एंड्रॉयड फोन में किसी भी नंबर को कैसे ब्लॉक करें ?

एंड्रॉयड फोन में किसी भी नंबर को कैसे ब्लॉक करें? मोबाइल फ़ोन्स के द्वारा ही आज हम सभी कंही से भी अपने परिवार और दोस्तों से जुड़ पाते है। मोबाइल के  द्वारा  हम कभी भी कंही से भी अपने दोस्तों या जिस किसी से आप बात करना चाहते है, तो हम उनसे  फ़ोन कॉल के जरिये  बात कर पाते है।

हम अपने कॉन्टेक्ट नंबर को कितना भी गुप्त रखे फिर भी किसी न किसी को पता चल जाता।  जिसके कारन हमे कई बार फेक कॉल्स, टेलीमार्केटिंग की कॉल्स, और कुछ शरारती तत्ब हमारे समाज में ऐसे भी होते जो सिर्फ परेशांन करने के लिए कॉल करते है।

एंड्रॉयड फोन में किसी भी नंबर को कैसे ब्लॉक करें
एंड्रॉयड फोन में किसी भी नंबर को कैसे ब्लॉक करें

यह परेशानी उस समय ज्यादा बड़ी लगती है जब किसी लड़की का निजी नंबर गलत हाथो में चला गया हो। अगर आपके साथ ऐसा हो रहा हो या आप स्पैम कॉल्स से बचना चाहते है, तो घबराएं नहीं आप उन सभी कॉल्स को ब्लॉक कर सकते है।

एंड्रॉयड फोन में किसी भी नंबर को कैसे  ब्लॉक करें ?

लगभग सभी एंड्रॉयड फोन कॉल ब्लॉकिंग फीचर के साथ आते हैं। लेकिन यह प्रक्रिया हर कंपनी के स्मार्टफोन में थोड़ी अलग-अलग हो सकती है। शाओमी, लेनोवो और सैमसंग जैसे, स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों ने अपने सॉफ्टवेयर में इस प्रक्रिया को लेकर कुछ छोटे- छोटे बदलाव भी किए हैं।

हो सकता है, आपके पास जो फोन हो, उसके कॉल ब्लॉक setting थोड़ी अलग हो, लेकिन अंतर बहुत बड़ा नहीं होग। तो चलिए हम आपको लोकप्रिय एंड्रॉयड स्मार्टफोन में नंबर ब्लॉक करने की प्रक्रिया के बारे में बताते हैं।

सैमसंग के एंड्रॉयड फोन में नंबर को कैसे ब्लॉक करें

  1. फोन ऐप खोलें
  2. उस नंबर को चुनें जिसे ब्लॉक करना है! इसके बाद टॉप में दायीं तरफ नज़र आ रहे है तीन डॉट को चुनें।
  3. इसके बाद आप ब्लॉक नंबर को चुनें।

शाओमी स्मार्टफोन पर नंबर को कैसे ब्लॉक करें

इसमें आपको रीसेंट कॉल्स वाले सेक्शन में जाना होगा। इसके बाद किसी भी नंबर लंबे समय तक दबाएं रखें और ब्लॉक नंबर को सेलेक्ट करें! सिलेक्टेड नंबर ब्लॉक लिस्ट में चला जायेगा। इसके बाद आपको इस नंबर से कोई फेक कॉल नहीं आएगी।

फोन नंबर को कैसे ब्लॉक करें
फोन नंबर को कैसे ब्लॉक करें

गूगल जैसे स्टॉक एंड्रॉयड हैंडसेट में किसी नंबर को कैसे ब्लॉक करें

अगर आप गूगल पिक्सल जैसे स्टॉक एंड्रॉयड हैंडसेट में किसी नंबर को ब्लॉक करना चाहते हैं, तो इसके दो तरीके हैं-
  1. फोन ऐप को खोलें इसके बाद रीसेंट कॉल्स वाले सेक्शन में जाएं, इसके बाद किसी भी नंबर को लंबे समय तक दबाएं रखें और ब्लॉक नंबर को सेलेक्ट करें।
  2. दूसरा तरीका भी फोन ऐप से जुड़ा है, फोन ऐप को खोलें। आपको दायीं तरफ टॉप में तीन डॉट वाला आइकन नज़र आएगा। इस पर टैप करें और सेटिंग्स में जाएं, यहां मेन्यू में से “कॉल ब्लॉकिंग” को चुनें और उस नंबर को डाल दें जिसे ब्लॉक करना है।
एंड्रॉयड फोन में किसी नंबर को कैसे ब्लॉक करें

अगर आपके एंड्रॉयड फोन में इन-बिल्ट कॉल ब्लॉकिंग फीचर नहीं है, या फिर आप इस फीचर को ढूंढ नहीं पा रहे हैं। तो आपके पास किसी फोन नंबर को ब्लॉक करने का एक और तरीका भी है।

आप गूगल प्ले स्टोर से किसी भी थर्ड-पार्टी कॉल ब्लॉकिंग ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं। आप मिस्टर नंबर ऐप, कॉल ब्लॉकर ऐप या कॉल्स ब्लैकलिस्ट ऐप में से किसी को चुन सकते हैं।

                 Read Also:   true caller se apna number unlist kaise karein puri jankari

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here