. TCP – Transmission Control Protocol.

टीसीपी / आईपी, या ट्रांसमिशन कंट्रोल प्रोटोकॉल / इंटरनेट प्रोटोकॉल, संचार प्रोटोकॉल का एक सूट है जो इंटरनेट पर नेटवर्क उपकरणों को इंटरकनेक्ट करने के लिए उपयोग किया जाता है। टीसीपी / आईपी का उपयोग निजी नेटवर्क (एक इंट्रानेट या एक एक्स्ट्रानेट) में संचार प्रोटोकॉल के रूप में भी किया जा सकता है।

25. ISP = Internet Service Provider

एक इंटरनेट सेवा प्रदाता (ISP) एक कंपनी है जो ग्राहकों को इंटरनेट का उपयोग प्रदान करती है। डायल-अप, डीएसएल, केबल मॉडेम, वायरलेस या समर्पित हाई-स्पीड इंटरकनेक्ट सहित कई तकनीकों का उपयोग करके डेटा प्रसारित किया जा सकता है।

HTML – Hyper Text Markup Language

हाइपरटेक्स्ट मार्कअप लैंग्वेज (एचटीएमएल) वेब ब्राउज़र में प्रदर्शित किए जाने वाले दस्तावेज़ों के लिए मानक मार्कअप भाषा है। … HTML तत्व HTML पृष्ठों के निर्माण खंड हैं। HTML निर्माणों के साथ, चित्र और अन्य वस्तुएं जैसे कि संवादात्मक रूप प्रदान किए गए पृष्ठ में एम्बेड किए जा सकते हैं।

URL – Uniform Resource Locator.

URL यूनिफ़ॉर्म रिसोर्स लोकेटर के लिए है, और इसका उपयोग वर्ल्ड वाइड वेब पर पतों को निर्दिष्ट करने के लिए किया जाता है। URL वेब से जुड़े किसी भी संसाधन के लिए मूलभूत नेटवर्क पहचान है (जैसे, हाइपरटेक्स्ट पृष्ठ, चित्र और ध्वनि फ़ाइलें)

VIRUS – Vital Information Resource Under Seized.

एक कंप्यूटर वायरस एक दुर्भावनापूर्ण कोड है जो किसी अन्य प्रोग्राम, कंप्यूटर बूट सेक्टर या दस्तावेज़ में खुद को कॉपी करके प्रतिकृति बनाता है और यह बताता है कि कंप्यूटर कैसे काम करता है। वायरस को किसी व्यक्ति को जानबूझकर या अनजाने में उपयोगकर्ता या सिस्टम प्रशासक के ज्ञान या अनुमति के बिना संक्रमण फैलाने की आवश्यकता होती है।

Read also

 

all computer related full form

  1. 3GP – 3rd Generation Project
  2. MP3 – MPEG player lll
  3. MP4 – MPEG-4 video file
  4. AAC – Advanced Audio Coding
  5. GIF – Graphic Interchangeable Format
  6. JPEG – Joint Photographic Expert Group
  7. BMP – Bitmap
  8. SWF – Shock Wave Flash
  9. WMV – Windows Media Video
  10. WMA – Windows Media Audio
  11. WAV – Waveform Audio
  12. PNG – Portable Network Graphics
  13. DOC – Document (Microsoft Corporation)
  14. PDF – Portable Document Format
  15. M3G – Mobile 3D Graphics
  16. M4A – MPEG-4 Audio File
  17. NTH – Nokia Theme (series 40)
  18. THM – Themes (Sony Ericsson)
  19. MMF – Synthetic Music Mobile Application File
  20. NRT – Nokia Ringtone
  21. XMF – Extensible Music File
  22. WBMP – Wireless Bitmap Image
  23. DVX – DivX Video
  24. WML – Wireless Markup Language
  25. CRT – Cathode Ray Tube.
  26. DAT – Digital Audio Tape.
  27. DOS – Disk Operating System.
  28. GUI – Graphical User Interface.
  29. HSDPA – High Speed Downlink Packet Access.
  30. EDGE – Enhanced Data Rate for GSM [Global System for Mobile Communication] Evolution.
  31. VHF – Very High Frequency.
  32. UHF – Ultra High Frequency.
  33. GPRS – General Packet Radio Service.
  34. WAP – Wireless Application Protocol.
  35. ARPANET – Advanced Research Project Agency Network.
  36. IBM – International Business Machines.
  37. HP – Hewlett Packard.
  38. AM/FM – Amplitude/ Frequency Modulation.
  39. WLAN – Wireless Local Area Network
  40. AVI – Audio Video Interleave
  41. RTS – Real Time Streaming
  42. SIS – Symbian OS Installer File
  43. AMR – Adaptive Multi-Rate Codec
  44. JAD – Java Application Descriptor
  45. JAR – Java Archive
  46. JAD – Java Application Descriptor
  47. 3GPP – 3rd Generation Partnership Project
  48. MP3 – MPEG player lll
  49. MP4 – MPEG-4 video file
  50. AAC – Advanced Audio Coding
  51. GIF – Graphic Interchangeable Format
  52. JPEG – Joint Photographic Expert Group
  53. BMP – Bitmap
  54. SWF – Shock Wave Flash
  55. WMV – Windows Media Video
  56. WMA – Windows Media Audio
  57. WAV – Waveform Audio
  58. PNG – Portable Network Graphics
  59. DOC – Document (Microsoft Corporation)
  60. PDF – Portable Document Format
  61. M3G – Mobile 3D Graphics
  62. M4A – MPEG-4 Audio File
  63. NTH – Nokia Theme (series 40)
  64. THM – Themes (Sony Ericsson)
  65. MMF – Synthetic Music Mobile Application File
  66. NRT – Nokia Ringtone
  67. XMF – Extensible Music File
  68. WBMP – Wireless Bitmap Image
  69. DVX – DivX Video
  70. WML – Wireless Markup Language
  71. CRT – Cathode Ray Tube.
  72. DAT – Digital Audio Tape.
  73. DOS – Disk Operating System.
  74. GUI – Graphical User Interface.
  75. UPS – Uninterruptible Power Supply.
  76. GSM – Global System for Mobile Communication.
  77. CDMA – Code Division Multiple Access.
  78. UMTS – Universal Mobile Telecommunication System.
  79. SIM – Subscriber Identity Module.
  80. HSDPA – High Speed Downlink Packet Access.
  81. EDGE – Enhanced Data Rate for
  82. GSM – [Global System for Mobile Communication] Evolution.
  83. VHF – Very High Frequency.
  84. UHF – Ultra High Frequency.
  85. GPRS – General Packet Radio Service.
  86. WAP – Wireless Application Protocol.
  87. TCP – Transmission Control Protocol.
  88. ARPANET – Advanced Research Project Agency Network.
  89. IBM – International Business Machine Corporation.
  90. HP – Hewlett Packard.
  91. Mbps = Mega Bytes Per second
  92. Kbps = Kilo Bytes per second
  93. 4 Bits = 1 Nibble
  94. 8 Bits = 1 Byte
  95. 1024 Bytes = 1 Kilo Byte ( KB )
  96. 1024 KB = 1 Mega Byte ( MB )
  97. 1024 MB = 1 Gyga Byte ( GB )
  98. 1024 GB = 1 Tera Byte ( TB )
  99. 1024 TB = 1 Peta Byte ( PB )
  100. 1024 PB = 1 Exa Byte ( EB )
  101. 1024 EB = 1 Zetta Byte ( ZB )
  102. 1024 ZB = 1 Yotta Byte ( YB )

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here